scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, DA में हुआ इतना इजाफा, जानें किसे मिलेगा फायदा

7th Pay Commission: केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। इस बढ़ोतरी का लाखों कर्मचारियों को फायदा मिलेगा।
Written by: न्यूज डेस्क
November 25, 2023 16:23 IST
da hike  केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी  da में हुआ इतना इजाफा  जानें किसे मिलेगा फायदा
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की DA में 4% बढ़ोतरी का ऐलान। (सांकेतिक फोटो)
Advertisement

DA Hike: केद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। केंद्र सरकार ने छठे केंद्रीय वेतन आयोग के पूर्व-संशोधित वेतनमान या ग्रेड वेतन के अनुसार वेतन निकालने वाले केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यमों (CPSEs) के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता मौजूदा 212% (मूल वेतन) से बढ़ाकर 230% कर दिया है। बढ़ी हुई दरें 1 जुलाई 2023 से लागू मानी जाएंगी। वित्त मंत्रालय के सार्वजनिक उद्यम विभाग द्वारा 16 नवंबर, 2023 को एक कार्यालय ज्ञापन के माध्यम से इसकी घोषणा की गई है।

कितना होगा फायदा?

केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 15 फीसदी से लेकर 18 फीसदी तक का इजाफा किया है। इसका फायदा केवल उन कर्मचारियों को मिलेगा जो 5वें और 6वें वेतन आयोग (6th Pay Commission) के तहत सैलरी मिलती है। सरकार की ओर से जारी मेमोरेंडम में कहा गया कि छठे वेतन आयोग के पूर्व संशोधित वेतनमान या ग्रेड वेतन पाने वाले पब्लिक सेक्‍टर इंटरप्राइजेज के कर्मचारियों के लिए मौजूदा महंगाई भत्ता 212 फीसदी से बढ़ाकर 230 फीसदी कर दिया है, जिसका मतलब है कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 18 फीसदी का इजाफा किया गया है। इससे सैलरी में करीब 7 हजार रुपये तक का इजाफा हो सकता है।

Advertisement

क्यों लिया गया फैसला?

7वें केंद्रीय वेतन आयोग के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 42 फीसदी से बढ़ाकर 46 फीसदी किया गया था। यह 1 जुलाई से लागू भी हो गया है। हालांकि 5वें और 6वें वेतन आयोग के अनुसार वेतन पाने वाले अभी भी इसका इंतजार कर रहे थे। हालांकि केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को 2 भागों में बांट दिया है। इनमें से एक ने 50 फीसदी डीए मर्जर का लाभ नहीं लिया है। दूसरी वो हैं जिनका जिन्हें बढ़े डीए का लाभ मिला है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो