scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Delhi Water Crisis: सुप्रीम कोर्ट पहुंची दिल्ली सरकार; BJP से केजरीवाल बोले- यूपी और हरियाणा से कुछ पानी दिलवा दो

Delhi News Today: दिल्ली में पानी की किल्लत का माना सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। दिल्ली सरकार ने एक महीने के लिए अतिरिक्त पानी मांगा है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Yashveer Singh
नई दिल्ली | Updated: May 31, 2024 14:26 IST
delhi water crisis  सुप्रीम कोर्ट पहुंची दिल्ली सरकार  bjp से केजरीवाल बोले  यूपी और हरियाणा से कुछ पानी दिलवा दो
दिल्ली में बढ़ती गर्मी में पानी की किल्लत (PTI)
Advertisement

भीषण गर्मी में पानी की किल्लत के बीच दिल्ली सरकार सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है। दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से अपील की है कि वो हरियाणा को ज्यादा पानी देने के निर्देश दे। इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी बीजेपी शासित राज्यों से ज्यादा पानी देने की अपील की है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि पानी की डिमांड बढ़ गई है और हमारे बीजेपी के साथी धरना दे रहे हैं। इससे समाधान नहीं निकलेगा। बीजेपी हरियाणा और यूपी सरकार से एक महीने के लिए कुछ पानी दिलवा दे तो खूब सराहना करेंगे।

Advertisement

अरविंद केजरीवाल ने X पर पोस्ट कर कहा कि इस बार पूरे देश में अभूतपूर्व गर्मी पड़ रही है जिसकी वजह से देश भर में पानी और बिजली का संकट हो गया है। पिछले साल दिल्ली में बिजली की पीक डिमांड 7438 MW थी। इसके मुकाबले इस साल पीक डिमांड 8302 MW तक पहुच गयी है। इसके बावजूद दिल्ली में बिजली की स्थिति नियंत्रण में है, अन्य राज्यों की तरह पावर कट नहीं हो रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा, "...पर इतनी भीषण गर्मी में पानी की डिमांड बहुत बढ़ गयी है। और जो पानी दिल्ली को पड़ोसी राज्यों से मिलता था, उसमे भी कमी कर दी गयी है। यानी डिमांड बहुत बढ़ गयी और सप्लाई कम हो गयी। हम सबको मिलकर इसका निवारण करना है।"

BJP यूपी-हरियाणा से पानी दिलवाए- केजरीवाल

BJP नेताओं से उन्होंने कहा, "मैं देख रहा हूं कि बीजेपी के साथी हमारे खिलाफ धरने प्रदर्शन कर रहे हैं। इस से समस्या का समाधान नहीं निकलेगा। मेरी सभी से हाथ जोड़ कर विनती है कि इस वक़्त राजनीति करने की बजाय, आइये मिलकर दिल्ली के लोगों को राहत दिलवायें।"

Advertisement

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर बीजेपी हरियाणा और यूपी की अपनी सरकारों से बात करके एक महीने के लिए दिल्ली को कुछ पानी दिलवा दें तो दिल्ली वाले बीजेपी के इस कदम की खूब सराहना करेंगे। इतनी भीषण गर्मी किसी के हाथ की बात नहीं। लेकिन हम सब मिलकर काम करें तो लोगों को इस से राहत तो दिलवा सकते हैं?

आतिशी ने भी गजेंद्र शेखावत को लिखा पत्र

पानी की किल्लत को लेकर दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने भी यूनियन मिनिस्टर गजेंद्र शेखावत को पानी की समस्या पर पत्र लिखा है। उन्होंने पत्र के जरिए केंद्रीय मंत्री से कहा, "मैं आपसे यह अनुरोध करने के लिए लिख रही हूं कि आप सुनिश्चित करें कि दिल्ली के लिए पानी का कुछ प्रावधान किया जाए, चाहे वह हरियाणा से हो या यूपी से या किसी अन्य राज्य से जो पानी देने में सक्षम हो, ताकि दिल्ली के लोगों को परेशानी न हो। हम इस मुद्दे में आपके तत्काल हस्तक्षेप का अनुरोध करते हैं...यह जरूरी है कि हरियाणा राज्य तुरंत दिल्ली के हिस्से का पानी यमुना नदी में छोड़े ताकि पानी 674.5 फीट के सामान्य स्तर पर आ जाए।"

पढ़िए दिल्ली में पानी की किल्लत से जुड़ी कुछ और रिपोर्ट्स

Mungeshpur Ground Report: पानी की कमी, बिजली की कटौती… जहां मिला 52.9 डिग्री का टॉर्चर, वहां किस हालत में रहने को मजबूर लोग

डेजर्ट कूलर, फ्रूट आइस बॉल्स, स्प्रिंकलर… जानें इस भीषण गर्मी में दिल्ली के चिड़ियाघर में क्या है व्यवस्था

कातिल गर्मी! यूपी में 164, बिहार में 73 लोगों की मौत, कहां कितना कहर मचा रही हीटवेव

तपती गर्मी के बीच दिल्लीवासियों के लिए राहत भरी खबर, हो सकती है बारिश; जानें अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो