scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Petrol-Diesel Price: इस शहर में आम आदमी को मिली बड़ी राहत, सस्ते हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें नई कीमतें

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में पिछले कुछ वर्षो बड़ा उछाल देखने को मिला है, लेकिन महाराष्ट्र सरकार ने अपने नए बजट में आम जनता को बड़ी राहत मिली है।
Written by: ईएनएस
नई दिल्ली | Updated: June 29, 2024 09:27 IST
petrol diesel price  इस शहर में आम आदमी को मिली बड़ी राहत  सस्ते हुए पेट्रोल डीजल के दाम  जानें नई कीमतें
Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों गिरावट (सोर्स - एक्सप्रेस फोटो)
Advertisement

Petrol-Diesel Price: महाराष्ट्र में वित्तीय बजट पेश कर दिया है, जिसमें सीएम एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में चल रही बीजेपी शिवसेना और एनसीपी की गठबंधन सरकार ने कुछ बड़े ऐलान किए हैं। माना जा रहा है कि इन फैसलों का सीधा असर आम आदमी को राहत देने वाला होगा। राज्य के वित्त मंत्री और एनसीपी प्रमुख अजित पवार ने बजट पेश करते हुए ऐलान किया कि सरकार मुंबई महानगर क्षेत्र में ईधन पर मूल्य वर्धित टैक्स यानी वैट में कटौती करेगी।

Advertisement

बजट में इस फैसले को लेकर सरकार का कहना है कि इस ससे पूरे राज्य में वैट को एक समान बनाने का काम किया गया है। ऐसे में मुंबई और उसके आस पास के लोगों को बड़ी राहत मिलने वाली है। बताया जा रहा है कि इस फैसले से सीधे तौर पर मुंबई, ठाणे, और नवी मुंबई में पेट्रोल-डीजल के दाम कम होने वाले हैं।

Advertisement

वैट कम करने का हुआ फैसला

वैट कम होने के बाद मुंबई महानगर क्षेत्र में पेट्रोल के रेट में 65 पैसे की कटौती हुई है, जबकि डीजल की कीमतें 2 रुपये सात पैसे कम हो गई हैं। महंगाई की मार झेल रहे आम नागरिकों के लिए यह छोटी सी राहत भी बड़ी ही मानी जा रही हैं।

बजट में लिए गए इस फैसले को लेकर राज्य सरकार का कहना है कि पूरे राज्य में पेट्रोल और डीजल पर वैट यानी मूल्य वर्धित कर को एक समान करने का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही सरकार ने बिजनेस टैक्स और स्टांप ड्यूटी को लेकर भी लचीला प्रावधान करने का फैसला किया है। अब यह देखना होगा इन फैसलों की क्रियान्वयन कैसे होता हैं।

Advertisement

कितना कम हुआ है वैट?

बता दें कि बजट में राज्य सरकार ने बृहन्मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई के नगरपालिका क्षेत्रों में डीजल पर वर्तमान कर 24 प्रतिशत से 21 प्रतिशत करने का प्रस्ताव रखा है। इसके चलते ही पेट्रोल डीजल की कीमतें कम होने वाली हैं।

Advertisement

जानकारी के मुताबिक वित्तीय बजट में किए गए इस फैसले के बाद महाराष्ट्र के खजाने पर 200 करोड़ रुपये का एक्स्ट्रा बोझ पड़ने वाला है। सीएम एक नाथ शिंदे का कहना है कि बजट पारित होने के बाद नई कीमतें एक जुलाई से लागू हो जाएंगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो