scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Israel Iran War: ईरान ने हाईजैक किया मुंबई आ रहा इजरायली जहाज, मुश्किल में फंसे 17 भारतीय

Israel Iran War: एक सैन्य कमांडर की मौत से भड़का ईरान इजरायल पर कभी भी हमला कर सकता है, जिसको लेकर भारत ने एडवाइजरी भी जारी की है।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: April 13, 2024 20:43 IST
israel iran war  ईरान ने हाईजैक किया मुंबई आ रहा इजरायली जहाज  मुश्किल में फंसे 17 भारतीय
ईरान ने हाईजैक कर लिया इजरायली जहाज (सोर्स - एक्सप्रेस फोटो)
Advertisement

Israel Iran War: ईरान और इजरायल युद्ध के मुहाने पर खड़े हैं। इस बीच ही ईरानी नौसेना के कमांडो ने मुंबई आ रहे एक इजरायली जहाज पर कब्जा कर लयिा है, जिसमें 17 भारतीयों के भी सवार होने की खबर हैं। जानकारी के मुताबिक यूएई से चले इस जहाज के बोर्ड पर 17 भारतीय नागरिक मौजूद थे।

कब्जा किए गए जहाज का नाम MSC एरीज है जो कि मुंबई के जवाहरलाल नेहरू पोर्ट के लिए आ रहा था। जहाज होर्मुज स्ट्रेट से गुजर रहा था, उसी समय हेलीकॉप्टर से उतरे ईरान के इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कोर (आईआरजीसी) के कमांडों ने जहाज पर कब्जा कर लिया।
बता दें कि इस जहाज में 17 भारतीयों के फंसे होने की संभावना हैं लेकिन उन्हें लेकर कोई लेटेस्ट जानकारी सामने नहीं है।

Advertisement

ईरान की न्यूज एजेंसी ने जहाज के ईरान के कब्जे में होने की पुष्टि की है। रिपोर्ट में बताया गया है कि इजरायल के साथ संबंधों के चलते इस जहाज को कब्जाया गया है। लंदन की कंपनी जोडियाक मेरिटाइम के इस जहाज पर पुर्तगाल का झंडा लगा हुआ था। जोडियाक ग्रुप इजरायली अरबपति इयार ओफेर का है। इस मामले का एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें हेलीकॉप्टर से हथियारबंद कमांडो जहाज पर उतरते देखे जा सकते हैं।

पहले भी कब्जा कर चुके हैं ये गार्ड्स

जानकारी के मुताबिक ये रिवोल्यूशनरी गार्ड्स पहले भी कई बार जहाजों पर हमला करके उन्हें कब्जा चुके हैं। अमेरिका ने इन गार्ड्स के संगठन को अमेरिका ने आतंकी संगठनों की लिस्ट में डाल रखा है, जबकि यह सीधे तौर पर रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनई को रिपोर्ट करते हैं।

Advertisement

भीषण युद्ध के हैं हालात

ईरान ने इजरायली जहाज पर ऐसे वक्त में कब्जा किया है जब महज दो हफ्ते पहले से ही दोनों देशों के बीच जंग के हालात हैं। ईरानी कमांडर पर हमले और मौत के चलते ईरान अब किसी भी वक्त इजरायल उन पर हमला कर सकता है। जानकारी के मुताबिक 1 अप्रैल को सीरिया की राजधानी दमिश्क स्थित ईरान के वाणिज्य दूतावास पर मिसाइल से हमला हुआ था। हमले में ईरान की रिवॉल्यूशनरी गार्ड के सीनियर कमांडर जनरल मोहम्मद रेजा जहेदी और उनके डिप्टी समेत 7 ईरानी सैन्य अधिकारी मारे गए थे।

ईरान ने इस हमले के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराते हुए अंजाम भुगतने की धमकी दी थी और उसके चलते ही दोनों देश युद्ध की कगार पर आ गए हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो