scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

बीजेपी नेताओं के अलावा मोदी कैबिनेट में शामिल ये 5 मंत्री, चिराग-मांझी समेत इन नेताओं को मिली जगह

आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम लोकसभा क्षेत्र से टीडीपी सांसद राम मोहन नायडू किंजरपु ने मोदी सरकार 3.0 के तहत केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: June 09, 2024 21:58 IST
बीजेपी नेताओं के अलावा मोदी कैबिनेट में शामिल ये 5 मंत्री  चिराग मांझी समेत इन नेताओं को मिली जगह
नरेंद्र मोदी कैबिनेट। (इमेज- पीटीआई)
Advertisement

PM Narendra Modi Shapath Grahan: नरेन्द्र मोदी ने लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है। राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित कार्यक्रम मे नरेंद्र मोदी के साथ-साथ 71 सांसदों को भी पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इनमें से 30 कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ली है। दूसरी पार्टियों के पांच नेताओं को मोदी कैबिनेट में शामिल किया गया है।

Advertisement

जेडीएस के सांसद एचडी कुमारस्वामी ने पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल में कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। एचडी कुमारस्वामी कर्नाटक के मंड्या लोकसभा क्षेत्र से सांसद हैं। बिहार के पूर्व सीएम और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के प्रमुख जीतन राम मांझी भी मोदी की कैबिनेट में शामिल हो गए हैं। जीतन राम मांझी गया लोकसभा सीट से चुनाव जीत संसद पहुंचे हैं। जेडीयू कोटे से पार्टी के पूर्व अध्यक्ष, वरिष्ठ नेता और मुंगेर लोकसभा सीट से सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ​​ललन सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली है।

Advertisement

नरेंद्र मोदी कैबिनेट में राम मोहन नायडू और चिराग पासवान को मिली जगह

आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम लोकसभा क्षेत्र से टीडीपी सांसद राम मोहन नायडू किंजरपु ने मोदी सरकार 3.0 के तहत केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है। बिहार के हाजीपुर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल करने वाले लोजपा (Ramvilas) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने केंद्रीय मंत्री पद और गोपनीयता की शपथ ले ली है।

इन नेताओं ने भी ली शपथ

मंत्री परिषद के सदस्यों के रूप में शपथ लेने वाले संसद सदस्यों में राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, जगत प्रकाश नड्डा, शिवराज सिंह चौहान, निर्मला सीतारमण, एस जयशंकर, मनोहर लाल खट्टर, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, जीतन राम मांझी, सर्बानंद सोनोवाल, वीरेंद्र कुमार और राम मोहन नायडू, हरदीप सिंह,प्रह्लाद जोशी, धर्मेन्द्र प्रधान गजेंद्र सिंह शेखावत ज्योतिरादित्य सिंधिया, गिरिराज सिंह, जितिन प्रसाद, शोभा करंदलाजे भी शामिल हैं।

पीएम मोदी ने तीसरी बार ली पीएम पद की शपथ

बता दें कि इस बार के लोकसभा इलेक्शन में भारतीय जनता पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है। भारतीय जनता पार्टी के खाते में बहुत से 32 सीटें कम आई है। हालांकि, बीजेपी के नेतृत्व वाला एनडीए गठबंधन बहुमत का आंकड़ा पार करने में पूरी तरह से कामयाब रहा। इसी के साथ नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेने वाले भारत के दूसरे पीएम भी बन गए हैं। इससे पहले जवाहर लाल नेहरू 1952, 1957 और 1962 के लोकसभा इलेक्शन में जीत दर्ज कर लगातार तीन बार पीएम बने थे।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो