होमताजा खबरचुनावराष्ट्रीयमनोरंजनIPL 2024
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

राहुल गांधी और पीएम मोदी खुले मंच पर करेंगे बहस? जानिए पूर्व जजों की चिट्ठी में क्या है

जस्टिस लोकुर और शाह के साथ-साथ द हिंदू के पूर्व संपादक एन राम ने दोनों को एक लिखा है जिसमें ऐसी चर्चा को देश के विकास में सार्थक चर्चा बताया है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Mohammad Qasim
नई दिल्ली | Updated: May 09, 2024 17:52 IST
पीएम नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी। (इमेज- पीटीआई)
Advertisement

लोकसभा चुनाव के दौरान अगर पीएम मोदी और राहुल गांधी एक मंच पर हों और दोनों के बीच मुद्दों को लेकर बहस हो तो कैसा हो? क्या ये संभव है? लगता तो नहीं, लेकिन सुप्रीम कोर्ट और दिल्ली हाई कोर्ट के पूर्व न्यायधीशों (जस्टिस मदन लोकुर और एपी शाह) ने 2024 के लोकसभा चुनावों के बीच में सार्वजनिक बहस के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी को आमंत्रित किया है।

जस्टिस लोकुर और शाह के साथ-साथ द हिंदू के पूर्व संपादक एन राम ने दोनों को एक लिखा है जिसमें ऐसी चर्चा को देश के विकास में सार्थक चर्चा बताया है।

Advertisement

चिट्ठी में क्या लिखा है?

पूर्व न्यायाधीशों और एक पत्रकार ने जो चिट्ठी दोनों नेताओं को भेजी है उसमें लिखा है कि एक ऐसे मंच पर यह बहस हो जो किसी पक्ष का ना हो और ना किसी तरह कमर्शियल हो तो सोचिए कि यह देश के लिए कितनी सार्थक बहस होगी।

चिट्ठी में लिखा है, "हम दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र हैं, और पूरी दुनिया हमारे चुनावों को बहुत दिलचस्पी से देख रही है। इसलिए, इस तरह की सार्वजनिक बहस न एक बड़ी मिसाल कायम करेगी। एक स्वस्थ और जीवंत लोकतंत्र की सच्ची छवि पेश करेगी।"

Advertisement

जस्टिस मदन लोकुर और एपी शाह ने आगे लिखा कि जो सवाल हमारे नेता रैलियों और जनसभाओं में एक दूसरे से पूछते हैं उन सवालों पर दोनों आमने-सामने बात करेंगे तो कितना अच्छा होगा।

जजों ने चिंता व्यक्त करते हुए लिखा कि एक दूसरे पर दिए गए बयानों से जनता तक संदेश अधूरा पहुंचता है, जनता यह हक रखती है कि उन्हें किसी भी मुद्दे के बारे में पूरी तरह शिक्षित किया जाए।

कई चिंताओं को सामने रखते हुए जस्टिस मदन लोकुर और एपी शाह ने लिखा है कि दोनों नेता एक मंच पर आकर चुनाव के दौरान हावी मुद्दों पर बात करें। ये कार्यक्रम कहां होगा, कितने वक़्त का होगा और कौन इसे मोडरेट करेगा ये आपसी सहमति से तय किया जाए। अगर ये दोनों नेता आने में असमर्थ हैं तो अपने प्रातिनिधियों को भेज सकते हैं।

Advertisement
Tags :
ElectionsNarendra ModiRahul Gandhiलोकसभा चुनाव 2024
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।