scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Surya Grahan 2024 Date, Timings: कब है साल का दूसरा सूर्य ग्रहण? आसमान में दिखेगा 'रिंग ऑफ फायर', जानें भारत में दिखेगा या नहीं

Surya Grahan (Solar Eclipse) 2024 Date and Time Kab Hai in India: साल का दूसरा सूर्यग्रहण कब है? जानें भारत में दिखेगा या नहीं?
Written by: टेक्नोलॉजी डेस्क | Edited By: Naina Gupta
Updated: June 25, 2024 13:23 IST
surya grahan 2024 date  timings  कब है साल का दूसरा सूर्य ग्रहण  आसमान में दिखेगा  रिंग ऑफ फायर   जानें भारत में दिखेगा या नहीं
Surya Grahan/Solar Eclipse 2024:...साल का दूसरा सूर्यग्रहण वलयाकार होगा।
Advertisement

Surya Grahan (Solar Eclipse) 2024 Date and Time Kab Hai in India: 2024 का पहला सूर्यग्रहण 8 अप्रैल 2024 को लगा था। 57 सालों में पड़ने वाला यह अद्भुत पूर्ण सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखा था। अब साल के दूसरे सूर्य ग्रहण के बारे में चर्चा शुरू हो गई है। बता दें कि साल का दूसरा सूर्य ग्रहण वलयाकार (annular solar eclipse) होगा। इस तरह के ग्रहण में सूर्य एक आग के छल्ले (ring of fire) की तरह दिखता है। आपको बताते हैं कि साल का यह दूसरा सूर्य ग्रहण भारत में दिखेगा या नहीं? जानें कब और किस दिन लगेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण।

Chandra Grahan 2024 in India: Check Date and Time Here

Advertisement

What is Annular Solar Eclipse: क्या होता है वलयाकार सूर्य ग्रहण?

वलयाकार सूर्य ग्रहण की अद्भुत घटना उस समय होती है जब चंद्रमा सूर्य के सामने तो आ जाता है लेकिन उसे पूरी तरह से ढक नहीं पाता। वलयाकार सूर्य ग्रहण के समय आसमान में सूर्य एक आग के छल्ले यानी रिंग ऑफ फायर (ring of fire) की तरह दिखता है। और सूर्य का बाहरी किनारा चमकदार रिंग के तौर पर नजर आता है।

अंबानी परिवार की बहुओं से ज्यादा अमीर हैं सानिया मिर्जा, करोड़ों का घर और कारें, सबसे कम उम्र में मिला ‘पद्म श्री’

इस वलयाकार सूर्य ग्रहण में चंद्रमा, सूर्य के 93 प्रतिशत हिस्से को ढक लेता है और किनारे रिंग की तरह चमकते हैं।

Advertisement

When is Next solar Eclipse: कब है साल का दूसरा सूर्य ग्रहण?

वैज्ञानिकों के मुताबिक, साल के दूसरे सूर्य ग्रहण के दौरान Ring Of Fire करीब 7 मिनट और 25 सेकेंड तक दिखेगा। आसमान में घटित होने वाली यह अद्भुत खगोलीय घटना 2 अक्टूबर 2024 (बुधवार) को होगी।

Advertisement

सीनियर सिटीजंस को रेल किराए में मिलने वाली छूट वापस शुरू होगी?

हिंदू कैलेंडर वर्ष के अनुसार, यह ग्रहण रात 9 बजकर 13 मिनट पर शुरू होकर सुबह 3 बजकर 17 मिनट तक चलेगा। यानी वलयाकार सूर्य ग्रहण कुल 6 घंटे 4 मिनट तक रहेगा।

Next Solar Eclipse visible in India:क्या भारत में दिखेगा वलयाकार सूर्य ग्रहण?

आपको बता दें कि साल के पहले सूर्य ग्रहण (8 अप्रैल 2024) की तरह ही दूसरा ग्रहण भी भारत में नहीं दिखेगा। आपको बता दें कि साल के दूसरे सूर्यग्रहण को दक्षिणी अमेरिका के उत्तरी इलाकों पेरु और अर्जेंटीना, चिली, फिजी, मेक्सिको, ब्राजील, न्यूजीलैंड और प्रशांत महासागर में देखा जा सकेगा।

बता दें कि वलयाकार सूर्यग्रहण को कभी भी सीधी आंखों से नहीं देखना चाहिए। सूर्यग्रहण देखने के लिए हमेशा स्पेशल ग्लासेज का इस्तेमाल करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो