scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

श्रीलंका, नेपाल, भूटान और मॉरिशस समेत कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों को निमंत्रण, जानें कैसी है मोदी 3.0 के शपथ ग्रहण की तैयारी

Oath Ceremony: भूटान, नेपाल और मॉरीशस के बड़े नेता भी भारत में मेहमान के तौर पर आ सकते हैं। 
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Mohammad Qasim
नई दिल्ली | Updated: June 06, 2024 10:06 IST
श्रीलंका  नेपाल  भूटान और मॉरिशस समेत कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों को निमंत्रण  जानें कैसी है मोदी 3 0 के शपथ ग्रहण की तैयारी
Lok Sabha Chunav Resut 2024: लोकसभा चुनाव-2024
Advertisement

लोकसभा चुनाव में बहुमत हासिल करने के बाद अब NDA की बैठक में नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का अध्यक्ष चुन लिया गया है। सरकार का शपथ ग्रहण समारोह अब 8 जून को हो सकता है।

इस समारोह में श्रीलंका, बांग्लादेश से मेहमान भारत आएंगे। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे को शपथ ग्रहण समारोह में इनवाइट किया गया है। भूटान, नेपाल और मॉरीशस के बड़े नेता भी भारत में मेहमान के तौर पर आ सकते हैं।

Advertisement

शपथ ग्रहण समारोह : क्या जानकारी है?

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के कार्यालय के मीडिया प्रभाग ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया है। इसने बताया कि विक्रमसिंघे ने आमंत्रण स्वीकार कर लिया है और वह भारत आ रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से भी फोन पर बातचीत की। राजनयिक सूत्रों ने बताया कि फोन पर बातचीत में प्रधानमंत्री मोदी ने शेख हसीना को अपने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण दिया और उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया है।

सूत्रों ने बताया कि नेपाली प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड', भूटानी प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे (Tshering Tobgay) और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ को मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया जाएगा।

कहां हो सकता है?

मंगलवार को एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि मंत्रिपरिषद के आगामी शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियों के कारण राष्ट्रपति भवन बुधवार से रविवार तक आम जनता के लिए बंद रहेगा। ऐसे में माना जा रहा है कि शपथ ग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन में ही होगा। राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है, "राष्ट्रपति भवन में मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह के आगामी आयोजन की तैयारी के कारण राष्ट्रपति भवन 5 से 9 जून, 2024 तक आम जनता के लिए बंद रहेगा।" ऐसे में यह अटकलें हैं कि NDA की नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह कर्तव्य पथ पर ना होकर यहीं होगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो