होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

अब मैरिज सर्टिफिकेट बनवाते समय देना होगा दहेज का विवरण, UP सरकार ने जारी किए आदेश

अधिकारी दीपक श्रीवास्तव ने कहा कि शासन की तरफ से शादी के लिए शपथ पत्र भी अनिवार्य कर दिया है
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: May 24, 2024 16:11 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर। (इमेज- फाइल फोटो)
Advertisement

Marriage Certificate: उत्तर प्रदेश में विवाह प्रमाण पत्र यानि कि मैरिज सर्टिफिकेट बनवाना अब लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल काम हो गया है। सरकार की तरफ से इसको बनवाने के लिए नए आदेश जारी किए गए हैं। मैरिज का सर्टिफिकेट बनवाते समय अब दूल्हे-दुल्हन को दहेज की भी जानकारी देनी होगी। इसके बाद ही सर्टिफिकेट बनकर तैयार हो पाएगा।

जानकारी के अनुसार, मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने के लिए काफी भारी संख्या में आवेदन दिए जाते हैं। नियमों के मुताबिक, दूल्हे-दुल्हन पक्ष की तरफ से शादी का कार्ड, आधार कार्ड, 10वीं की मार्कशीट के साथ दो गवाहों के कागजात भी लगाए जाते हैं। अब उनके साथ में दहेज के शपथ पत्र को भी अनिवार्य बना दिया गया है। इसके लिए निबंधन विभाग के ऑफिस के बाहर नोटिस भी लगा दिया गया है। इस शपथ पत्र में शादी के लिए दिए गए दहेज की जानकारी भी देनी होगी।

Advertisement

अधिकारी दीपक श्रीवास्तव ने कहा कि शासन की तरफ से शादी के लिए शपथ पत्र भी अनिवार्य कर दिया है और सभी को यह निर्देश दिए गए हैं कि दूसरे कागजात के साथ दहेज का सर्टिफिकेट भी दें।

किस काम आता है मैरिज सर्टिफिकेट

अब हम बात करेंगे कि आखिर यह शादी का सर्टिफिकेट किस काम में आता है। अगर शादी के बाद आपको ज्वाइंट बैंक अकाउंट ओपन करवाना हो, तो मैरिज सर्टिफिकेट देना पड़ता है। पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए भी मैरिज सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है। शादी के बाद बीमा कराना चाहते हैं तो भी शादी का प्रमाण पत्र लगाना जरूरी है। अगर महिला शादी के बाद सरनेम चेंज नहीं करना चाहती है, तो ऐसे में मैरिज सर्टिफिकेट के बगैर सरकारी सुविधाओं का फायदा नहीं मिलेगा।

Advertisement

अगर आप शादी के बाद किसी भी राष्ट्रीय बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो वहां पर भी आपको शादी का प्रमाण पत्र देना जरूरी है। किसी भी कानूनी मामले में शादी के प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ेगी। अगर दंपत्ति में से कोई एक शादी के बाद धोखा देकर चला जाता है तो केस दर्ज कराने के लिए भी शादी का सर्टिफिकेट काम में आएगा। तलाक की अर्जी के लिए भी मैरिज सर्टिफिकेट काम में आता है।

Advertisement
Tags :
MarriageUttar Pradesh
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement