scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

कातिल गर्मी! यूपी में 164, बिहार में 73 लोगों की मौत, कहां कितना कहर मचा रही हीटवेव

आंकड़े इस बात की गवाही दे रहे हैं कि इस बार गर्मी काफी जानलेवा साबित हो रही है। बात चाहे देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की हो या फिर बिहार की, ओडिशा देखा जाए या फिर झारखंड, हर जगह लोग इस गर्मी की वजह से मर रहे हैं
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Sudhanshu Maheshwari
नई दिल्ली | Updated: May 31, 2024 10:15 IST
कातिल गर्मी  यूपी में 164  बिहार में 73 लोगों की मौत  कहां कितना कहर मचा रही हीटवेव
गर्मी बन गई जानलेवा
Advertisement

देश में इस बार गर्मी सारे रिकॉर्ड तोड़ने को आतुर दिख रही है, इतनी तगड़ी हीटवेव है कि लोगों का जीना मुश्किल होता जा रहा है। पूरा उत्तर भारत भीषण हीटवेव से जूझ रहा है, पहाड़ों पर भी गर्म हवाएं लोगों को परेशान कर रही हैं। आलम यह है कि इस बार की गर्मी अब सिर्फ पसीना नहीं बहा रही है बल्कि लोगों की जान भी ले रही है, इसी वजह से हर कोई इसे कातिल गर्मी कहकर संबोधित कर रहा है।

हाय गर्मी नहीं कातिल गर्मी!

आंकड़े इस बात की गवाही दे रहे हैं कि इस बार गर्मी काफी जानलेवा साबित हो रही है। बात चाहे देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की हो या फिर बिहार की, ओडिशा देखा जाए या फिर झारखंड, हर जगह लोग इस गर्मी की वजह से मर रहे हैं, हीटस्ट्रोक होना आम हो गया है। इस टेबल के जरिए जानिए हीटवेव से अलग-अलग राज्यों में कितनी मौतें हो चुकी हैं-

Advertisement

राज्यमौत
उत्तर प्रदेश164
बिहार73
दिल्ली1
राजस्थान5
झारखंड7
ओडिशा10
आंध्र प्रदेश2
महाराष्ट्र12

हीटस्ट्रोक के कितने मामले?

अब वैसे राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) ने भी गर्मी और उससे होने वाली मौतों को लेकर कुछ आंकड़े जारी किए हैं। उन आंकड़ों के मुताबिक एक मार्च से अभी तक देश में 60 से ज्यादा लोगों की मौत गर्मी की वजह से हुई है। यहां भी ज्यादातर केस में मौत का कारण हीटस्ट्रोक बताया गया है, कई ऐसे भी मामले हैं जहां संदिग्ध कारण हीटवेव है। इस समय देश में 16 हजार से ज्यादा हीटस्ट्रोक के केस चल रहे हैं, आने वाले दिनों में ये आंकड़ा और ज्यादा बढ़ भी सकता है।

तपती गर्मी के बीच क्या गुड न्यूज?

अभी के लिए मौसम विभाग से गुड न्यूज यह मिल रही है कि आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर में भी बारिश देखने को मिलेगी और हरियाणा, यूपी और राजस्थान में भी बरसात के आसार हैं। पूर्वोत्तर के राज्यों में तो अभी से ही बारिश शुरू हो चुकी है, केरल में भी समय रहते मॉनसून ने अपनी दस्तक दी है। अब ये खबर इसलिए ज्यादा बड़ी बन जाती है क्योंकि इस समय धरती तप रही है, पूरा उत्तर भारत लू की चपेट में चल रहा है।

Advertisement

हैरानी की बात यह है कि दिल्ली के एक इलाके में रिकॉर्ड 52.9 डिग्री तापमान जा चुका है। यह अलग बात है कि उस तापमान की वास्तविकता को लेकर विवाद चल रहा है, इसी वजह से सरकार ने भी जांच के आदेश जारी कर दिए हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो