होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

'वो लोग हिंदू नहीं हैं…', राहुल गांधी ने संसद में ऐसा क्या कहा कि PM मोदी को बीच में उठकर देना पड़ा जवाब

जब पीएम मोदी ने आपत्ति जताई तो राहुल गांधी ने कहा कि 'बीजेपी के लोगों ने हिंदुओं का ठेका नहीं लिया है, वह बीजेपी की बात कर रहे हैं ना की हिन्दुओं की'
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Mohammad Qasim
नई दिल्ली | Updated: July 01, 2024 15:30 IST
लोकसभा में राहुल गांधी और पीएम मोदी (Photo : PTI)
Advertisement

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी के भाषण के दौरान जमकर हंगामा हुआ। राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि बीजेपी ने आइडिया ऑफ इंडिया पर हमला किया है। विपक्ष के नेताओं को जेल में डाला है। राहुल गांधी ने संसद में भगवान शिव की तस्वीर दिखाई और कहा कि वह हमेशा अहिंसा का पाठ पढ़ाते थे।

राहुल गांधी के भाषण के बीच में पीएम मोदी भी उस वक़्त खड़े हो गए जब राहुल गांधी ने कहा कि 'खुद को हिन्दू कहने वाले हिंसा करते हैं'-- जब पीएम मोदी ने आपत्ति जताई तो राहुल गांधी ने कहा कि 'बीजेपी के लोगों ने हिंदुओं का ठेका नहीं लिया है, वह बीजेपी की बात कर रहे हैं ना की हिन्दुओं की।'

Advertisement

सदन को संबोधित करते हुए गांधी ने कहा, "हमारे सभी महापुरुषों ने अहिंसा और भय को खत्म करने की बात कही है। लेकिन जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं, वे केवल हिंसा, घृणा, असत्य की बात करते हैं। आप हिंदू हैं ही नहीं।" प्रधानमंत्री ने कांग्रेस सांसद को टोकते हुए कहा कि उनके बयान से "हिंदुओं की भावनाएं आहत हुई हैं पूरे हिंदू समुदाय को हिंसक कहना बहुत गंभीर मामला है।"

क्या था पूरा मामला?

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा, "हमारे सभी महापुरुषों ने अहिंसा और भय को खत्म करने की बात कही है। लेकिन जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं, वे सिर्फ हिंसा, नफरत, असत्य की बात करते हैं। आप हिंदू हैं ही नहीं। जिसके बाद पीएम मोदी खड़े हुए और उन्होंने कहा, "सम्पूर्ण हिन्दू समुदाय को हिंसक कहना बहुत गंभीर मामला है। इसका जवाब देते हुए राहुल गांधी ने कहा,"नरेंद्र मोदी पूरा हिंदू समाज नहीं है। BJP पूरा हिंदू समाज नहीं है। RSS पूरा हिंदू समाज नहीं है। ये ठेका नहीं है BJP का।"

Advertisement

राहुल गांधी के भाषण पर गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, "विपक्ष के नेता ने साफ कहा है कि जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं, वे हिंसा की बात करते हैं और हिंसा करते हैं। उन्हें नहीं पता कि करोड़ों लोग गर्व से खुद को हिंदू कहते हैं। हिंसा को किसी धर्म से जोड़ना गलत है। उन्हें माफी मांगनी चाहिए।" इसके जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि वह बीजेपी की बात कर रहे हैं और बीजेपी की हिंसा का ज़िक्र कर रहे हैं। इसके अलावा राहुल गांधी ने मणिपुर, अग्निवीर, पीएम मोदी की महात्मा गांधी पर स्पीच का भी ज़िक्र किया।

Advertisement
Tags :
BJPRahul Gandhi
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement