scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Sukanya Samriddhi Yojana: नए साल पर बड़ा उपहार, सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर में हुआ इतना इजाफा

बच्चियों के भविष्य को आर्थिक रूप से बेहतर बनाने के लिए इस बचत योजना को 2015 में शुरू किया था।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: संजय दुबे
नई दिल्ली | Updated: December 29, 2023 21:06 IST
sukanya samriddhi yojana  नए साल पर बड़ा उपहार  सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर में हुआ इतना इजाफा
लोग सुकन्या समृद्धि खाता किसी भी भारतीय डाकघर या अधिकृत वाणिज्यिक बैंकों की शाखा में खोल सकते हैं। (Source: Getty Images)
Advertisement

Interest Rate Increase: सरकार ने नए साल पर नागरिकों को एक बड़ा उपहार देते हुए चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) पर ब्याज दर 0.20 फीसदी और तीन साल की सावधि जमा योजना पर ब्याज दर 0.10 फीसदी बढ़ा दीं। अन्य सभी छोटी योजनाओं के लिए दरें पहले की तरह बनी रहेंगी।

PPF और बचत जमा दर पर ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं

वित्त मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, सुकन्या समृद्धि योजना के तहत जमा पर ब्याज दर मौजूदा आठ प्रतिशत से बढ़ाकर 8.2 प्रतिशत कर दी गई। तीन साल की सावधि जमा पर दर मौजूदा सात फीसदी से बढ़कर 7.1 फीसदी कर दी गई है। हालांकि, पीपीएफ पर ब्याज दर 7.1 फीसदी और बचत जमा पर ब्याज दर चार फीसदी पर पहले की तरह ही रखी गई हैं। अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में दरें समान थीं।

Advertisement

मासिक आय योजना भी पहले जैसी ही है

किसान विकास पत्र पर ब्याज दर 7.5 फीसदी है। इसकी पूर्ण अविध 115 माह है। राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) पर ब्याज दर एक जनवरी से 31 मार्च 2024 के लिए 7.7 फीसदी पर बनी रही। मासिक आय योजना के लिए ब्याज दर में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। निवेशकों के लिए यह 7.4 फीसदी होगी। सरकार हर तिमाही में मुख्य रूप से डाकघरों से संचालित छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों को नोटिफाई करती है।

रिजर्व बैंक ने मई, 2022 से नीतिगत दर 2.5 फीसदी बढ़ाकर 6.5 फीसदी कर दी थी, जिससे बैंकों को भी जमा पर ब्याज दरें बढ़ानी पड़ी थीं। भारतीय रिजर्व बैंक ने इस साल फरवरी से मौद्रिक नीति समिति (MPC) की लगातार पांच बैठकों में नीति दर पर पुरानी स्थिति बना रखी है।

Advertisement

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना

मोदी सरकार ने बच्चियों के भविष्य को आर्थिक रूप से बेहतर बनाने के लिए इस बचत योजना को 2015 में शुरू किया था। इसके पीछे सरकार की मंशा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को बढ़ावा देना था। इसमें अच्छी ब्याज दर के साथ टैक्स बेनिफिट भी मिलता है सुकन्या समृद्धि योजना दूसरी स्कीमों की तुलना में ज्यादा अच्छी योजना मानी जाती है। सबसे खास बात है कि इसमें मैच्योरिटी पर रिटर्न का भरोसा भी मिलता है। इस स्कीम में मिलने वाला ब्याज इनकम टैक्स एक्ट के तहत टैक्स फ्री रहता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो