scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

MP Budget 2024: इलेक्ट्रिक बस, नए मेडिकल कॉलेज और आईटीआई, पुलिस विभाग में 7500 भर्तियां… जानें मध्य प्रदेश के बजट की बड़ी बातें

MP Budget Session 2024: मध्य प्रदेश विधानसभा में सीएम डॉ. मोहन यादव सरकार ने अपना पहला बजट पेश किया। इनमें जनता को कई सौगात दी गई हैं। पहले से चली आ रही लाडली बहना योजना के लिए सरकार ने खजाना खोल दिया है।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: July 03, 2024 13:38 IST
mp budget 2024  इलेक्ट्रिक बस  नए मेडिकल कॉलेज और आईटीआई  पुलिस विभाग में 7500 भर्तियां… जानें मध्य प्रदेश के बजट की बड़ी बातें
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव
Advertisement

मध्य प्रदेश विधानसभा में मानसून सत्र शुरू होते ही बजट पेश किया गया है। एमपी के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा हंगामे के बीच बजट पेश किया। यह बजट 3.65 लाख करोड़ से ज्यादा रुपये का है। पिछले साल की तुलना में 2024-25 के लिए बजट राशि में 16 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि केन-बेतवा लिंक के लिए राशि का प्रावधान है। इससे 48 लाख हेक्टेयर में सिंचाई होगी। कृषि को लाभ का क्षेत्र बनाने की योजना है। बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि सरकार में रेकॉर्ड सड़क निर्माण का कार्य हुआ है। उर्जा क्षेत्र के लिए 19,406 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। ओंकारेश्वर में 100 मेगावट का सोलर प्लांट बनेगा। वित्त मंत्री ने कहा कि विकास हमारी सरकार का लक्ष्य है।

Advertisement

बजट में क्या-क्या बड़े प्रावधान

मध्य प्रदेश के बजट में इस बार दुग्ध योजना के लिए 150 करोड़ रुपए का प्रावधान बजट में किया गया है। पशु पालकों के लिए 590 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। गौशाला के लिए 250 करोड़ रुपए की राशि का प्रावधान है। वहीं, 520 करोड़ रुपए की राशि उज्जवला योजना के लिए स्वीकृत की गई है। प्राकृतिक खेती के लिए 30 करोड़ रुपए की राशि का प्रावधान बजट में किया गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि किसानों को 0 फीसदी ब्याज पर हम लोन दे रहे हैं। मोहन सरकार ने शिक्षा के लिए 22 हजार 600 करोड़ रुपए, स्वास्थ्य के लिए 21 हजार 144 करोड़ रुपए, खेल के लिए 586 करोड़ रुपए, तीर्थ दर्शन योजना के लिए 50 करोड़ रुपए, वन और पर्यावरण 4 हजार 725 करोड़ रुपए, दुग्ध उत्पादक योजना के लिए 150 करोड़ रुपए, गोशाला के लिए 250 करोड़ रुपए, संस्कृति विभाग के लिए 1081 करोड़ रुपए, उद्योग विभाग के लिए 4 हजार करोड़ से ज्यादा की राशि का प्रावधान किया है।

Advertisement

पुलिस में 7500 नई भर्तियां होंगी

बजट में नौकरियों को लेकर भी बड़ा ऐलान किया गया है। वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि पुलिस विभाग में 7500 भर्तियां की जाएगी। इसके अलावा विधायकों को ई-ऑफिस के लिए 5 लाख रुपये मिलेंगे। वित्त मंत्री ने कहा कि प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय में 10055 रुपये की वृद्धि हुई है। छात्रों को 563 करोड़ रुपये की स्कॉलरशिप दी जाएगी। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के लिए बजट में 50 करोड़ का प्रावधान किया गया है। साथ ही सरकारी कर्मचारियों की भविष्यनिधि भुगतान की प्रक्रिया ऑनलाइन की जाएगी।

मेडिकल कॉलेज, विश्वविद्यालय और आईटीआई का तोहफा

बजट में 586 करोड़ खेल युवा कल्याण विभाग का बजट और सीएम राइस स्कूल के लिए 659 करोड़ का बजट दिया है। प्रदेश में तीन नए विश्वविद्यालय खोले जाएंगे। इसी साल तीन नए मेडिकल कॉलेज खुले जाएंगे। ये मेडिकल कॉलेज मंदसौर, नीमच और सिवनी में शुरू किए जाएंगे। पांच जिलों में आयुर्वेद अस्पताल खोलने की घोषणा की है। साथ ही प्रदेश में 22 नए आईटीआई कॉलेज शुरू किए जाएंगे।

इलेक्ट्रिक बस को तोहफा

पीएम ई बस योजना के तहत छह शहरों में 552 ई बसें चलाई जाएंगी। जिनमें भोपाल इंदौर ग्वालियर जबलपुर उज्जैन, सागर शामिल है। मोहन सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन के लिए 500 करोड़ के बजट का प्रावधान किया है। वहीं सिंचाई योजनाओं के लिए 300 करोड़ के बजट का प्रावधान किया है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो