scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

12 जुलाई को शादी के बंधन में बंधेंगे अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट, ज्योतिषचार्य से जानें क्यों इतनी खास है ये तारीख?

Anant Ambani Radhika Merchant Wedding: ज्योतिष चिराग दारूवाला के अनुसार, 12 जुलाई के दिन काफी खास योग बन रहे हैं। इस योग में राधिका और अनंत का शादी करने से सुखमय वैवाहिक जीवन का आशीर्वाद मिलेगा।
Written by: चिराग दारूवाला | Edited By: Shivani Singh
नई दिल्ली | Updated: June 01, 2024 08:05 IST
12 जुलाई को शादी के बंधन में बंधेंगे अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट  ज्योतिषचार्य से जानें क्यों इतनी खास है ये तारीख
राधिका-अनंत की शादी 12 जुलाई को होने वाली है। (Photo-ANI/X)
Advertisement

Anant Ambani Radhika Merchant Wedding: मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी राधिका मर्चेंट के साथ 12 जुलाई 2024 को सात फेरे लेने वाले हैं। दोनों की शादी का कार्ड सामना आ गया है। बता दें कि इनकी रॉयल शादी मुंबई में की जाएगी। जिसमें फिल्म इंडस्ट्री से लेकर बिजनेस जगत, राजनीति जगत की नामचीन हस्तियां शिरकतकरेगी। अंबानी परिवार ने अपने छोटे बेटे की शादी के लिए 12 जुलाई का दिन चुना है, जो ज्योतिषाचार्यों के अनुसार काफी खास माना जा रहा है। ज्योतिष चिराग दारूवाला के अनुसार, 12 जुलाई को दोपहर 12 बजकर 32 मिनट बजे से सप्तमी तिथि शुरू हो जाएगी। इस तिथि को विवाह के लिए बेहद शुभ माना जाता है। इसके अलावा इस दिन रवि योग भी रहेगा। कहा जाता है कि इस योग में किए गए काम शुभ फल देते हैं। आइए ज्योतिषाचार्य चिराग दारूवाला से जानते हैं कि आखिर 12 जुलाई का दिन क्यों है खास?

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट विवाह मुहूर्त

शुभ विवाह तिथि: शुक्रवार, 12 जुलाई, 2024
शुभ आशीर्वाद: शनिवार, 13 जुलाई, 2024
विवाह रिसेप्शन तिथि: रविवार, 14 जुलाई, 2024

Advertisement

अनंत और राधिका की शादी के लिए क्यों खास है ये दिन?

ज्योतिषी चिराग दारूवाला के अनुसार, 12 जुलाई का दिन काफी खास है, क्योंकि इस दिन सप्तमी तिथि और हस्त नक्षत्र रहेगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस तिथि और नक्षत्र में विवाह करना बहुत ही शुभ माना जाता है। ये दोनों ही करण शुभ कार्यों के लिए श्रेष्ठ माने जाते हैं। इसके अलावा इस दिन शुक्रवार रहेगा। ज्योतिष शास्त्र में शुक्रवार को भी विवाह के लिए अच्छा माना जाता है। 12 जुलाई को सुबह 5 बजकर 32 मिनट से शाम 4 बजकर 09 मिनट तक रवि योग रहेगा। वहीं इस दिन अभिजीत मुहूर्त सुबह 11 बजकर 59 मिनट से दोपहर 12 बजकर 54 मिनट तक रहेगा। इसके अलावा यह दिन भद्रा और पंचक के प्रभाव से भी मुक्त रहेगा। राहु काल भी रात 12 बजकर 27 मिनट तक समाप्त हो जाएगा। ग्रह भी अपनी शुभ स्थिति में रहेंगे। कुल मिलाकर ज्योतिष के नजरिए से देखा जाए तो 12 जुलाई की तिथि विवाह के लिए बहुत ही शुभ रहेगी।

क्या हस्त नक्षत्र में विवाह करना शुभ?

हस्त नक्षत्र में विवाह करना काफी शुभ माना जाता है।  यह 27 नक्षत्रों में से 13 वें नक्षत्र माना जाता है। इस नक्षत्र के स्वामी चंद्रमा है। जहां इस नक्षत्र में पैदा हुए लोग दृष् निश्चय, परिश्रमी होने के साथ उनका जीवन आराम से कट जाता है। वहीं इस नक्षत्र में विवाह करना भी करना भी काफी शुभ माना जाता है। माना जाता है कि इस नक्षत्र में होने से विवाह लंबे समय तक टिकते हैं और सक्सेसफुल भी होते हैं। कपल के लिए यह नक्षत्र  सुखी, समझ और समृद्धि लाने वाला माना जाता है।

Advertisement

हस्त नक्षत्र के अलावा  विवाह रोहिणी, उत्तरा फाल्गुनी, स्वाति, अनुराधा, रेवती आदि नक्षत्रों में भी करना शुभ माना जाता है।

Advertisement

अनंत और राधिका की शादी के कार्यक्रम और तीन ड्रेस कोड

अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी के कार्ड पर गौर करें तो यह समारोह 12 जुलाई से शुरू होकर 14 जुलाई तक चलेगा। इसके सभी कार्यक्रम मुंबई में मुकेश अंबानी के जियो वर्ल्ड सेंटर में होंगे। कार्ड के मुताबिक पहले दिन यानी 12 जुलाई को शुभ विवाह समारोह का आयोजन किया जाएगा और इसके लिए इंडियन ट्रेडिशनल ड्रेस कोड रखा गया है। अगले दिन यानी 13 जुलाई को आशीर्वाद समारोह होगा और इसके लिए इंडियन फॉर्मल ड्रेस कोड रहेगा। 14 जुलाई को मंगल उत्सव या शादी का रिसेप्शन आयोजित किया जाएगा और मेहमान इंडियन चिक ड्रेस कोड में पहुंचेंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 टी20 tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो