scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Phone Number free: 100 करोड़ से ज्यादा टेलिफोन यूजर्स ध्यान दें! मोबाइल नंबर रखने के लिए देने होंगे अलग से पैसे? जानें TRAI ने क्या कहा

TRAI Mobile Number Rules: क्या ट्राई वाकई में मोबाइल फोन नंबर इस्तेमाल करने के लिए ग्राहकों पर चार्ज लगाने जा रही है?
Written by: टेक्नोलॉजी डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: June 14, 2024 15:54 IST
phone number free  100 करोड़ से ज्यादा टेलिफोन यूजर्स ध्यान दें  मोबाइल नंबर रखने के लिए देने होंगे अलग से पैसे  जानें trai ने क्या कहा
TRAI Sim Cards: ट्राई ने मोबाइल नंबर पर चार्ज लगाने की खबरों को गलत करार दिया है।
Advertisement

हाल ही में मोबाइल नंबर इस्तेमाल करने के लिए चार्ज लगने से जुड़ी एक खबर आई। इस खबर के आने के बाद देशभर के मोबाइल यूजर्स को तगड़ा झटका लग गया। इस रिपोर्ट में कहा गया था कि TRAI ने एक नया प्रस्ताव रखा है जिसके चलते टेलिकॉम यूजर्स को अतिरिक्त पैसे देने पड़ सकते हैं। इसमें कहा गया था कि ट्राई फोन या लैंडलाइन नंबर इस्तेमाल करने के लिए अलग से चार्ज चाहती है जिसे पहले टेलिकॉम ऑपरेटर्स और उसके बाद यूजर्स से वसूला जा सकता है। लेकिन अब टेलिकॉम रेगुलरिटी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इस तरह की सभी खबरों का खंडन कर दिया है।

TRAI ने एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा है कि ऐसी कोई भी योजना नहीं है। फोन नंबर रखने के लिए अलग से पैसे देने वाली रिपोर्ट गलत है और ट्राई की तरफ से ऐसा कोई कंसल्टेशन पेपर जारी नहीं किया गया है। इसके साथ ही ट्वीट भी किया गया है। X पर पोस्ट के मुताबिक, इस तरह की खबरें कि ट्राई मल्टीपल सिम/नंबर रखने पर ग्राहकों से चार्ज वसूलेगी, पूरी तरह से झूठी हैं। इस तरह के दावों का कोई आधार नहीं है और इन्हें सिर्फ आम लोगों को भ्रमित करने के लिए फैलाया गया है।

Advertisement

Google ने 14000 रुपये सस्ता कर दिया 256GB स्टोरेज वाला Pixel 8 स्मार्टफोन, मिल रहा 8000 कैशबैक

मोबाइल नंबर है सरकारी संपत्ति: TRAI

ट्राई का कहना है कि टेलिकॉम सेक्टर में जो बदलाव हो रहे हैं, उन्हें ध्यान में रखते हुए नंबरिंग सिस्टम का रिव्यू किया जाना जरूरी है। ट्राई के मुताबिक, मोबाइल नंबर एक सीमित सरकारी संपत्ति है।

गौर करने वाली बात है कि भारत में बहुत तेजी से टेलिकॉम यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ी है और इस सेक्टर में काफी बदलाव हुए हैं। ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार, मार्च 2024 में भारत में 1.19 अरब से ज्यादा टेलिफोन कनेक्शन थे। अब देश में हर 100 में से 85 लोगों के पास टेलिफोन कनेक्शन हैं।

Advertisement

कौन हैं मोदी कैबिनेट 3.0 के 10 सबसे अमीर मंत्री? एक के पास तो 5 हजार 705 करोड़ की दौलत, चेक करें पूरी लिस्ट

Advertisement

किन देशो में लगता है फोन नंबर चार्ज

बता दें कि दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहां फोन नंबर के लिए अलग से चार्ज देना होता है। कुछ देशों में ये चार्ज टेलिकॉम कंपनियां जबकि कई देशों में ग्राहकों को देना पड़ता है। सिम कार्ड का इस्तेमाल का अधिकार टेलिकॉम कंपनियों को लाइसेंस वैलिडिटी तक ही होता है।

डेनमार्क, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, बेल्जियम, ग्रीस, फिनलैंड, कुवैत, लिथुआनिया, हॉन्ग कॉन्ग, पोलैंड, नाइजीरिया, स्विट्ज़रलैंड, आदि देशों में फोन नंबर पर चार्ज लगता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो