scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Reasi Attack: रियासी में आतंकियों ने किया M16 से अटैक? वारदात के हर पहलू की जांच कर रही एजेंसियां

सूत्रों के मुताबिक ऐसा माना जा रहा है कि घटनास्थल से बरामद गोलियों के खोल M16 राइफल के थे और हमले में इसे ही इस्तेमाल किया गया था।
Written by: arun sharma | Edited By: Mohammad Qasim
नई दिल्ली | Updated: June 12, 2024 09:23 IST
reasi attack  रियासी में आतंकियों ने किया m16 से अटैक  वारदात के हर पहलू की जांच कर रही एजेंसियां
जम्मू-कश्मीर पुलिस ने रियासी हमले में शामिल एक आतंकवादी का स्केच जारी किया है। (Photo | ExpressFile)
Advertisement

जम्मू-कश्मीर के रियासी में शिवखोड़ी जा रही तीर्थयात्रियों की बस पर रविवार को हुए आतंकवादी हमले के पीछे तीन से चार पाकिस्तानी आतंकवादियों के होने की बात कही जा रही है। जिनमें से एक पास M16 राइफल थी। इस हमले में 10 आम नागरिकों की जान चली गई थी और 33 से ज्यादा यात्री जख्मी थे। सुरक्षा बल जिले के पौनी इलाके के घने जंगलों में तलाशी अभियान चला रहे हैं।

Advertisement

सूत्रों के मुताबिक ऐसा माना जा रहा है कि घटनास्थल से बरामद गोलियों के खोल M16 राइफल के थे और हमले में इसे ही इस्तेमाल किया गया था। सुरक्षा बालों का कहना है कि जिस तरह से बस का इंतजार करते हुए हमले की योजना बनाई गई और उसे अंजाम दिया गया उससे लगता है कि आतंकवादी अच्छी तरह ट्रेनिंग लेकर आए थे और इलाके से अच्छी तरह वाकिफ थे।

Advertisement

पहले हुए हमलों जैसा ही था रियासी हमला

एक पुलिस अधिकारी ने पीड़ितों और स्थानीय लोगों से प्राप्त जानकारी का हवाला देते हुए बताया कि बस पर हमला करने का आतंकियों का तरीका वैसा ही है जैसा पिछले छह महीनों में देहरा की गली-बुफलियाज रोड पर और शाहसितार के पास सुरक्षा बलों को ले जा रहे वाहनों को निशाना बनाने में इस्तेमाल किया है। दोनों ही इलाके सीमावर्ती पुंछ जिले में हैं।

जानकारी मिली है कि पिछले हमलों की तरह आतंकवादियों ने बस को तब निशाना बनाया था जब उसका ड्राइवर ढलान से उतरते समय बस की गति धीमी कर रहा था। इसके अलावा हमला शाम के समय किया गया, जब सड़क पर कम वाहन थे, और आती हुई बस को दूर से देखा जा सकता था।

ड्राइवर के पास वाली सीट पर बैठे एक घायल शख्स के मुताबिक नकाब पहने एक आतंकवादी सड़क किनारे गोली चलाने के लिए तैयार खड़ा था, जबकि अन्य लोग पहाड़ी पर पोजिशन लिए हुए थे। जैसे ही बस उनके पास पहुंची, उन्होंने गोली चलानी शुरू कर दी, जिससे ड्राइवर घायल हो गया।

Advertisement

M16 पहले भी की गई जब्त?

इस हमले में M16 का यूज किया है ऐसा इसलिए भी कहा जा रहा है क्योंकि सुरक्षा बालों ने पहले भी आतंकियों से अमेरिकी राइफल M16 जब्त की है। पहली बार सुरक्षा बलों ने जून 2020 में आतंकवादियों से M16 जब्त की थी, जब राजौरी के नौशेरा सेक्टर में अरसल नाले के माध्यम से नियंत्रण रेखा पार करते समय तीन आतंकवादी मारे गए थे। अगस्त 2022 में कश्मीर के उरी सेक्टर में LAC के पास सुरक्षा बलों द्वारा एक ऑपरेशन के दौरान आतंकवादियों से एक चीनी निर्मित M16 राइफल जब्त की गई थी। M16 राइफल दूर तक और लगातार वार करने के लिए बेहतर मानी जाती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो