scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Delhi-NCR Weather Update: दिल्ली और आसपास पूरे दिन पानी गिरने से बदल गया मौसम का मिजाज, आज भी होगी बारिश

Rains Today, Delhi NCR Rain Weather News Update: चौबीस घंटे के दौरान कुल 30 मिलीमीटर जल गिरने से अधिकतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री नीचे गिरकर 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
Written by: जनसत्ता | Edited By: संजय दुबे
Updated: October 09, 2022 12:14 IST
delhi ncr weather update  दिल्ली और आसपास पूरे दिन पानी गिरने से बदल गया मौसम का मिजाज  आज भी होगी बारिश
Delhi ncr weather, Rains Today: नई दिल्ली में शनिवार (8 अक्टूबर, 2022) को भारी बारिश के बीच सड़क पर बाइक से जाता युवक। (पीटीआई फोटो)
Advertisement

Delhi-NCR Weather Report 09 October 2022: राजधानी दिल्ली सहित समूचे एनसीआर में पिछले दो दिन से लगातार हो रही बारिश से तापमान में काफी गिरावट आ गई है। शनिवार को चौबीस घंटे के दौरान कुल 30 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जिससे अधिकतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री नीचे गिरकर 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। साथ ही दिल्ली और आसपास के इलाकों में ठंड का अहसास होने लगा। बारिश के कारण निचले इलाकों में जगह-जगह जल जमाव से यातायात जाम की समस्या भी उत्पन्न हुई। मौसम विभाग ने रविवार को भी बारिश का अनुमान जताया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में पूरे दिन कहीं रिमझिम तो कहीं झमाझम बारिश से मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल गया। शनिवार को न्यूनतम तापमान 20.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारतीय मौसम विभाग के अधिकारी आर के जेनामुनि ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र के प्रभाव व पश्चिमी विक्षोभ में परस्पर क्रिया के कारण इस क्षेत्र में बारिश हो रही है। मौसम संबंधी निजी वेबसाइट स्काइमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे में उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। हरियाणा के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव

Advertisement

दिल्ली में कम हुआ प्रदूषण

दिल्ली में शनिवार को सुबह की शुरुआत बारिश की फुहारों के साथ हुई और वायु गुणवत्ता में सुधार देखा गया। वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (सफर) के आंकड़ों के मुताबिक, सुबह करीब नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) 41 था, जो अच्छी श्रेणी में आता है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को बादल छाए रहेंगे और मध्यम बारिश होने के आसार हैं। आइएमडी के मुताबिक, सुबह साढ़े आठ बजे हवा में सापेक्षिक नमी सौ फीसद दर्ज की गई।

Delhi ncr weather, Rains Today, IMD Rain Alert

दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे पर शनिवार (8 अक्टूबर, 2022) को गुरुग्राम में तेज बारिश के दौरान गुजरते वाहन। (पीटीआई फोटो)

बारिश हुई तो सुधर गई नोएडा की भी हवा

नोएडा के अलावा गाजियाबाद, हरियाणा के गुरुग्राम और फरीदाबाद व आसपास के शहर में शुक्रवार रात से बारिश हो रही है। शनिवार को भी दिनभर रिमझिम बारिश होती रही। इससे इन शहरों में भी तापमान घटकर 25 डिग्री से नीचे पहुंच गया है। यहां सभी जगह अगले चार दिन तक रुक-रुक कर बारिश की संभावना है। शनिवार को बारिश संग करीब आठ किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चली हवा ने लोगों को ठंड का एहसास कराया। बारिश के कारण नोएडा और ग्रेटर नोएडा की हवा साफ हो गई है।

Advertisement

Delhi ncr weather, Rains Today, IMD Rain Alert

सड़क पर गुब्बारे लेकर दौड़ता स्ट्रीट वेंडर और रात में तेज बारिश के बीच दिल्ली में चल रहे वाहन। (फोटो- पीटीआई)

Advertisement

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की वेबसाइट के अनुसार शाम चार बजे तक नोएडा का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) 48 और ग्रेटर नोएडा का 43 दर्ज किया गया, जो बेहद अच्छी श्रेणी में आता है। क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार अक्तूबर में प्रदूषण का स्तर कभी-कभी कम होता है।

Delhi ncr weather, Rains Today, IMD Rain Alert

यूपी के मथुरा में शनिवार को तेज बारिश में फंसे लोग और सड़क पर भरा पानी। (फोटो- एएनआई)

आमतौर पर अक्तूबर की शुरुआत के साथ ही प्रदूषण के स्तर में भी बढ़ोतरी हो जाती है, जिसे नियंत्रित करना विभाग के लिए चुनौतीपूर्ण होता है। बारिश से आने वाले दिनों में भी प्रदूषण की स्थिति और बेहतर होगी। वहीं, मौसम विभाग ने कुछ दिनों तक रुक रुक बारिश होने की संभावना जताई है। बीते 24 घंटे में 30 मिलीमीटर से अधिक बारिश हुई है। उधर, आसमान में बादल छा जाने से दो दिनों में अधिकतम तापमान में छह डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज हुई है।

महाराष्ट्र में भी होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र समेत देश के दूसरे हिस्सों में भी बारिश होने की संभावना है। मुंबई में आईएमडी वैज्ञानिक निथा टीएस ने एएनआई न्यूज एजेंसी को बताया, "अधिकतर पूरे महाराष्ट्र में, गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है, जो अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा के साथ जुड़ा हुआ है। गरज के साथ चेतावनी- पीली चेतावनी- अगले 3-4 दिनों के लिए मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और कोंकण के कुछ हिस्सों के लिए दी गई।"

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो