होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

गुप्त कमरा, सिर्फ 7 लोगों को जाने की इजाजत… इतने भी 'भोले' नहीं हाथरस हादसे वाले बाबा

इतने सालों में जो साम्राज्य उन्होंने खड़ा किया है, उसमें कई जुगाड़ा है, काले खेल हैं और विवाद भी लगातार जुड़े रहे हैं।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Sudhanshu Maheshwari
नई दिल्ली | Updated: July 04, 2024 01:31 IST
हाथरस हादसे वाले बाबा
Advertisement

हाथरस हादसे के बाद से ही भोले बाबा उर्फ नारायण हरि साकार मुश्किलों में फंस चुके हैं। एक तरफ अभी तक FIR में उनका नाम शामिल नहीं किया गया है, दूसरी तरफ उनके बारे में ऐसे राज सामने आ रहे हैं जो बता रहे हैं कि बाबा इतने 'भोले' नहीं हैं। इतने सालों में जो साम्राज्य उन्होंने खड़ा किया है, उसमें कई जुगाड़ा है, काले खेल हैं और विवाद भी लगातार जुड़े रहे हैं।

गुप्त कमरे का राज जानिए

बाबा के आश्रम को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है। एनडीटीवी में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक बाबा भोले ने अपने आश्रम में एक गुप्त कमरा रखा हुआ है जहां पर सिर्फ सात लोगों को ही जाने की इजाजत होती है। इन सात लोगों में सेवादार और कुछ महिलाएं शामिल हैं। बताया जा रहा है कि यह सारे वो लोग हैं शुरुआत से ही नारायण हरि साकार के साथ जुड़े रहे हैं, कोई भी दूसरा शख्स यहां जा नहीं सकता है।

Advertisement

तीन सेनाएं कर रहीं सुरक्षा

हैरानी की बात यह है कि बाबा को पूरे समय अपनी जान का खतरा लगा रहता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वे रात आठ बजे के किसी से मुलाकात नहीं करते। कुल तीन तरह की सेना चौबीस घंटे उनकी सुरक्षा में लगी रहती हैं, उनके नाम हैं- नारायणी सेना, गरुड़ योद्धा और हरि वाहक। इन सभी सेनाओं को अलग ड्रेस कोड दिया गया है और इनके अपने कोड वर्ड भी होते हैं। नारायणी सेना के कुल 50, हरि वाहक के 25 और गरुड़ योद्धा के 20 जवान बाबा के साथ रहते हैं।

झूठी शक्तियों का बखान

एक और मीडिया पोर्टल टीवी9 ने बाबा के पूर्व सेवादार रंजीत सिंह से बात की है। उसने बताया है कि बाबा के पास कोई विशेष शक्ति नहीं है, वे सिर्फ ढोंग करते हैं, लोगों को भ्रमित करने के लिए अपने दूसरे साथियों से ही बड़े-बड़े दावे करवाते हैं। पूर्व सेवेदार के मुताबिक बाबा अपने इस साम्राज्य को स्थापित करने के लिए पहले कई एजेंट्स को अपने साथ जोड़ा, उन्हें पैसे दिए और फिर उन्हीं से बुलवाया कि बाबा के हाथ में कभी चक्र दिखता है तो कभी त्रिशूल।

Advertisement

लड़कियां क्या रहीं?

अब यहां पर गौर करने वाली बात यह है कि असल में बाबा के पास ऐसी कोई ताकत नहीं है, उनके हाथ में कोई चक्र नहीं है। लेकिन क्योंकि एजेंट्स ने लोगों के बीच जाकर ऐसा प्रचार किया, बाबा की लोकप्रियता बढ़ती चली गई और देखते ही देखते उनके सत्संगों में लाखों की भीड़ आने लगी। उसी सेवादार ने बड़ा खुलासा करते हुए बताया है कि बाबा ने अपने आश्रम में कम उम्र की लड़कियां रखी हैं, उनके गलत काम भी करवाए गए हैं। अब क्या गलत काम, यह स्पष्ट नहीं, लेकिन बाबा पर कई सालों से यौन शोषण के आरोप लगते आ रहे हैं। उनके पास कई महंगी गाड़ियां भी मौजूद हैं, जो बड़ा ब्रान्ड उसकी गाड़ी उनके दरवाजे पर खड़ी रहती है। हैरानी की बात यह है कि कोई भी गाड़ी बाबा के नाम पर नहीं है, बल्कि दूसरों के नाम पर चल रही है। दावा है कि भक्तों ने ही उन्हें यह गाड़ियां दी हैं।

Advertisement
Tags :
hathras
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement