scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Driving Licence New Rules: ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हुआ आसान, अब RTO पर जाकर टेस्ट देने की जरूरत नहीं, जानें कब से लागू हो रहे नए नियम

Driving Licence New Rules 2024: 1 जून से ड्राइविंग टेस्ट से जुड़े नए नियम लागू हो रहे हैं। अब DL बनवाना पहले से आसान हो जाएगा।
Written by: Naina Gupta
Updated: May 24, 2024 17:24 IST
driving licence new rules  ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हुआ आसान  अब rto पर जाकर टेस्ट देने की जरूरत नहीं  जानें कब से लागू हो रहे नए नियम
Driving license New Rules: ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े नए नियम 1 जून 2024 से लागू हो रहे हैं।
Advertisement

Driving Licence New Rules 2024: ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की सोच रहे हैं तो आपके लिए बढ़िया खबर है। कार और बाइक अब एक तरह से बेसिक जरूरत बन गई है। और इसे चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस (DL) होना अनिवार्य है। आपको बता दें कि 1 जून से ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े नए नियम (New Driving License Rules 2024) लागू हो रहे हैं। आपको बता दें कि ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब RTO जाकर टेस्ट देने की जरूरत नहीं है। जी हां, अगर ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ा यह नियम 1 जून से बदल रहा है। आपको बता रहे हैं नए परिवहन नियम के बारे में जिसके तहत RTO पर टेस्ट देने की जरूरत नहीं होगी।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए RTO जाकर टेस्ट देने की जरूरत नहीं

अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की सोच रहे हैं लेकिन RTO में टेस्ट नहीं देना चाहते तो नए नियम से आपको आसानी हो जाएगी। RTO में टेस्ट देने से घबराने वाले लोगों के लिए सरकार ने अब इसे आसान बना दिया है। अगर आप ड्राइविंग सीखना चाहते हैं और लाइसेंस पाना चाहते हैं लेकिन ड्राइविंग टेस्ट देने से घबराते हैं तो अब आपके पास एक नया ऑप्शन भी मिलेगा।

Advertisement

बता दें कि अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए सिर्फ RTO सेंटर में ही टेस्ट देना होता था, लेकिन नए नियम के बाद ऐसा नहीं होगा। 1 जून 2024 से भारत के नागरिक सरकार द्वारा मान्यता प्रापत प्राइवेट संस्थानों में जाकर भी ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट (Driving licence Test) दे सकते हैं। जी हां, अगर आप लाइसेंस चाहतें हैं और इस नए ऑप्शन से खुश हैं तो लाइसेंस के साथ ड्राइवर बनना अब आसान होगा।

प्राइवेट ड्राइविंग स्कूल के लिए नए नियम

1.ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर के पास कम से कम 1 एकड़ भूमि होनी चाहिए। 4-व्हीलर ट्रेनिंग के लिए 2 एकड़ जमीन होनी जरूरी है।

2.इन ड्राइविंग स्कूल में टेस्टिंग के लिए सभी जरूरी मापदंड अपनाए जाने चाहिए।

Advertisement

3.ट्रेनर्स की बात करें तो उनके पास हाई स्कूल डिप्लोमा, कम से कम 5 साल का ड्राइविंग एक्सपीरियंस और बायोमीट्रिक व आईटी सिस्टम की जानकारी होनी चाहिए।

Advertisement

4.लाइट मोट व्हीकल्स (LMV) के लिए 4 हफ्तों में 29 घंटे की ट्रेनिंग जरूरी है। जिसमें 8 घंटे की थियरी और 21 घंटे की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग होनी चीहिए।

5.हैवी मोटल व्हीकल्स(HMV) 6 हफ्तों में 38 घंटे की ट्रेनिंग होनी जरूरी है जिसमें से 8 घंटे थियरी और 31 घंटे प्रैक्टिकल ट्रेनिंग अनिवार्य है।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए लगनी वाली फीस और चार्ज

-लर्निंग लाइसेंस (Form 3): 150 रुपये
-लर्निंग लाइसेंस टेस्ट फीस: 50 रुपये
-ड्राइविंग टेस्ट फीस: 300 रुपये
-ड्राइविंग लाइसेंस फीस: 200 रुपये
-इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट फीस: 1000 रुपये
-लाइसेंस में किसी और व्हीकल को एड कराने पर फीस: 500 रुपये
-ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यू कराने पर फीस: 200 रुपये
-ड्राइविंग लाइसेंस में एड्रेस बदलाने पर फीस: 200 रुपये

आपको बता दें कि ड्राइविंग लाइसेंस को बनवाने का तरीका पहले की तरह ही रहेगा। आप चाहें तो ऑनलाइन (parivahan.gov.in) या फिर ऑफलाइन जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

FAQ’s

ड्राइविंग लाइसेंस, जारी होने की तारीख से 20 साल तक वैलिड (Validity of Driving License) रहता है। 40 साल की उम्र के बाद 10 साल और इसके बाद हर 5 साल पर लाइसेंस अपडेट होता है।

आमतौर पर भारत में 18 साल का कोई भी व्यक्ति ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकता है। लेकिन 16 साल की उम्र में भी लाइसेंस बनवाया जा सकता है। याद रखें कि अगर आप 50CC क्षमता वाली मोटर बाइक चलाते हैं तो 16 साल की उम्र में लाइसेंस बनवा सकते हैं। पर 18 साल का होने पर इसे अपडेट कराना होगा।

बता दें कि आमतौर पर भारत में दो तरह के ड्राइविंग लाइसेंस जारी किए जाते हैं। लाइसेंस ऑनलाइन या आसपास के RTO ज़ोनल ऑफिस पर जाकर अप्लाई किया जा सकता है।

Private (निजी): अगर आप प्राइवेट कार चलाते हैं तो निजी लाइसेंस आपके लिए है। इसे बनवाने के बाद 20 साल तक रिन्यू कराने की जरूरत नहीं होती।

Commercial (कमर्शियल): जैसा कि नाम से ज़ाहिर है, इस तरह का लाइसेंस टैक्सी, ट्रक और दूसरी व्यावसायिक गाड़ियां चलाने वालों के लिए होता है। और हर तीन साल में इस रिन्यू कराना पड़ता है।

परिवहन और ड्राइविंस लाइसेंस से जुड़े नए नियम (Driving Licence New Rules 2024)

1 जून 2024 से सरकारी क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (RTO) नए ववाहन नियमों को लागू किया जा रहा है। नए नियम के तहत 18 साल से कम उम्र के शख्स को गाड़ी चलाने पर 25000 रुपये तक जुर्माना देना पड़ सकता है। वहीं 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए यह 1000 से 2000 रुपये के बीच ही है।

नए नियम के तहत किसे देना पड़ेगा कितना जुर्माना?

-तेज स्पीड से कार चलाने पर: 1000 से 2000 रुपये तक जुर्माना
-नाबालिग द्वारा गाड़ी चलाने पर: 25000 रुपये तक जुर्माना
-बिना लाइसेंस कार चलाने पर: 500 रुपये का जुर्माना
-हेलमेट ना पहनने पर: 100 रुपये का जुर्माना
-सीट बेल्ट ना पहनने पर: 100 रुपये का जुर्माना
-सीट बेल्ट न पहनने पर:100 रुपये का जुर्माना

इसके अलावा नए नियम के तहत 18 साल से कम उम्र पर गाड़ी चलाने पर लाइसेंस रद्द होगा और 25 साल तक नया लाइसेंस नहीं मिलेगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो