scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Weather Update Today: रेगिस्तान की गर्मी मैदानों में आई, दिल्ली-NCR में 45 पार वाले टॉर्चर के लिए रहिए तैयार

Delhi NCR Weather Update Today, Aaj Aur Kal Ka Mausam Kaisa Rahega Delhi NCR Main Kaisa Hoga: आईएमडी के अनुसार, रविवार को शहर के कई हिस्सों में लू चलने की संभावना है, सफदरजंग में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: संजय दुबे
नई दिल्ली | Updated: May 19, 2024 11:44 IST
weather update today  रेगिस्तान की गर्मी मैदानों में आई  दिल्ली ncr में 45 पार वाले टॉर्चर के लिए रहिए तैयार
Delhi NCR Weather Today: दिल्ली में चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए पानी का सहारा लेतीं महिलाएं। (Express photo: Tashi Tobgyal)
Advertisement

Delhi NCR Weather Update Today, Delhi NCR Main Mausam Kaisa Rahega: दिल्ली में लगातार लू की स्थिति बनी हुई है, ऐसे में भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी के लिए ‘रेड’ अलर्ट जारी किया है। रेड अलर्ट तब जारी किया जाता है जब तीखे मौसम की वजह से कई तरह की गंभीर स्थिति बन जाती हैं, जैसे कि “गर्मी से होने वाली बीमारी या स्ट्रोक होने की बहुत अधिक आशंका” और साथ ही बुजुर्गों, शिशुओं और पुरानी बीमारियों से पीड़ित लोगों सहित “कमजोर लोगों के लिए गंभीर स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं” आदि हैं। IMD तब हीटवेव की घोषणा करता है जब अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक दर्ज किया जाता है।

अगले पांच दिनों तक उत्तर-पश्चिम भारत में लू और गर्मी करेगी परेशान

इस बीच मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है यूपी समेत उत्तर भारत इस बार तय समय से पहले मानसून आएगा। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि अगले पांच दिनों तक उत्तर-पश्चिम भारत में लू और गर्मी लोगों को परेशान करेगी। खासतौर पर दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में गर्मी का सबसे ज्यादा असर देखने को मिलेगा।

Advertisement

पूरे एनसीआर में तापमान में हुआ इजाफा, दिल्ली में लू का खतरा

लगातार दूसरे दिन शनिवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति दर्ज की गई। शनिवार को शहर में सबसे अधिक अधिकतम तापमान उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के मुंगेशपुर में 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इसके बाद दक्षिण-पश्चिमी दिल्ली के नजफगढ़ में 46.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सिर्फ दिल्ली ही नहीं पूरे एनसीआर में तापमान 45 पार होने जा रहा है। यानी रेगिस्तान वाली गर्मी यहां पर होगी।

उत्तरी दिल्ली के रिज पर अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि आया नगर में यह 45.2 डिग्री सेल्सियस और पीतमपुरा में 46.1 डिग्री सेल्सियस रहा। सफदरजंग मौसम केंद्र - जो शहर के लिए एक मार्कर के रूप में कार्य करता है - ने शनिवार को सामान्य से तीन डिग्री अधिक 43.7 डिग्री सेल्सियस का अधिकतम तापमान दर्ज किया।

Advertisement

आईएमडी के अनुसार, रविवार को शहर के कई हिस्सों में लू चलने की संभावना है, सफदरजंग में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

Advertisement

सोमवार, मंगलवार और बुधवार को लू चलने की स्थिति बनी रहने की संभावना है। आईएमडी ने इन तीन दिनों के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है। लंबे समय तक गर्मी के संपर्क में रहने वालों में बीमारी के संभावित लक्षणों के लिए "तैयार रहने" की चेतावनी भी दी गई है। आईएमडी ने कहा कि सोमवार से बुधवार तक सफदरजंग में अधिकतम तापमान 44 या 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 टी20 tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो