होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

Heatwave: दिल्ली में पड़ेगी भीषण गर्मी, IMD ने जारी किया अलर्ट, दूसरे राज्यों में ऐसा रहेगा मौसम

राजधानी दिल्ली में पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: संजय दुबे
नई दिल्ली | Updated: May 18, 2024 13:27 IST
मुंबई में तेज गर्मी से बचने के लिए पानी पीता मजदूर। (Photo- Amit Chakravarty - Indian Express)
Advertisement

अगले दो-तीन दिन तक देश के उत्तरी हिस्से में जोरदार गर्मी पड़ेगी। मौसम विभाग (IMD) ने अपने पूर्वानुमान 18-20 मई के दौरान पंजाब और दिल्ली सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना जताई है। आईएमडी ने कहा है, "20 मई तक पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में और 18-20 मई के दौरान पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है।" मौसम विभाग ने यह भी कहा शनिवार तक राष्ट्रीय राजधानी में पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

सोमवार तक रहेगा ऐसा ही हाल

मौसम विभाग ने कहा है कि शुक्रवार से सोमवार तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर सकता है, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में "भीषण गर्मी पड़ने" की संभावना है। झारखंड और ओडिशा में मौजूदा हीटवेव अलर्ट सोमवार तक जारी रहेगा, जबकि पश्चिम बंगाल और बिहार में रविवार के बाद मौसम में थोड़ा सुधार देखने को मिलेगा।

Advertisement

राजस्थान सबसे गर्म, पारा 46 डिग्री तक पहुंचा

आईएमडी ने बताया है कि गुरुवार को राजस्थान में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया, जहां कई जगहों पर पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। हरियाणा, गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश के कई इलाकों में भी ऐसा ही मौसम रहा, जहां तापमान सामान्य से 2-3 डिग्री अधिक रहा। आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल में गंगीय पश्चिम बंगाल में पिछले 15 वर्षों में सबसे अधिक और ओडिशा में नौ वर्षों में सबसे अधिक हीटवेव वाले दिन रहे।

हीटवेव को उच्च तापमान से नहीं बल्कि तापमान में असामान्यता से परिभाषित किया जाता है। जिस स्थान पर गर्मियों में सामान्य रूप से 40 डिग्री सेल्सियस तापमान होता है, उसे हीटवेव का अनुभव नहीं कहा जाता है, भले ही तापमान 42 या 43 डिग्री तक बढ़ जाए। दूसरी ओर, किसी अन्य स्थान को 35 डिग्री पर भी हीटवेव का सामना करना पड़ सकता है, यदि उस समय उसका सामान्य तापमान 27 या 28 डिग्री है।

Advertisement

मानसून और वर्षा का आगमन

भारत के दक्षिणी भाग के लिए, आईएमडी ने कुछ क्षेत्रों में वर्षा और गरज के साथ बारिश की भविष्यवाणी की है क्योंकि दक्षिण-पश्चिम मानसून के रविवार के आसपास दक्षिणी अंडमान सागर, बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह में जाने की उम्मीद है।

Advertisement
Tags :
DelhiHeatwaveIMDweather
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement