scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Orange Alert: इन पांच जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट, कई जगह बादलों के गरजने और बिजली चमकने का अनुमान

Weather Forecast: पूर्वानुमान में आंधी-तूफान और खराब मौसम के दौरान लोगों को सावधानी रखने और सुरक्षित जगहों जैसे पक्के मकानों में शरण लेने की सलाह दी गयी है।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: May 12, 2024 17:44 IST
orange alert  इन पांच जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट  कई जगह बादलों के गरजने और बिजली चमकने का अनुमान
मौसम विभाग ने उत्तराखंड के पांच जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है (PTI)
Advertisement

IMD Weather Forecast: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उत्तराखंड के पांच जिलों-  उत्तरकाशी, रूद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ - में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही मौसम विभाग की तरफ से राज्य के कई इलाकों में आंधी तूफान और ओले गिरने की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विज्ञान विभाग के अनुमान के मुताबिक, पिथौरागढ़, चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी और बागेश्वर जिलों में 45 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। IMD के अलर्ट के साथ ही राज्य प्रशासन की तरफ से भी प्रशासन को लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर एहतियाती कदम उठाने को कहा गया है। मौसम विभाग ने कहा कि कहीं-कहीं आसमानी बिजली संपत्ति, मानव और पशुओं को नुकसान पहुंचा सकती है।

Advertisement

पशुओं को खुले में न रखने के लिए कहा

IMD के पूर्वानुमान में इन पांच जिलों में कच्चे घरों तथा असुरक्षित इमारतों को नुकसान की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने आंधी-तूफान और बिजली चमकने के दौरान लोगों से ऐसी वस्तृओं से दूर रहने की सलाह दी है जिनमें बिजली का करंट आ सकता है। उन्होंने लोगों से अपने पशुओं को भी खुले में रखने से बचने को कहा है।

पूर्वानुमान में आंधी-तूफान और खराब मौसम के दौरान लोगों को सावधानी रखने और सुरक्षित जगहों जैसे पक्के मकानों में शरण लेने की सलाह दी गयी है। मौसम कार्यालय ने लोगों को तूफान के दौरान पेड़ों के नीचे न खड़े होने की सलाह दी है और कहा है कि ऐसे मौसम में वे अपने वाहन सुरक्षित जगहों पर खड़ा कर दें।

Advertisement

राजस्थान के कई इलाकों में आंधी, बारिश 

राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित अनेक इलाकों में पिछले चौबीस घंटे में बूंदाबांदी और बारिश हुई। राजधानी जयपुर में बीती रात लगभग 12 बजे तेज धूल भरी आंधी आई। अधिकतम तापमान में गिरावट होने से लोगों को थोड़ी राहत मिली है। शनिवार दोपहर बाद से ही राज्य के बीकानेर सहित अनेक इलाकों में तेज धूल भरी आंधी व बादल छाए रहने का दौर जारी है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो