scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

जेल में बंद कश्मीरी सांसद को बड़ी राहत, लोकसभा में शपथ लेने पर NIA ने जताई सहमति

Engineer Rashid Oath: NIA ने कश्मीरी नेता व निर्दलीय सांसद इंजीनियर को 5 जुलाई को संसद में शपथ लेने के अनुमति देने पर अपनी सहमति जताई है। ऐसे में कल अदालत इस पर फैसला सुनाएगी।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: July 01, 2024 14:30 IST
जेल में बंद कश्मीरी सांसद को बड़ी राहत  लोकसभा में शपथ लेने पर nia ने जताई सहमति
NIA ने जताई शपथ को लेकर सहमति (सोर्स - एक्सप्रेस फोटो)
Advertisement

NIA ने कश्मीरी नेता और लोकसभा चुनाव में जीते निर्दलीय सांसद राशिद इंजीनियर को 5 जुलाई को संसद में शपथ लेने की अनुमति देने पर सहमित दे दी है। NIA के वकील ने दिल्ली की अदालत में कहा जेल में बंद कश्मीरी नेता राशिद को मीडिया से बात न करने जैसी शर्तों के आधार पर संसद में सांसद के तौर पर शपथ लेने की अनुमति देनी चाहिए। NIA द्वारा कहा गया है कि सहमति शर्तों पर ही निर्भर है।

Advertisement

इस मामले में कल दिल्ली की पटियाला हाईकोर्ट आदेश जारी कर सकता है। इससे पहले शपथ के लिए राशिद ने अंतरिम जमानत या हिरासत पैरोल की मांग की है> बता दें कि इंजीनियर राशिद उत्तरी कश्मीर की राजनीति काफी चर्चित नाम है। उन्होंन जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को हराया था और वह दो बार विधायक भी रह चुके हैं।

Advertisement

तिहाड़ में रहते हुए लड़ा चुनाव

इंजीनियर राशिद पर UAPA के तहत केस दर्ज हैं और वे पिछले पांच साल से दिल्ली की तिहाड़ जेल में सजा काट रहे हैं। इंजीनियर राशिद अवामी इत्तेहाद पार्टी से जुड़े थे, लेकिन लोकसभा चुनाव 2024 में उन्होंने जेल से ही निर्दलीय चुनाव लड़ा था। इससे पहले साल 2019 के आम चुनाव में भी वह निर्दलीय उम्मीदवार थे, लेकिन तब नेशनल कॉन्फ्रेंस के मुहम्मद अकबर लोन से हार गए थे। इस बार उन्हें जीत मिली है, जिसके बाद शपथ के लिए उन्होंने पेरोल और अंतरिम जमानत तक की याचिका लगाई है।

बेटों ने किया चुनाव प्रचार

गौरतलब है कि NIA ने साल 2019 में इंजीनियर राशिद को टेरर फंडिंग के आरोप में गिरफ्तार किया था। राशिद के खिलाफ आतंकी गतिविधियों का आरोप लगा था। तिहाड़ जेल से ही राशिद ने चुनाव लड़ा और इस दौरान उनके दो बेटों अबरार राशिद और असरार राशिद ने लगातार चुनाव प्रचार किया और लोगों के बीच पहुंचे।

Advertisement

इसका फायदा राशिद को मिला और उन्होंने सभी को चौंकाते हुए जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम और नेशनल कॉन्फ्रेंस के वरिष्ठ नेता उमर अब्दुल्ला को पटखनी दे डाली है। NIA के वकील ने कहा कि रशीद का शपथ ग्रहण कुछ शर्तों के अधीन है, जिसमें मीडिया से बात नहीं करना भी शामिल है। उन्होंने यह भी कहा कि रशिद को एक दिन के भीतर सब कुछ पूरा करना होगा। अब अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश चंदर जीत सिंह मंगलवार को याचिका पर आदेश पारित करेंगे।

Advertisement

गौरतलब है कि इंजीनियर राशिद ने बारामुला सीट पर 4,72,481 वोट हासिल किए थे। उन्होंने नेशनल कॉन्फ्रेंस के उमर अब्दुल्ला को 2,04,142 वोटों के अंतर से हराया था। उमर को 2,68,339 वोट मिले थे। वहीं, पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के सज्जाद लोन को 1,73,239 वोट मिले थे। बारामुला सीट पर सीधे तौर पर मुकाबला अब्दुल्ला और लोन के बीच माना जा रहा था।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो