scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

अब मेट्रो की तरह DTC बसों में भी व्हाट्सएप से टिकट बुक कर सकेंगे यात्री, दिल्ली सरकार का बड़ा तोहफा

दिल्ली सरकार दिल्ली मेट्रो की तर्ज पर राजधानी में व्हाट्सएप आधारित बस टिकटिंग प्रणाली शुरू करने की योजना बना रही है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: shruti srivastava
Updated: December 11, 2023 12:57 IST
अब मेट्रो की तरह dtc बसों में भी व्हाट्सएप से टिकट बुक कर सकेंगे यात्री  दिल्ली सरकार का बड़ा तोहफा
दिल्ली में चलने वाली DTC बसें (Source- Indian Express)
Advertisement

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने हाल की में व्हाट्सएप से टिकट बुक करने की सुविधा मुहैया कराई है। इसके जरिए अब Whatsapp से दिल्ली मेट्रो के लिए टिकट बुक किया जा सकता है। अब ये सुविधा दिल्ली में बस सेवाओं में भी लागू करने की तैयारी की जा रही है। दिल्ली सरकार DTC बसों में व्हाट्सएप से टिकट बुक करने की सुविधा देने की योजना बना रही है।

अधिकारियों के मुताबिक, दिल्ली सरकार का परिवहन विभाग, डीटीसी और क्लस्टर बसों के लिए डिजिटल टिकटिंग सिस्टम शुरू करने पर काम कर रहा है। हालांकि, बस में जो टिकट सेवा शुरू की जाएगी उसमें यूजर्स द्वारा जेनरेट किए जा सकने वाले टिकटों की संख्या की एक सीमा तय होगी।

Advertisement

दिल्ली मेट्रो में भी Whatsapp से बुक कर सकते हैं टिकट

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के पास पहले से ही व्हाट्सएप आधारित टिकटिंग सर्विस है। यह सेवा इस साल मई में शुरू की गई थी और बाद में इसे गुरुग्राम रैपिड मेट्रो सहित रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के सभी कॉरिडोर तक विस्तारित किया गया था। दिल्ली मेट्रो में टिकट खरीदने के लिए यात्रियों को व्हाट्सएप पर 'हाय' टेक्स्ट के साथ +91 9650855800 पर एक मैसेज भेजना होता है या पूरे नेटवर्क पर अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके आसानी से मेट्रो टिकट खरीदने के लिए दिए गए QR कोड को स्कैन करना होता है।

व्हाट्सएप द्वारा लिए गए टिकट में उसे रद्द करने की अनुमति नहीं होती है। क्रेडिट या डेबिट कार्ड के माध्यम से किए गए लेनदेन पर पर कुछ चार्ज भी वसूला जाता है जबकि यूपीआई-आधारित लेनदेन के लिए कोई सुविधा शुल्क नहीं लिया जाता है।

Advertisement

एक बार में अधिकतम 6 टिकट कर सकते हैं बुक

दिल्ली मेट्रो के लिए एक बार में अधिकतम 6 टिकट बुक कर सकते हैं। व्हाट्सएप पर ही आपको क्यूआर कोड वाला टिकट मिल जाता है। टिकट बुकिंग की यह सुविधा सुबह 6 बजे से लेकर रात 9 बजे तक सभी मेट्रो लाइन के लिए उपलब्ध रहती है। एयरपोर्ट लाइन के लिए टिकट बुकिंग सुबह 4 बजे से रात 11 बजे तक होती है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो