scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Solar Eclipse 2024 live Streaming free: साल का पहला सूर्य ग्रहण 2024 आज, अपने मोबाइल पर ऐसे देखें लाइव स्ट्रीमिंग बिल्कुल फ्री

Solar Eclipse 2024 watch free live streaming: सूर्य ग्रहण 2024 की लाइव स्ट्रीमिंग फ्री में ऐसे देखें।
Written by: टेक्नोलॉजी डेस्क
Updated: April 08, 2024 13:55 IST
solar eclipse 2024 live streaming free  साल का पहला सूर्य ग्रहण 2024 आज  अपने मोबाइल पर ऐसे देखें लाइव स्ट्रीमिंग बिल्कुल फ्री
Surya Grahan 2024: सूर्य ग्रहण 2024 को मुफ्त में लाइव देखा जा सकता है।
Advertisement

Solar Eclipse 2024 watch online free: आज यानी 8 अप्रैल 2024 को पूर्ण सूर्यग्रहण पड़ेगा। आज के दिन चंद्रमा कुछ समय के लिए पूरी तरह से सूरज को ढक लेगा और इसके सामने से गुजरेगा। पूर्ण सूर्यग्रहण की इस अद्भुत घटना को देखने के लिए दुनियाभर में आम लोगों सहित स्पेस एजेंसियों ने भी बड़ी तैयारी की है। यूनाइटेड स्टेट्स, कनाडा और मैक्सिकों में ग्रहण के इस नजारे को देखा जा सकेगै। भारतीय समयानुसार यह Soalr Eclipse 2024 रात 9 बजकर 13 मिनट पर शुरू होगा। और 9 अप्रैल 2 बजकर 22 मिनट तक चलेगा। आज हम आपको बता रहे हैं कि आप अपने मोबाइल, लैपटॉप, टैबलेट, टीवी पर लाइव स्ट्रीमिंग फ्री देख सकते हैं।

Advertisement

Surya Grahan 2024 Timings, Live Stream: आज लगेगा 54 साल में सबसे अनोखा पूर्ण सूर्य ग्रहण, होगा लाइव प्रसारण, मिनट-दर-मिनट की लाइव अपडेट

Advertisement

आपको बता दें कि हर साल कम से कम 2 और अधिकतम 5 सूर्य ग्रहण पड़ते हैं। लेकिन कुछ खास जगहों पर पूर्ण ग्रहण हर 18 महीने में एक बार होती है। जकि पूरी दुनिया में पूर्ण सूर्य ग्रहण दिखने की घटना 400 सालों में ही सिर्फ एक बार होती है। चूंकि पृथ्वी के 70 प्रतिशत हिस्से पर पानी है और करीब आधी जगह रहने लायक है इसलिए बहुत कम लोग ही सूर्य ग्रहण के इस अद्भुत नजारे को देखने का मौका ले पाते हैं।

NASA की अद्भुत तैयारी! सूर्य ग्रहण 2024 के हर नजारे को कैद करेंगे बादलों में 15000 फीट पर घूम रहे जेट प्लेन

How to watch the total solar eclipse online for free?

बता दें कि सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा यानी लोग सीधे इसे नहीं देख सकेंगे। कोलंबिया, स्पेन, वेनेजुएला, आयरलैंड, पुर्तगाल, आइसलैंड, यूनाइटेड किंगडन समेत कुछ कैरेबियाई देशों में आंशिक ग्रहण (Partial eclipse) दिखेगा। अगर आप इस अद्भुत पूर्ण सूर्य ग्रहण की घटना को देख सकें तो आप नीचे दिए गए NASA के लाइव स्ट्रीम लिंक का यूज कर सकते हैं। यह लाइव स्ट्रीमिंग भारतीय समयानुसार रात 10.30 बजे शुरू हो जाएगी।

Advertisement

अगर आप सूर्य ग्रहण के अलग-अलग नजारे देखना चाहते हैं तो आप टेक्सास में McDonald Observatory के लाइव स्ट्रीम को भी देख सकते हैं। यहां आपको ऑब्जर्वेटरी (वेधशाला) के यूट्यूब चैनल पर अलग-अलग टेलिस्कोप से कैप्चर किए जा रहे ग्रहण के नजारे को देख सकते हैं। इस लिंक पर आपको NASA समेत कई दूसरे एक्सपर्ट्स की बातचीत भी देखने को मिलेगी।

Advertisement

बता दें कि Surya Grahan 2024 को नॉर्थ अमेरिका, मैक्सिको, टेक्सास समेत समूचे यूनाइटेड स्टेट्स और कनाडा के अटलांटिक कोस्ट पर दिखेगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो