scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Kanchanjunga Express Accident: रेलवे सुरक्षा आयुक्त करेंगे हादसे की जांच, अश्विनी वैष्णव का ऐलान

Train Accident News Today: कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन हादसे में अभी पांच यात्रियों और तीन रेलवे कर्मचारियों की मौत की पुष्टि हुई है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Yashveer Singh
कोलकाता | Updated: June 17, 2024 20:10 IST
kanchanjunga express accident  रेलवे सुरक्षा आयुक्त करेंगे हादसे की जांच  अश्विनी वैष्णव का ऐलान
बंगाल में बड़ा ट्रेन हादसा (PTI)
Advertisement

West Bengal Train Accident Today Latest News: रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव स्थिति ने सोमवार शाम जलपाईगुड़ी पहुंचकर ट्रेन हादसे वाली जगह पर स्थिति का जायजा किया। कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन और मालगाड़ी में हुई टक्कर की वजह से अभी तक नौ लोगों की मौत की खबर है जबकि करीब पचास घायल बताए जा रहे हैं। ट्रेन हादसे के बाद विपक्षी दल मोदी सरकार और रेल मंत्री पर हमलावर हैं।

Advertisement

इससे पहले रेलवे बोर्ड की अध्यक्ष और सीईओ जया वर्मा सिन्हा ने बताया कि रेल हादसा मालगाड़ी के चालक द्वारा सिग्नल की अनदेखी की वजह से हुआ। मालगाड़ी के ड्राइवर ने रुकने का सिग्नल नहीं देखा। उन्हें वहां रुकना था। हादसे में मालगाड़ी के चालक और उनके सहयोगी दोनों की मौत हो गई है। इसके अलावा कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन के गार्ड की भी हादसे में मौत हुई है। हादसे में  अभी आठ लोगों मारे जाने की खबर है और करीब 25 लोग घायल बताए जा रहे हैं।

Advertisement

रेल हादसे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने अधिकारियों से बात कर स्थिति का जायजा लिया है। उन्होंने X पर पोस्ट कर बताया, "पश्चिम बंगाल में रेल दुर्घटना दुखद है। जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खो दिया है, उनके प्रति मेरी संवेदना है। मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल लोग जल्द से जल्द ठीक हो जाएं।"

प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से हादसे के पीड़ितों के लिए आर्थिक मदद का ऐलान किया गया है। PMO की तरफ से X पर पोस्ट कर बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी ने PMNRF से मृतकों के परिजनों के लिए दो लाख रुपये की आर्थिक मदद का ऐलान किया है। इसके अलावा घायलों को पचास हजार रुपये की मदद की जाएगी। कंचनजंगा के पार्सल वैन ने बचाया वरना होता बड़ा हादसा

कांग्रेस ने बीजेपी पर बोला हमला

जलपाईगुड़ी में हुए रेल हादसे पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी बयान दिया है। उन्होंने X पर पोस्ट कर कहा कि दुर्घटना के दृश्य दर्दनाक हैं। हम पीड़ितों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं। दुख की इस घड़ी में, हम उनमें से प्रत्येक के प्रति अपनी एकजुटता और संवेदना व्यक्त करते हैं। हम घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।

Advertisement

उन्होंने कहा कि पीड़ितों को तत्काल और पूर्ण मुआवजा प्रदान किया जाना चाहिए। पिछले 10 वर्षों में, मोदी सरकार ने रेल मंत्रालय के घोर कुप्रबंधन में लिप्त रही है। एक जिम्मेदार विपक्ष के रूप में, यह रेखांकित करना हमारा परम कर्तव्य है कि कैसे मोदी सरकार ने व्यवस्थित रूप से रेल मंत्रालय को 'कैमरा-संचालित' सेल्फ प्रमोशन के मंच में बदल दिया है!

Advertisement

आइए आपको बताते हैं कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन हादसे से जुड़ी बड़ी बातें।

  1. पश्चिम बंगाल के दार्जलिंग जिले के रुइधासा में हुए ट्रेन हादसे के बाद पुलिस और रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंच गई हैं। बचाव कार्य जारी है। NF रेलवे के CPRO सब्यसाची डे ने बताया, "करीब 25 लोग घायल हुए हैं और उन्हें नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्हें जानलेवा चोटें नहीं आई हैं। बचाव अभियान युद्धस्तर पर चल रहा है। हम जल्द से जल्द बचाव अभियान पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं।"
  2. न्यूज एजेंसी ANI द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक मालगाड़ी ने कंचनजंगंगा एक्सप्रेस पीछे से टक्कर मारी, जिस वजह से ट्रेन के डिब्बे मालगाड़ी पर चढ़ गए। एक अधिकारी द्वारा न्यूज चैनलों को दी गई शुरुआती जानकारी के अनुसार, हादसे में अभी तक पाचं लोगों की मौत हो चुकी है जबकि बीस से पच्चीस लोग घायल बताए जा रहे हैं।
  3. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्रेन हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने  X पर पोस्ट कर कहा कि दार्जिलिंग जिले के फांसीदेवा इलाके में एक दुखद रेल दुर्घटना के बारे में जानकर स्तब्ध हूं। बचाव, बचाव और चिकित्सा सहायता के लिए डीएम, एसपी, डॉक्टर, एम्बुलेंस और आपदा दल घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। युद्धस्तर पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है।
  4. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने X पर पोस्ट कर कहा कि NFR जोन में दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना। बचाव कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। रेलवे, NDRF और SDRF मिलकर काम कर रहे हैं। घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है। वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं।
  5. नॉर्थ बंगाल राष्ट्रीय परिबहन निगम (NBSTC) के चेयरमैन पार्था प्रतिम रॉय ने ANI को बताया कि उनकी दस बसे घटना स्थल से पैसेंजर्स को लाने के लिए रवाना हो गई है। इसके अलावा सिलिगुड़ी और कोलकाता के लिए सिलीगुड़ी तेनजिंग नोर्गे बस टर्मिनस से अतिरिक्त बसें इस दोपहर चलाई जाएंगे।
  6. बंगाल के नेता और पूर्व रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी ने कहा कि इस रेल हादसे के कारण के बारे में बात करना अभी जल्दबाजी होगी, लेकिन आधुनिक समय में इसकी जांच और सुधार की आवश्यकता है... मेरा अनुमान है कि संभवतः इस इंजन में 'कवच' नहीं था... मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि सरकार सुधारात्मक कार्रवाई करेगी।
  7. आरजेडी के नेता भाई वीरेंद्र ने बीजेपी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि जिस देश की रेलवे का निजीकरण हो गया है, उस देश में दुर्घटनाएं तो होंगी ही। पहले कांग्रेस और यूपीए सरकार के समय दुर्घटनाएं होती थीं तो मंत्री इस्तीफा दे देते थे। अब इतनी बड़ी दुर्घटनाएं होने पर कोई मंत्री इस्तीफा नहीं देता। हमें इस सरकार से कोई उम्मीद नहीं है। यह एक गिरोह की सरकार है जो इन चीजों के लिए जिम्मेदार है।
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो