scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

PM Modi in G7 Summit: मेलोनी से लेकर बाइडेन और मैक्रों तक… इटली में वैश्विक नेताओं से द्विपक्षीय मुलाकात कर सकते हैं पीएम मोदी

PM Modi in G7 Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इटली में जी7 सम्मेलन में शामिल होंगे। यहां उनकी द्विपक्षीय मुलाकात कई वैश्विक नेताओं से भी हो सकती है। बता दें कि तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी की यह पहली विदेश यात्रा है।
Written by: ईएनएस
नई दिल्ली | Updated: June 14, 2024 07:51 IST
pm modi in g7 summit  मेलोनी से लेकर बाइडेन और मैक्रों तक… इटली में वैश्विक नेताओं से द्विपक्षीय मुलाकात कर सकते हैं पीएम मोदी
PM Modi in G7: मेलोनी समेत दिग्गज नेताओं से मिल सकते हैं प्रधानमंत्री मोदी (सोर्स - रॉयटर्स)
Advertisement

PM Modi in G7 Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए इटली पहुंच गए हैं। इटली में होने वाले इस सम्मेलन में अमेरिकी से लेकर फ्रांस, जर्मनी और ब्रिटेन और अन्य वैश्विक स्तर के कई बड़े नेता शामिल होंगे। जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी यहां इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी से लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से द्विपक्षीय मुलाकात कर सकते हैं। इसके अलवा उनकी मुलाकात फ्रांसिसी राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों और ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से भी हो सकती है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकों में शामिल हो सकते हैं। यहां वह इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ से मुलाकात कर सकते हैं।

Advertisement

कार्यक्रम को लेकर क्या बोले पीएम मोदी

बता दें कि ये सारी बैठकें इटली में जी-7 आउटरीच शिखर सम्मेलन के दौरान हो सकती हैं। इटली के लिए रवाना होने से पहले अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा था कि मुझे खुशी है कि मेरे लगातार तीसरे कार्यकाल में पहली यात्रा जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए इटली की है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मुझे 2021 में जी20 शिखर सम्मेलन के लिए इटली की अपनी यात्रा की याद है। पिछले साल प्रधानमंत्री मेलोनी की भारत की दो यात्राएँ हमारे द्विपक्षीय एजेंडे में गति और गहराई लाने में सहायक रहीं। हम भारत-इटली रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने और हिंद-प्रशांत और भूमध्यसागरीय क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

इन मुद्दों पर होगा पीएम मोदी का फोकस

G7 शिखर सम्मेलन में चर्चा को लेकर प्रधानमंत्री मोदी बोले कि आउटरीच सत्र में चर्चा के दौरान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्य सागर पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। यह भारत की अध्यक्षता में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन और आगामी जी-7 शिखर सम्मेलन के परिणामों के बीच अधिक तालमेल लाने और वैश्विक दक्षिण के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श करने का अवसर होगा।

Advertisement

वहीं अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति भी शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी से द्विपक्षीय वार्ता कर सकते हैं। सुलिवन ने कहा कि बाइडेन को उम्मीद है कि वे पीएम मोदी से मिलेंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो