scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Portbale vs Split AC: कौन सा एसी आपके लिए है बेस्ट? पोर्टेबल या स्पिलिट, किसे खरीदना फायदे का सौदा? हर कन्फ्यूजन करें दूर

Portable AC vs Split AC: आपके लिए कौन सा एसी खरीदना सही रहेगा? कैसे चुनें अपने लिए सही एसी, जानें विस्तार से...
Written by: टेक्नोलॉजी डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: May 24, 2024 13:54 IST
portbale vs split ac  कौन सा एसी आपके लिए है बेस्ट  पोर्टेबल या स्पिलिट  किसे खरीदना फायदे का सौदा  हर कन्फ्यूजन करें दूर
Portable vs Split AC: पोर्टेबल और स्पिलिट एसी में कौन है बेस्ट?
Advertisement

Portbale vs Split AC: भीषण चिलचिलाती गर्मी से समूचा उत्तर भारत परेशान है। लगातार बढ़ते तापमान और हीटवेव के चलते घरों से बाहर निकलना काफी मुश्किल हो रहा है। लोगों को ज्यादा से ज्यादा घरों-ऑफिस के अंदर रहने को कहा गया है। लेकिन क्या आप घर-ऑफिस या दुकान के लिए एसी खरीदने की सोच रहे हैं जिससे गर्मी से राहत मिल सके। अगर आप गर्मी से राहत पाने के लिए एसी लेना चाहते हैं लेकिन यह फैसला नहीं कर पा रहे कि कौन सा एसी आपके लिए बेस्ट है तो हम आपकी मदद करेंगे। आज हम आपको बताएंगे कि आपकी जरूरत के हिसाब से कौन सा AC खरीदना आपके लिए बढ़िया है।

आपको बता दें कि Split और Portable AC के अपने फायदे और नुकसान हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताएंगे जिससे आप खुद यह तय कर पाएंगे कि आपके लिए कौन-सा एसी खरीदना ठीक रहेगा।

Advertisement

Realme GT 6T vs Poco F6 5G: 50MP कैमरे वाले पावरफुल रियलमी और पोको स्मार्टफोन, जानें किसे खरीदें, कौन है बेस्ट

कितना बड़ा है रूम?

सबसे पहले यह जानकारी लें कि आप जिस जगह के लिए एसी खरीद रहे हैं, वह कितनी बड़ी है। यानी कमरे या स्पेस का साइज़ कितना है। अगर आपका कमरा 20 स्क्वायर मीटर से बड़ा है तो पोर्टेबल एसी आपके लिए अच्छा ऑप्शन नहीं होगा। और एक स्पिलिट एसी खरीदना समझदारीभरा फैसला होगा।

AC के लिए फ्लोर पर कितना स्पेस?

आपको बता दें कि पोर्टेबल एसी के लिए फ्लोर स्पेस जरूरी होता है। यानी अगर आपके पास पर्याप्त फ्लोर स्पेस है तो आप आसानी से यह जान सकते हैं कि आपको कौन सा एसी चाहिए। अगर फ्लोर स्पेस कम है तो पोर्टेबल एसी को लगाने में दिक्कत होगी। यानी ऐसे में वॉल माउंट स्पिलिट एसी खरीदना आपके लिए बेहतर ऑप्शन रहेगा।

Advertisement

Airtel Family Postpaid Plans 2024: एक प्लान में चलेगा 5 लोगों का मोबाइल खर्च, एयरटेल के फैमिली प्लान में Prime Video, Netflix और Hotstar फ्री

Advertisement

एयर कंडीशन यूनिट कितनी पावरफुल होनी चाहिए?

एयर कंडीशनिंग यूनिट को भारत में टन क्षमता के हिसाब से बेचा जाता है। यानी जितनी ज्यादा टन क्षमता होगी, कूलिंग उतनी ज्यादा और बड़े स्पेस में होगी। लेकिन ध्यान रहे कि टन क्षमता बढ़ने के साथ ही एसी का दाम भी बढ़ता जाता है। भारत में 0.8, 1, 1.5, 1.8, 2 टन के एसी आमतौर पर बाजार में खरीदने के लिए उपलब्ध होते हैं।

गर्म हवा फेंकने के लिए खिड़की या दरवाजा है?

अगर आपकी चाहत पोर्टेबल एयर कंडीशनर खरीदने की है तो ध्यान रखें कि गर्म हवा को बाहर निकालने वाली यूनिट के लिए एक खिड़की या फिर दरवाजे का होना जरूरी है। वहीं दीवार पर लगने वाले स्पिलिट एसी में इसकी जरूरत नहीं होती और दीवार में छोटा सा छेद करके पाइप बाहर निकाल के आउटडोर यूनिट से कनेक्ट कर दिया जाता है।

क्या आपको कूलिंग और हीटिंग दोनों फीचर्स की जरूरत है?

बता दें कि कुछ स्पिलिट एयर कंडीशनर हीटिंग और कूलिंग दोनों ऑफर करते हैं। अगर आपको गर्मी में कूलिंग और सर्दी में हीटिंग चाहिए तो आपके लिए स्पिलिट एसी ही बेस्ट है। लेकिन अगर आप किराए के घर में रहते हैं या PG में हैं और चाहते हैं कि एसी को बार-बार फिक्स ना करवाना पड़े तो आपके लिए पोर्टेबल एसी एक अच्छा विकल्प होगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 टी20 tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो