scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

मैं नरेंद्र दामोदर दास मोदी… आज शपथ ग्रहण के साथ होगी नेहरू के महा रिकॉर्ड की बराबरी

इस ऐतिहासिक पल के साक्षी दुनिया के कई दिग्गज नेता होने जा रहे हैं, बांग्लादेश से लेकर नेपाल तक, श्रीलंका से लेकर मालदीव तक, सभी देशों के प्रमुख मौजूद रहेंगे।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Sudhanshu Maheshwari
नई दिल्ली | Updated: June 09, 2024 01:16 IST
मैं नरेंद्र दामोदर दास मोदी… आज शपथ ग्रहण के साथ होगी नेहरू के महा रिकॉर्ड की बराबरी
आज होगा नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह
Advertisement

नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। आजाद भारत में ऐसा दूसरी बार होने जा रहा है जब कोई नेता जीत की हैट्रिक लगाकर फिर पीएम पद की कुर्सी पर विराजमान होगा। शाम सवा सात बजे राष्ट्रपति भवन में मोदी का शपथ ग्रहण समारोह होगा और उनके साथ कुछ संभावित मंत्री भी शपथ लेंगे। इस ऐतिहासिक पल के साक्षी दुनिया के कई दिग्गज नेता होने जा रहे हैं, बांग्लादेश से लेकर नेपाल तक, श्रीलंका से लेकर मालदीव तक, सभी देशों के प्रमुख मौजूद रहेंगे।

Advertisement

कैसी है सुरक्षा की व्यवस्था?

अब मोदी के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं, रात में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की तरफ से रात्रि भोज का आयोजन भी किया जा रहा है। राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम देखने को मिल रहे हैं, जगह-जगह पुलिस की तैनाती है, पैरा कमांडोज भी मुस्तैदी के साथ खड़े हुए हैं और ड्रोन से भी निगरानी शुरू कर दी गई है। बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति भवन और आस-पास के इलाकों में तीन लेयर की सिक्योरिटी रखी गई है। राष्ट्रपति भवन की रिंग के बाहर अगर पुलिस के जवान तैनात रहने वाले हैं तो वहीं इनर रिंग में अर्धसैनिक बलों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसी तरह दिल्ली सशस्त्र पुलिस के 2500 जवान भी जमीन पर सक्रिय रहने वाले हैं।

Advertisement

कौन-कौन शामिल होने वाला है?

इतनी सुरक्षा के बीच कई विदेशी मेहमान मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने जा रहे हैं। इस लिस्ट में मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज्जु, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल, भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ शामिल हैं। इनके अलावा विभिन्न क्षेत्रों की प्रमुख हस्तियां जैसे वकील, डॉक्टर, कलाकार, सांस्कृतिक कलाकार और प्रभावशाली व्यक्ति भी मौजूद रहने वाले हैं।

इसके अलावा जिन प्रतिभागियों को मोदी ने उनके योगदान के लिए सम्मानित किया था, उनके भी समारोह में शामिल होने की उम्मीद है। उनके साथ-साथ पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री पुरस्कार विजेता भी उपस्थित रहेंगे। इन सभी मेहमानों के बीच में ही मोदी का फिर राजतिलक होगा, उनका शपथ ग्रहण समारोह संपन्न होता दिखेगा।

Advertisement

शपथग्रहण से पहले कहां जाएंगे मोदी?

वैसे मोदी शपथ ग्रहण से पहले राजघाट पर भी जाने वाले हैं। उनकी तरफ से महात्मा गांधी की समाधि पर जाया जाएगा, उनको नमन किया जाएगा, उसके बाद ही शपथ ग्रहण समारोह की तैयारी होगी। इस बार मोदी 3.0 के कैबिनेट को लेकर भी अलग-अलग तरह की कयासबाजी लग रही है। सभी के मन में सवाल चल रहा है कि आखिर किसे मंत्री बनाया जाएगा, किसे कैबिनेट में जगह दी जाएगी। इतने सवाल इसलिए हैं क्योंकि इस बार केंद्र में मोदी या बीजेपी नहीं बल्कि पूरी तरह एनडीए की सरकार बनी है। बीजेपी को अपने दम पर बहुमत नहीं मिल पाया है, ऐसे में उसकी गाड़ी सहयोगियों के सहारे ही आगे बढ़ने वाली है।

Advertisement

संभावित मंत्रियों की लिस्ट

इस समय संभावित मंत्रियों की लिस्ट में राममोहन नायडू, पवन कल्याण, प्रतापराव जाधव, श्रीरंग बारणे, प्रफुल्ल पटेल, राजनाथ सिंह, अनुप्रिया पटेल, रालोद मुखिया जयंत चौधरी, अरुण सागर, जितिन प्रसाद, दिनेश शर्मा, महेश शर्मा, लक्ष्मीकांत वाजपेयी का नाम सबसे ज्यादा चर्चा में चल रहा है। यह अलग बात है कि मोदी ने इस प्रकार की किसी भी अटकलों पर विश्वास करने से साफ मना कर दिया है, उनका साफ कहना है कि मंत्रियों का चयन मीडिया के सूत्रों के जरिए नहीं होने वाला है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो