scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

वीके पांडियन के बाय-बाय करने के बाद नवीन पटनायक और बीजेडी पर संकट भारी, विधायकों को एकजुट रखने की बड़ी चुनौती

ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के विश्वासपात्र वीके पांडियन ने राजनीति छोड़ने का ऐलान कर दिया है। उनके इस फैसले से बीजेडी में बड़ा संकट नजर आ रहा है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: June 11, 2024 07:21 IST
वीके पांडियन के बाय बाय करने के बाद नवीन पटनायक और बीजेडी पर संकट भारी  विधायकों को एकजुट रखने की बड़ी चुनौती
नवीन पटनायक और वीके पंडियन
Advertisement

24 सालों तक ओडिशा के मुख्यमंत्री रहे नवीन पटनायक की पार्टी बीजू जनता दल पर संकट नजर आ रहा है। एक तरफ जहां पार्टी और विधायकों को एकजुट रखना बड़ी चुनौती है। वहीं विपक्ष की भूमिका को लेकर भी सवाल उठने लगे हैं। ये सारी समस्या इस वजह से सामने आ रही है क्योंकि उम्रदराज पूर्व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक का शरीर अब साथ पहले की तरह साथ नहीं दे रहा है। ऐसे हालातों में अब पार्टी के उत्तराधिकारी माने जा रहे पूर्व आईएएस अधिकारी वीके पांडियन भी राजनीति को बाय-बाय बोल चुके हैं।

Advertisement

बीते मंगल को लोकसभा चुनाव के परिणाम सामने आए। इसी दिन ओडिशा विधानसभा चुनाव के भी नतीजे आए। जिसमें पिछले 24 साल से सत्ता में काबिज बीजेडी को बीजेपी के हाथों पटखनी मिली। राज्य की 147 विधानसभा सीटों में से पार्टी के खाते में 51 सीटें आईं। जबकि बीजेपी ने बहुमत के जादुई आंकड़े 74 को पार करते हुए 78 सीटों पर जीत दर्ज की।

Advertisement

पूरे चुनाव में पटनायक के साथ साये की तरह नजर आने वाले वीके पांडियन का राजनीति से मोह भंग हो गया। उन्होंने बीते रविवार को अपनी राजनीति को विराम देने का ऐलान कर दिया। जिसके बाद बीजेडी के भविष्य को लेकर संकट नजर आ रहा है।

इससे पहले भी नवीन पटनायक अपने विश्वसनीय अधिकारियों पर भरोसा कर इशारों पर सरकार को चलाते हैं। इसी वजह से पार्टी के ज्यादातर सीनियर नेता बाहर चले गए या पटनायक ने उनको बाहर का रास्ता दिखा दिया। बाहर जाने वालों में बहुतायत नेताओं का पटनायक पर आरोप था उनका पूरा काम वीके पंडियन ही संभालते हैं। बाहर जाने वाले नेताओं में बैजयंत पांडा, दामोदर राउत, प्रदीप पानीगढ़ी आदि नेता शामिल थे।

साल 2019 में हुए चुनाव के बाद से ही वीके पांडियन पटनायक के ज्यादा करीब पहुंच चुके थे। उनको सार्वजनिक जगहों पर कम और नवीन पटनायक के आवास पर दूत के रूप में मौजूद पाया जाने लगा था। वो पटनायक के साथ ही राज्य में घूम रहे थे। इसी वजह से 2019 में पांचवी बार सत्ता संभालने के बाद पटनायक ने पांडियन को ओडिशा सरकार की नई पहल 5T (टीमवर्क, तकनीक, पारदर्शिता, परिवर्तन और समय) का सचिव बनाया था।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो