scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

दिल्ली चिड़ियाघर: गर्मी के चलते पर्यटकों के आने-जाने के समय में बदलाव, अब इतने बजे तक देख सकेंगे वन्यजीव

विशेषाधिकार टिकट (प्रिविलेज टिकट) खरीदने वाले विदेशी, दिव्यांग व बुजुर्ग पर्यटकों के लिए सुगम यात्रा का बंदोबस्त किया जा रहा है
Written by: जनसत्ता
नई दिल्ली | Updated: May 27, 2024 10:34 IST
दिल्ली चिड़ियाघर  गर्मी के चलते पर्यटकों के आने जाने के समय में बदलाव  अब इतने बजे तक देख सकेंगे वन्यजीव
दिल्ली के चिड़ियाघर में बच्चों के साथ घूमने आए लोग। (फोटो इंडियन एक्सप्रेस फाइल)
Advertisement

अनामिका सिंह

Advertisement

राष्ट्रीय प्राणी उद्यान (दिल्ली चिड़ियाघर) प्रशासन ने बढ़ती गर्मी में वन्यजीवों व पर्यटकों को आने वाली दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए समय में परिवर्तन किया है। जिसके बाद अब शाम के समय टिकट खरीदने के अंतिम समय को बढ़ाकर 4 बजे से 4:30 कर दिया गया है, जबकि प्रवेश शाम 5 बजे से बढ़ाकर अब 5:30 कर दिया गया है। वहीं शाम 6 बजे की बजाय 6:30 बजे तक पर्यटक चिड़ियाघर परिसर को धूम पाएंगे।

Advertisement

टिकट बेचने की अधिकतम सीमा भी बढ़ाया जा रहा है

दिल्ली चिड़ियाघर के निदेशक संजीत कुमार ने बताया कि समय में परिवर्तन के साथ ही चिड़ियाघर प्रशासन ने टिकट बेचने की अधिकतम सीमा (कैपिंग सिस्टम) को बढ़ाने का भी निर्णय लिया है। ग्रीष्मकालीन अवकाश के चलते अधिक संख्या में आने वाले पर्यटकों को देखते हुए 18000 से बढ़ाकर एक दिन में टिकट बेचने की अधिकतम सीमा को 24000 किया जा रहा है। अभी हमारी वेबसाइट में बदलाव के चलते समय लग रहा है, एक जून से इस व्यवस्था को लागू कर दिया जाएगा।

इसके अलावा विशेषाधिकार टिकट (प्रिविलेज टिकट) खरीदने वाले विदेशी, दिव्यांग व बुजुर्ग पर्यटकों के लिए सुगम यात्रा का बंदोबस्त किया जा रहा है, वो भीड़ अधिक होने पर परेशान न हो इसकी सूचना उन्हें देने के साथ ही टिकट समय व तिथि को खुद परिवर्तन करवाने का लाभ दिया जाएगा।

Advertisement

एक दिन के लिए गोद ले सकेंगे वन्य जीव

चिड़ियाघर निदेशक ने बताया कि हम एक योजना बना रहे हैं, जिसके अनुसार लोग वन्यजीवों को एक दिन के लिए भी गोद ले सकेंगे और उनके भोजन की व्यवस्था कर पाएंगे। शेर, हाथी व चीता को गोद लेने का एक दिन का खर्च 1643 रुपए तय किया गया है। वहीं तेंदुए का 986 रुपए सहित भिन्न प्रकार के पशु-पक्षियों को गोद लेने की राशि अलग-अलग है।

Advertisement

हाल ही में दिल्ली के चिड़ियाघर में केयरटेकर की भर्ती की प्रक्रिया शुरू हुई। लगभग 30 सालों बाद जू के केयरटेकर की बड़े पैमाने पर भर्ती करने का फैसला किया गया है। चिड़ियाघर की देखरेख करने वाले यह केयरटेकर जानवरों के साथ सीधे संपर्क करेंगे और व्यवहार पर नजर रखते हुए जानवरों की देखभाल करेंगे। 2003 तक इसके लिए माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती थी। फिलहाल एक जू केयरटेकर की शैक्षणिक योग्यता केवल बारहवीं कक्षा पास है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो