scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना की प्रधानमंत्री Modi से मुलाकात, रक्षा समेत इन मुद्दों पर होगी चर्चा

India And Bangladesh: बांग्लादेश इस समय में भारत से 1160 मेगावाट बिजली आयात कर रहा है।
Written by: शुभजीत रॉय
नई दिल्ली | Updated: June 22, 2024 09:56 IST
बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना की प्रधानमंत्री modi से मुलाकात  रक्षा समेत इन मुद्दों पर होगी चर्चा
बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना। (इमेज-पीटीआई)
Advertisement

India And Bangladesh: पीएम मोदी और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह के लिए दो हफ्तों के बाद ही बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना दो दिवीय भारत दौरे पर नई दिल्ली पहुंची हैं और शुक्रवार को उन्होंने एस जयशंकर से मुलाकात की। पीएम मोदी के साथ उनकी द्विपक्षीय बैठक पहले से ही तय है। इसमें कई मुद्दों पर चर्चा होगी। जिन मुद्दों पर चर्चा होगी उनमें रक्षा, कनेटक्टिविटी और इंफ्रास्ट्रक्चर, पावर और एनर्जी और जल बंटवारा समेत कई चीजें शामिल हैं।

सूत्रों ने बताया कि रक्षा समझौते के साथ-साथ फाइनेंसियल पैकेज पर भी चर्चा हो सकती है। दोनों देश रेल ट्रांजिट समझौते पर भी चर्चा कर रहे हैं। लोकसभा चुनावों के बाद नई सरकार के गठन के बाद किसी विदेशी नेता की यह पहली द्विपक्षीय यात्रा है। लंबे समय से पेंडिग पड़ा तीस्ता जल बंटवारा समझौता एजेंडे में रहेगा। हसीना भारत के पड़ोसी देशों की उन नेताओं में शामिल थी, जो 9 जून को नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुईं थी। पीएम मोदी के साथ मुलाकात के साथ-साथ उनका राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात करने का कार्यक्रम है।

Advertisement

अधिकारियों ने कहा कि भारत और बांग्लादेश भाषा, संस्कृति और अन्य कई चीजों को एक-दूसरे के साथ-साथ शेयर करते हैं। बांग्लादेश दक्षिण एशिया में भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है। भारत एशिया में बांग्लादेश का सबसे बड़ा निर्यातकर्ता है। वित्त वर्ष 2022-23 में भारत को बांग्लादेश का लगभग 2 बिलियन अमरीकी डॉलर का निर्यात होगा। दोनों पक्षों के बीच इंवेस्टमेंट के नए अवसरों पर चर्चा होने की उम्मीद है।

रक्षा क्षेत्र के मुद्दों पर भी होगी बातचीत

रक्षा सहयोग के बारे में सूत्रों ने बताया कि दोनों देश 4096.7 किलोमीटर लंबी सीमा शेयर करते हैं। यह भारत द्वारा अपने किसी भी पड़ोसी देश के साथ शेयर की गई सबसे लंबी सीमा है। सूत्रों ने कहा कि दोनों देशों की अलग-अलग एजेंसियों के बीच पुलिस मामले, नशीले पदार्श की तस्करी, नकली मनी, मानव तस्करी जैसे मुद्दों से निपटने के लिए सहयोग करना भी शामिल है। उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली और ढाका रक्षा क्षेत्र में इससे भी ज्यादा अवसरों पर चर्चा करेंगे।

Advertisement

पावर एंड एनर्जी के मुद्दों पर भी दोनों देशों के बीच सहयोग

सूत्रों ने बताया कि पावर एंड एनर्जी के क्षेत्र में भी दोनों देशों का काफी अच्छा सहयोग रहा है। बांग्लादेश इस समय में भारत से 1160 मेगावाट बिजली आयात कर रहा है। भारत से बांग्लादेश में हाई स्पीड डीजल की ढुलाई के लिए भारत-बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन का उद्घाटन दोनों प्रधानमंत्रियों ने मार्च 2023 में किया था। मीटिंग के दौरान इस पर भी चर्चा होने की संभावना है। मोदी और हसीना ने बीते साल 1 नवंबर 2023 को ढाका-चटगांव रेलवे लाइन पर अगरतला स्टेशन और अखौरा के बीच रेल लाइन का उद्घाटन किया था।

Advertisement

व्यापार को बढ़ाना उद्देश्य

सूत्रों ने बताया कि भारत और बांग्लादेश के बीच पीआईडब्ल्यूटीटी पर एक प्रोटोकॉल है जो 1972 से ही लागू है। इसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच व्यापार को सुगम बनाना है। इस समय 10 रास्ते और पोर्टस चालू हैं। दोनों देशों ने 2023 में चटगांव और मोंगला पोर्ट के इस्तेमाल के लिए समझौते पर साइन किए। इससे भारत को पूर्वोत्तर के बीच कार्गो के लिए बांग्लादेश में इन पोर्ट की सेवाओं का फायदा उठाने की सुविधा मिलेगी। बांग्लादेश आज भारत का सबसे बड़ा विकास का साझेदार है। भारत ने पिछले 8 सालों में बांग्लादेश को सड़क, रेलवे, शिपिंग और बंदरगाहों समेत अलग-अलग बुनियादी ढांचे के विकास के लिए लगभग 8 बिलियन अमेरिकी डॉलर की मदद की है।

बांग्लादेश एक जरूरी ITEC भागीदार है और हर साल लगभग 800 लोग इसका फायदा उठाते हैं। इस साल अब तक करीब एक हजार स्टूडेंट वीजा बांग्लादेशी छात्रों को जारी किए गए। इसके अलावा वीजा की सुविधा बढ़ाने पर भी चर्चा की जाएगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो