होमताजा खबरचुनावराष्ट्रीयमनोरंजनIPL 2024
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

Lok Sabha Chunav: दो चरणों के बाद किन राज्यों की सभी सीटों पर हो चुकी वोटिंग, पूरी तरह थमा चुनावी शोर

Lok Sabha Chunav 2024: पहले फेज में 102 सीटों पर वोटिंग के बाद शुक्रवार को दूसरे फेज में 88 सीटों पर वोटिंग भी कंप्लीट हो गई है। अब तक कुल 190 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: April 27, 2024 10:11 IST
Lok Sabha Chunav 2024: 11 राज्यों से खत्म हुआ चुनावी शोर (सोर्स - PTI)
Advertisement

Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अब तक दो फेज में वोटिंग हो चुकी है। पहले फेज में 102 सीटों पर वोटिंग हुई थी और दूसरे फेज में 88 सीटों पर मतदान हुआ था। इसके साथ ही देश की 190 लोकसभा सीटों पर वोटिंग कंप्लीट हो गई है। वोटिंग खत्म होने के साथ ही 11 राज्यों और 3 केंद्रशासित प्रदेश से चुनावी शोर पूरी तरह शांत हो गया है।

लोकसभा की 543 सीटों पर कुल 35 प्रतिशत सीटों पर प्रत्याशियों की किस्मत EVM में बंद हो गई है। खास बात यह रही है कि दोनों ही चरणों में कम वोटिंग ने राजनीतिक दलों की चिंता बढ़ा दी है। इसके चलते ही अब राजनीतिक दल अपने चुनाव प्रचार को बूस्ट कर सकते हैं।

Advertisement

सबसे ज्यादा 80 सीटों वाले यूपी की बात करें तो यहां अभी 20 प्रतिशत सीटों पर ही वोटिंग हुई है। इन 16 सीटों पर वोटिंग में मत प्रतिशत कम रहना राजनेताओं के लिए काफी चिंताजनक माना जा रहा है। वहीं पूर्वोत्तर के राज्यों जैसे त्रिपुरा और असम आदि में बंपर वोटिंग देखने को मिली है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल में भी जनता घरों से निकल कर खूब मतदान कर रही है।

इन राज्यों में खत्म चुनावी शोर

शुक्रवार को दूसरे चरण की वोटिंग के साथ ही 11 राज्य और 3 केंद्र शासित प्रदेशों में लोकसभा की सभी सीटों पर वोटिंग पूरी हो गई। इन राज्यों में राजस्थान, तमिलनाडु, केरल, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा, उत्तराखंड शामिल हैं। इसके अलावा तीन केंद्रशासित प्रदेश अंडमान निकोबार, लक्षद्वीप, पुडुचेरी में भी वोटिंग पूरी हो गई है।

बीजेपी के लिए अहम ये राज्य

बीजेपी के लिहाज से राजस्थान बेहद अहम राज्य है। पिछले दो लोकसभा चुनावों के दौरान यहां बीजेपी ने 25 की 25 सीटें जीतकर क्लीन स्वीप किया था, लेकिन इस बार सूत्रों का कहना है कि कई सीटों पर बीजेपी कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है। वहीं उत्तराखंड में भी बीजेपी पिछली बार सारी सीटें जीती थीं।

दक्षिण का किला भेदने की कोशिश

बात तमिलनाडु की करें तो दक्षिण भारत की सबसे ज्यादा सीटों वाले इस राज्य में बीजेपी ने इस बार अपनी पूरी ताकत झोंक दी है और वह यहां इस बार अपना खाता खुलने की उम्मीद कर रही है। इतना ही नहीं, केरल की 20 सीटों में भी वोटिंग कंप्लीट हो गई है, केरल की ही वायनाड सीट से कांग्रेस नेता राहुल गांधी एक बार फिर चुनावी मैदान में हैं। बीजेपी केरल में भी अभी तक लोकसभा सीट का कोई खाता नहीं खोल सकी है। ऐसे में उसकी उम्मीद इस बार केरल और तमिलनाडु से काफी ज्यादा है।

Advertisement
Tags :
BJPCongressलोकसभा चुनाव 2024
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।