होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

होटल कारोबारी की हत्या में छोटा राजन दोषी करार, जानें कौन थीं जया शेट्टी जिसका 23 साल पहले हुआ था मर्डर

Jaya Shetty Murder Case: जया शेट्टी सेंट्रल मुंबई के गामदेवी में गोल्डन क्राउन होटल की मालिक थी। उनकी दो शूटरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।
Written by: न्यूज डेस्क
May 30, 2024 16:17 IST
छोटा राजन। (इमेज- फाइल फोटो)
Advertisement

Jaya Shetty Murder Case: मुंबई के एक स्पेशल कोर्ट ने गुरुवार को गैंगस्टर छोटा राजन को 2001 में होटल व्यवसायी जया शेट्टी की हत्या के मामले में दोषी पाया और उसे आजीवन कारावास की सजा सुनाई। मकोका के तहत मामलों की सुनवाई करने वाले विशेष एएम पाटिल ने राजन को आईपीसी के प्रावधानों के तहत दोषी ठहराया।

जया शेट्टी सेंट्रल मुंबई के गामदेवी में गोल्डन क्राउन होटल की मालिक थी। उन्हें छोटा राजन गिरोह से जबरन वसूली के लिए कॉल आ रहे थे। 4 मई 2001 को उनके होटल के अंदर गिरोह के दो सदस्यों ने उनकी गोली मारकर हत्या कर दी थी। धमकियों के चलते महाराष्ट्र पुलिस ने उन्हें सुरक्षा मुहैया कराई थी, लेकिन हत्या से दो महीने पहले उनकी सुरक्षा वापस ले ली गई थी। अक्टूबर 2015 में इंडोनेशिया में गिरफ्तारी के बाद भारत लाए जाने के बाद छोटा राजन फिलहाल दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है।

Advertisement

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दो शूटरों ने जया शेट्टी की गोली मारकर हत्या कर दी। होटल के मैनेजर और एक कर्मचारी ने शूटरों का पीछा किया और उनमें से एक को पकड़ लिया। इससे पहले स्पेशल कोर्ट ने राजन के तीन साथियों अजय मोहिते, प्रमोद धोंडे और राहुल पानसरे को दोषी ठहराया था।

कौन है छोटा राजन

राजेंद्र सदाशिव निखलजे के रूप में जन्मे छोटा राजन का मुंबई की गलियों से अपराध की दुनिया का सफर साजिश और बदनामी भरा रहा है। शुरुआत में ब्लैक मार्केट मूवी टिकट बेचने जैसे छोटे-मोटे अपराधों में शामिल राजन ने पहली बार कुख्यात बड़ा राजन के गिरोह में शामिल होकर क्राइम की दुनिया में कदम रखा। बड़ा राजन को राजन नायर के नाम से भी जाना जाता है। बड़े राजन के मरने के बाद छोटे राजन ने गिरोह का नेतृत्व अपने हाथों में ले लिया।

Advertisement

कभी दाऊद इब्राहिम का करीबी माना जाने वाला छोटा राजन 1993 के मुंबई सीरियल बम धमाकों के बाद दाऊद से नाता तोड़ चुका था। इस दरार की वजह से उनके गुटों के बीच लगातार हिंसक झड़पें भी हुईं। इससे मुंबई, दुबई और नेपाल में खून-खराबा हुआ। सालों तक कानूनी चंगुल से बचने के बाद छोटा राजन को आखिरकार 2015 में गिरफ्तार कर लिया गया। उसकी गिरफ्तारी तब हुई जब एक साधारण सी व्हाट्सएप कॉल से अनजाने में उसकी लोकेशन का पता चल गया। भारत में उसको लाना कानूनी एजेंसियों की बहुत बड़ी जीत थी।

Advertisement
Tags :
chota rajan
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement