होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

हेमंत सोरेन के खिलाफ BJP का सबसे बड़ा हथियार क्या? चंपाई से भी नुकसान होने की संभावना

Jharkhand Politics: बताया जा रहा है कि 7 जुलाई को हेमंत सोरेन तीसरी बार सीएम पद की शपथ ले सकते हैं। दरअसल, हेमंत सोरेन के जेल में बंद रहने के दौरान झारखंड में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी को पिछली बार के मुकाबले तीन सीटों पर नुकसान हुआ। राज्य में कुछ महीनों बाद विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में हेमंत सरकार 3.0 के खिलाफ बीजेपी परिवारवाद के मुद्दे को भुनाएगी।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: July 04, 2024 10:00 IST
Jharkhand Politics: चंपाई सोरेन के सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद हेमंत सोरेन राज्य के मुख्यमंत्री बनेंगे। (PTI)
Advertisement

Jharkhand Politics: झारखंड की पॉलिटिक्स बुधवार को कांके रोड स्थित सीएम आवास, झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन के निजी आवास और राजभवन पर केद्रिंत रही। हेमंत के आवास पर सत्ता पक्ष के विधायकों की हुई बैठक में हेमंत सरकार 3.0 का पूरा खाका तैयार किया गया।

देर शाम तक रही भ्रम की स्थिति

एक तरफ सुबह से देर शाम तक मुख्यमंत्री आवास के बाहर नेता, कार्यकर्ता, मीडिया और आम लोगों की भीड़ डटी रही। वहीं दूसरी तरफ लोगों में भ्रम की स्थिति बनी हुई थी कि चंपा सोरेन क्या सीएम बने रहेंगे या नेतृत्व परिवर्तन होगा। सत्ता की कमान क्या हेमंत सोरेन तीसरी बार संभालेंगे। सत्तारुढ़ दल के विधायक सुबह 10 बजे से एक-एक कर हेमंत सोरेन के आवास पर पहुंचने लगे थे। हेमंत आवास के अंदर विधायक दल की बैठक करीब 12:30 बजे शुरू हुई।

Advertisement

बीजेपी का सबसे बड़ा हथियार क्या?

बताया जा रहा है कि 7 जुलाई को हेमंत सोरेन तीसरी बार सीएम पद की शपथ ले सकते हैं। दरअसल, हेमंत सोरेन के जेल में बंद रहने के दौरान झारखंड में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी को पिछली बार के मुकाबले तीन सीटों पर नुकसान हुआ। राज्य में कुछ महीनों बाद विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में हेमंत सरकार 3.0 के खिलाफ बीजेपी परिवारवाद के मुद्दे को भुनाएगी। हेमंत सोरेन पर परिवारवाद का आरोप लगाते हुए बीजेपी लगातार घेरने में लगी है। बीजेपी यह नैरेटिल सेट करने में लगी है कि सोरेन परिवार सत्ता से दूर नहीं रह सकता।

चंपाई से भी नुकसान की अटकलें

हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद ऐसी अटकलें थीं कि उनकी पत्नी कल्पना सोरेन को नया सीएम बनाया जाएगा। लेकिन मुख्यमंत्री की कुर्सी चंपाई सोरेन को सौंपी गई। चंपाई झाममो के सीनियर नेता हैं, लेकिन अब उन्होंने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है। चंपाई का कोल्हान में मजबूत जनाधार है। इस क्षेत्र में नुकसान की आशंका को खारिज नहीं किया जा सकता है। बीजेपी इसे इसी तरह प्रचारित भी कर रही है। अगर बीजेपी यह नैरेटिव सेट करने में कामयाब हो जाती है, तो इससे इंडिया गठबंधन को आगामी चुनाव में नुकसान पहुंच सकता है।

विधायकों ने दिखाई एकता

सूत्रों के मुताबिक, करीब 2:30 बजे तक यह मीटिंग चली। मीटिंग के बाद सभी विधायकों ने एक साथ लंच किया। इसी बीच यह खबर आई कि चंपाई सोरेन देर शाम राजभवन जाकर अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप सकते हैं। वहीं, हेमंत सोरेन राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन के समक्ष नई सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। और ठीक ऐसा ही हुआ। हालांकि, इससे पहले एक विधायक ने इसकी पुष्टि कर दी थी कि सभी को मुख्यमंत्री आवास पर रहने का निर्देश दिया गया है। इस बीच कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी और प्रदीप यादव मुख्यमंत्री आवास से बाहर आए और आधिकारिक बयान भी दे दिया कि हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री बनेंगे।

Advertisement
Tags :
BJPHemant SorenJharkhand NewsJMMRanchi news
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement