scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

'जो लोग अनुभवहीनता के लिए मेरी आलोचना कर रहे हैं, वे आलोचक नहीं…' इंटरव्यू में राजस्थान के CM बोले- PM मोदी ने जताया मुझ पर भरोसा

Rajasthan CM Bhajan Lal Sharma: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजल लाल शर्मा ने कहा कि मैंने व्यक्तिगत रूप से राज्य भर में लगभग 200 छोटी और बड़ी बैठकें, रैलियां, रोड शो और सार्वजनिक बैठकें कीं। पढ़ें, विकास पाठक की रिपोर्ट।
Written by: न्यूज डेस्क
जयपुर | Updated: June 03, 2024 17:57 IST
 जो लोग अनुभवहीनता के लिए मेरी आलोचना कर रहे हैं  वे आलोचक नहीं…  इंटरव्यू में राजस्थान के cm बोले  pm मोदी ने जताया मुझ पर भरोसा
Rajasthan CM Bhajan Lal Sharma: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा। (X/@BhajanlalBjp)
Advertisement

लोकसभा चुनाव को लेकर नतीजे कल यानी 4 जून को आ जाएंगे, लेकिन उससे पहले हुए एग्जिट पोल्स में बीजेपी एक बार फिर से नरेद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनाती दिख रही है। इसी बीच राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने इंडियन एक्सप्रेस के साथ कई मुद्दों पर अपनी खलुकर बात रखी है। शर्मा पिछले साल बीजेपी के ओर से राज्य के मुख्यमंत्री पद के लिए चुने गए थे। पदभार संभालने के कुछ महीनों बाद, उनकी पहली चुनौती उस राज्य में भाजपा का नेतृत्व करना था, जहां पार्टी ने पिछले दो लोकसभा चुनावों में जीत दर्ज की थी।

Advertisement

भजनलाल शर्मा से पूछा गया कि एग्जिट पोल के अनुसार राजस्थान में भाजपा कुछ सीटें हार रही है। आपको क्या लगता है ऐसा क्यों हो रहा है? इस सवाल के जवाब में शर्मा ने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि भाजपा ने लोकसभा चुनावों में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है, जिसके नतीजे 4 जून को आएंगे। राजनीतिक गतिशीलता हमेशा बदलती रहती है। हालांकि एग्जिट पोल में उतार-चढ़ाव दिख सकता है, लेकिन हमारा ध्यान लोगों के लिए काम करने पर है। हम मतदाताओं की चिंताओं को दूर करने और अपने कार्यों और नीतियों के माध्यम से उनका विश्वास फिर से हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

Advertisement

लोकसभा चुनाव प्रचार में अपनी रणनीति के बारे में बात करते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ता आधारित पार्टी है और हमारी रणनीति राष्ट्र-प्रथम दृष्टिकोण के साथ राज्य का कल्याण करना थी। हमारा नारा था 'मोदी की गारंटी'। यह हमारी उपलब्धियों को उजागर करने, स्थानीय मुद्दों को संबोधित करने और समुदाय के साथ जुड़ने पर केंद्रित है। मैंने व्यक्तिगत रूप से राज्य भर में लगभग 200 छोटी और बड़ी बैठकें, रैलियां, रोड शो और सार्वजनिक बैठकें कीं।

मुख्यमंत्री के तौर पर आपकी प्रमुख चुनौतियां क्या रही हैं? क्या आपको ऐसा महसूस हुआ है कि कुछ लोगों ने आपको मुख्यमंत्री के तौर पर स्वीकार नहीं किया है? इस सवाल को लेकर शर्मा ने कहा कि राजस्थान को पिछली कांग्रेस सरकार द्वारा डाले गए अनावश्यक तनाव से बाहर निकालना सबसे बड़ी चुनौती है। उदाहरण के लिए, पिछली सरकार ने बिजली आपूर्ति और व्यापार के लिए जिस तरह के एमओयू किए थे, वे दयनीय थे। राज्य को मई, जून और जुलाई के चरम गर्मी के महीनों में ग्रिड को 1.67 लाख यूनिट प्रदान करनी होती है, जब हमारी मांग सबसे अधिक होती है। हम इसका अपमान नहीं कर सकते क्योंकि भारत के एक राज्य के रूप में हमें पिछली सरकारों की प्रतिबद्धताओं का सम्मान करना है, लेकिन यह पिछली कांग्रेस सरकार की असंवेदनशीलता को दर्शाता है।

भजनलाल शर्मा ने कहा कि मैं कानून-व्यवस्था की स्थिति, पेपर लीक आदि की बात ही नहीं कर रहा हूं। ये चुनौतियां बहुत बड़ी हैं, लेकिन हम जितनी जल्दी हो सके, उनसे निपटने की कोशिश कर रहे हैं और लोगों ने हमारी सरकार को चुनौतियों के बावजूद उनकी सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध माना है।
आलोचकों का कहना है कि आपके पास अनुभव की कमी है क्योंकि आप पहली बार विधायक बने हैं और सीएम बने हैं। उनका दावा है कि आपके पास शासन और विधायी प्रक्रियाओं का अनुभव नहीं है? इस सवाल के जवाब में शर्मा कहते हैं कि मुझे नहीं पता कि ऐसा कौन कह रहा है, लेकिन जो भी हैं, वे आलोचक नहीं बल्कि विरोधी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मेरी पार्टी ने मुझ पर भरोसा जताया है।

Advertisement

आप अपनी सरकार की विपक्ष द्वारा की जाने वाली आलोचना से कैसे निपटते हैं? इस सवाल के जवाब में आलोचना स्वस्थ लोकतंत्र का एक हिस्सा है, और मैं इसे रचनात्मक रूप से लेता हूं। हम पारदर्शिता और जवाबदेही पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, हम चिंताओं को संबोधित कर रहे हैं। लोकतंत्र में जनता का विश्वास बनाए रखने के लिए खुला संवाद और जवाबदेही महत्वपूर्ण है।

Advertisement

पार्टी के नेता भी सरकार के खिलाफ अपनी चिंताएं व्यक्त करते हैं। आप अपनी पार्टी के भीतर असहमति और आलोचना को कैसे संभालते हैं? इस सवाल के जवाब में पार्टी नेताओं या कार्यकर्ताओं में कोई मतभेद नहीं है। जो बात हो रही है वह मुख्य रूप से शासन के इर्द-गिर्द है और हम खुले संवाद और रचनात्मक आलोचना में विश्वास करते हैं। हाल ही में, मेरे कैबिनेट सहयोगी केके बिश्नोई और डग विधायक कालूराम मेघवाल ने अपने-अपने क्षेत्रों में पानी और बिजली की समस्या को संबोधित करते हुए औपचारिक पत्र लिखे; यह सरकार के खिलाफ आवाज नहीं है। हम उनकी बात सुनते हैं और बातचीत और कार्रवाई के जरिए मुद्दों को सुलझाने की कोशिश करते हैं।

क्या आपको अपने मंत्रिमंडलीय सहयोगियों और पार्टी संगठन से सहयोग मिला है? इस सवाल के जवाब में शर्मा ने कहा कि पार्टी के शीर्ष नेतृत्व - मोदी, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह को मुझ पर और मेरे सभी विधायक साथियों पर पूरा भरोसा है। मुझे पार्टी संगठन और मेरे मंत्रिमंडल के साथ-साथ विधायक साथियों से भी पूरा सहयोग मिल रहा है।

(विकास पाठक की रिपोर्ट)

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो