scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

PM Modi in Rajya Sabha: आपातकाल की दिलाई याद, संविधान संशोधन के बहाने इंदिरा पर हमला… राज्यसभा में PM मोदी की स्पीच की 10 बड़ी बातें

राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर पीएम मोदी ने विपक्ष पर करारा प्रहार किया। इस दौरान उन्होंने पिछले 10 साल के कार्यकाल का भी उल्लेख किया।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: July 03, 2024 16:21 IST
pm modi in rajya sabha  आपातकाल की दिलाई याद  संविधान संशोधन के बहाने इंदिरा पर हमला… राज्यसभा में pm मोदी की स्पीच की 10 बड़ी बातें
PM Modi In rajya sabha
Advertisement

PM Modi in Rajya sabha: देश में हुए आम चुनाव के बाद पहली लोकसभा सत्र से पहले महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा दिए गए अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर संसद के दोनों सदनों में चर्चा हुई। राज्यसभा में इस प्रस्ताव को करीब 22 घंटे की बहस के बाद पास कर दिया गया तो वहीं लोकसभा में भी करीब 18 घंटे की चर्चा के बाद इसे पास कर दिया गया। इस चर्चा में दोनों सदनों के नेता सदन और नेता प्रतिपक्ष ने अपनी बात रखी। इसके साथ ही दोनों सदनों में सभी प्रमुख पार्टी के नेताओं ने भी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की।

Advertisement

आज राज्यसभा में प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की। प्रधानमंत्री राज्यसभा में जैसे ही बोलना शुरू किए कि विपक्ष हंगामा करने लगा। शुरुआत में कुछ देर तक तो विपक्ष नारेबाजी करता रहा और अंतत: पूरा विपक्ष प्रधानमंत्री के शुरुआती चर्चा के बाद वॉकआउट कर गया। पीएम के राज्यसभा में कही गई 10 बड़ी बातें-

Advertisement

  1. 1. प्रधानमंत्री ने राज्यसभा में बोलते हुए कहा कि कांग्रेस बार-बार ये कह रही है कि इस बार के चुनाव में उसने संविधान की रक्षा की है। जबकि संविधान को तो जनता ने हमें सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी सौंपी है। कांग्रेस अपने पूराने करतूतों को भूल जाती है कि 1975 में इंदिरा गांधी ने देश में अपातकाल लगाकर संविधान पर बुल्डोजर चलाने का काम किया था।
  2. 2. प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 10 सालों में केंद्र सरकार बैंकों के दरवाजे खोल दिए जिसके वजह से मजदूरी करने वाले मजदूर अब दूसरो को रोजगार दे रहे हैं। आने वाले पांच सांलों में हमारी लड़ाई गरीबी के खिलाफ है। हमने जो पिछले 10 सालों में काम किया आने वाले पांच साल में इसकी गति और तेज होने वाली है।
  3. 3. प्रधानमंत्री मोदी ने पश्चिम बंगाल में महिला के साथ हुए विभत्स घटना का भी जिक्र किया। उन्होंने ममता सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि बंगाल में महिला को पीटते हुए वीडियो हैरान करने वाला है। महिला के हो रहे अत्याचार को लेकर सलेक्टिव पालिटिक्स देश के लिए चिंताजनक है।
  4. 4. कांग्रेस ने कहा कि यह देश का पहला चुनाव था जिसका मुद्दा संविधान की रक्षा था। तो मैं उन्हें याद दिलाना चाहता हूं कि क्या आप अब भी फर्जी नैरेटिव चलाते रहेंगे? क्या आप 1977 के चुनावों को भूल गए हैं जब समाचार पत्रों, रेडियो पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और यहां तक ​​कि बोलने की भी अनुमति नहीं थी? देश ने एक ही मुद्दे पर वोट किया- लोकतंत्र की पुनर्स्थापना। राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के जवाब में पीएम मोदी ने कहा, "संविधान को बचाने के लिए इससे बड़ा कोई चुनाव नहीं हुआ।"

5. आपातकाल के दौरान कई छोटे-छोटे राजनीतिक दल बने, जो आज कांग्रेस का समर्थन कर रहे हैं। कल मैंने लोकसभा में कहा था कि ये परजीवी कांग्रेस है। जहां वे अकेले चुनाव लड़ते हैं, वहां उनका स्ट्राइक रेट शर्मनाक है और जहां उन्हें किसी का समर्थन मिला, वे बच गए हैं।

6. मणिपुर पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मणिपुर में 500 से ज्यादा लोग गिरफ्तार हुए हैं जबकि 11,000 से ज्यादा एफआईआर दर्ज कराई गई है। राज्य के अधिकांश हिस्सों में स्थिति सामान्य हो रही है। जबकि राज्य में आई बाढ़ की स्थिति का सामना कर रहा मणिपुर को केंद्र सरकार पूरी मदद कर रहा है। इसके लिए एनडीआरएफ की 2 टीमें भेजी हैं।

  1. 7. पीएम मोदी ने राज्यसभा में कहा कि कांग्रेस समेत विपक्षी पार्टी जांच एजेंसियों पर आरोप लगातीं हैं कि सरकार उनका दुरुपयोग करती है। ये लोग शराब घोटाला करते हैं। खुद विपक्ष भ्रष्टाचार में लगी हुई है। पहले ये उसी ED, CBI को बदनाम करते हैं और खुद उसी जांच एजेंसियों द्वारा जाचं की मांग करते हैं। जो लोग जांच एजेंसियों पर सवाल उठा रहे हैं, मैं उनसे अपनी याददाश्त ताज़ा करने का आग्रह करता हूं। मैं बताना चाहता हूं कि पहले कैसे जांच एजेंसियों का दुरुपयोग किया जाता था। साल 2013 में दिवंगत मुलायम सिंह ने कहा था कि इसी जांच एजेंसियों को लेकर कांग्रेस के खिलाफ लड़ना आसान नहीं है। यह आपको जेल में डाल देगी।
  2. 8. राज्यसभा में पीएम मोदी ने कहा कि अभी तक केंद्र सरकार की मदद से स्वयं सहायता समूहों की एक करोड़ महिलाएं 'लखपति दीदी' बन गई हैं। अब आने वाले वर्षों में 'लखपति दीदी' की इस संख्या को बढ़कर 3 करोड़ हो जाएगी।
  3. 9. राज्यसभा से विपक्ष के वॉकआउट के बाद पीएम मोदी ने कहा, विपक्ष 140 करोड़ लोगों द्वारा एनडीए को दिए गए जनादेश को पचा नहीं पा रहा है।
  4. 10. पेपर लीक पर बात रखते हुए पीएम मोदी ने राज्यसभा में कहा कि हम सदन में इस पर बात करना चाहते थे लेकिन विपक्ष ने इसे भी राजनीति को भेंट कर दिया। मैं देश के युवाओं को विश्वास दिलाता हूं कि सरकार किसी को भी माफ नहीं करने वाली है। अपराधियों को सख्त से सख्त सजा मिलेगी।
Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो