scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

इस राज्य ने कैंसिल की डॉक्टर्स की छुट्टी, बढ़ती गर्मी बनी वजह, Heat Stroke Patients को लेकर दी गई ये सलाह

Heatwave Alert: मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों तक गर्मी का कहर जारी रहेगा। जोधपुर, बीकानेर संभाग और शेखावाटी क्षेत्र में भीषण गर्मी दर्ज की जाएगी।
Written by: न्यूज डेस्क
जयपुर | Updated: May 22, 2024 16:50 IST
इस राज्य ने कैंसिल की डॉक्टर्स की छुट्टी  बढ़ती गर्मी बनी वजह  heat stroke patients को लेकर दी गई ये सलाह
Rajasthan Heatwave Alert: मंगलवार को हरियाणा के सिरसा में पारा बढ़कर 47.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। (File/Express Photo by Tashi Tobgyal)
Advertisement

Rajasthan Heatwave Alert: देश के कई राज्य इस वक्त हीटवेव की चपेट में हैं। इसमें राजस्थान और हरियाणा में पारा 47 डिग्री पार कर गया है। हरियाणा के सिरसा में अधिकतम तापमान 47.8 और राजस्थान के पिलानी में 47.2 डिग्री रहा। मौसम विभाग ने अगले पांच दिन पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है।

राजस्थान के स्वास्थ्य अधिकारियों ने राज्य में तापमान बढ़ने के कारण सरकारी अस्पतालों के सभी डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। राजस्थान के पिलानी (झुंझुनू) में दिन का अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं रात का अधिकतम तापमान 27.7 डिग्री (भीलवाड़ा), 34 डिग्री (जैसलमेर) में दर्ज किया गया है।

Advertisement

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों तक गर्मी का कहर जारी रहेगा। जोधपुर, बीकानेर संभाग और शेखावाटी क्षेत्र में भीषण गर्मी दर्ज की जाएगी। इसके बाद, सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभाग (पीएचईडी) के फील्ड अधिकारियों और कर्मचारियों को पानी की निर्बाध आपूर्ति और पेयजल के प्रभावी प्रबंधन को सुनिश्चित करने के लिए मुख्यालय में रहने का निर्देश दिया गया है।  विभिन्न शहरों के कई इलाकों में लगातार बिजली कटौती भी हो रही है, जिससे स्थिति और खराब हो गई है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने ऊर्जा मंत्री और पीएचईडी मंत्री को बढ़ी हुई मांग के अनुरूप आपूर्ति सुनिश्चित कर प्रभावी जल प्रबंधन योजना और बिजली आपूर्ति के निर्देश दिए हैं।

जन स्वास्थ्य निदेशक (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग) डॉ. रवि प्रकाश माथुर ने बताया कि सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों, नर्सों और पैरामेडिकल स्टाफ की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। उन्हें लू से बचाव एवं उपचार हेतु आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि चिकित्सा सेवाओं से संबंधित कार्यालयों में कंट्रोल रूम 24 घंटे एक्टिव रहेंगे। सभी चिकित्सा संस्थानों में हीट स्ट्रोक के मरीजों के लिए बेड आरक्षित करने, आवश्यक दवाओं एवं जांच सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये गये हैं।  उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि एम्बुलेंस में एयर कंडीशनर चालू रहे और आपातकालीन स्थिति में इलाज के लिए आवश्यक दवाएं और उपकरण उपलब्ध हों।

पीएचईडी सचिव डॉ. समित शर्मा ने सभी फील्ड अधिकारियों व कर्मचारियों को मुख्यालय में उपस्थित रहने का निर्देश दिया है। साथ ही बिना अनुमति मुख्यालय न छोड़ने की हिदायत दी गई है।  अगले आदेश तक गर्मी के मौसम में अधिकारियों और कर्मचारियों को छुट्टी नहीं दी जाएगी। हालांकि, आपातकालीन स्थिति में, जिले के अधीक्षण अभियंता अधिकतम 3 दिनों की छुट्टी स्वीकृत कर सकते हैं।

शर्मा ने कहा कि पीक लोड की स्थिति में बिजली विभाग के अधिकारियों से समन्वय कर डेडिकेटेड फीडर एवं पंप हाउस की विद्युत आपूर्ति लाइनों में विद्युत आपूर्ति निर्बाध रखी जायेगी, ताकि पेयजल आपूर्ति प्रभावित न हो।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो