scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

दिल्ली के IGI के बाद राजकोट एयरपोर्ट पर हादसा, बारिश के बाद टर्मिनल पर गिरा शेड

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार जमा हुए पानी को निकालने के उद्देश्य से रखरखाव कार्य के दौरान शेड टूट गई।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Nitesh Dubey
नई दिल्ली | Updated: June 29, 2024 16:54 IST
दिल्ली के igi के बाद राजकोट एयरपोर्ट पर हादसा  बारिश के बाद टर्मिनल पर गिरा शेड
राजकोट एयरपोर्ट पर शेड गिरी। (फोटो सोर्स: सोशल मीडिया)
Advertisement

नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल-1 की दुखद घटना के एक दिन बाद शनिवार को राजकोट एयरपोर्ट पर भी हादसा हुआ। भारी बारिश के बीच गुजरात के राजकोट हवाई अड्डे के बाहर यात्री पिकअप और ड्रॉप क्षेत्र में एक शेड गिर गया। हालांकि अच्छी बात ये रही कि इसमें किसी के घायल होने या हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

Advertisement

एएनआई के अनुसार नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार जमा हुए पानी को निकालने के उद्देश्य से रखरखाव कार्य के दौरान शेड टूट गई। मरम्मत कार्य फिलहाल चल रहा है और घटना पर विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है। दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के कारण गुजरात में भारी वर्षा हो रही है। कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश के पूर्वानुमान के बीच राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की सात टीमों को कच्छ, राजकोट, देवभूमि द्वारका, गिर सोमनाथ, भावनगर, नर्मदा और वलसाड जिलों में तैनात किया गया है।

Advertisement

दिल्ली में शुक्रवार को हुई थी घटना

यह घटना इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 1 पर तड़के छत का एक हिस्सा गिरने के एक दिन बाद हुई। बता दें कि दिल्ली की घटना में 45 वर्षीय कैब चालक की जान चली गई और आठ अन्य घायल हो गए थे। इस घटना के कारण टर्मिनल 1 से ऑपरेशन अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया गया। यहां से हर दिन लगभग 200 उड़ान आते जाते हैं। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने कहा कि ढहने का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है, लेकिन आशंका है कि यह भारी बारिश और हवाओं के कारण हुआ होगा।

नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू किंजरापु ने मृतक के परिवार को ₹20 लाख और मामूली रूप से घायल हुए लोगों को ₹3-3 लाख का मुआवजा देने की घोषणा की है। मंत्रालय ने ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए देश भर के सभी हवाई अड्डों पर प्रारंभिक निरीक्षण करने का भी आदेश दिया। इस बीच दिल्ली पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धारा 304ए (लापरवाही से मौत) और 337 (दूसरों के जीवन या व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालने वाले अधिनियम के कारण चोट पहुंचाना) के तहत एफआईआर दर्ज की है।

Advertisement

जबलपुर हवाई अड्डे पर भी हुआ था हादसा

ऐसी ही एक घटना मध्य प्रदेश के जबलपुर हवाई अड्डे पर हुई जब भारी बारिश के बीच पानी जमा होने के कारण गुरुवार को हुई। यहां भी एक कैनोपी का एक हिस्सा ढह गया और नीचे खड़ी एक कार कुचल गई। हालांकि इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 मार्च को डुमना हवाई अड्डे के ₹450 करोड़ के नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया था।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो