scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

पानी के टैक्स का भुगतान करने में सरकारी दफ्तर बेपरवाह, विभागों पर कई हजार करोड़ पानी का बिल बकाया

बिल भुगतान न करने वाले बड़े बकाएदारों में दिल्ली नगर निगम का नाम भी है, जिस पर 12,156 करोड़ से ज्यादा का पानी का बिल बकाया है। इनमें उत्तरी एमसीडी अकेली ऐसी नगर निकाय है, जिसके ऊपर सबसे ज्यादा 11704 करोड़ रुपए से ज्यादा का बिल बकाया है। दूसरे नंबर पर दक्षिणी एमसीडी है, जिसके ऊपर 273.60 करोड़ का तीसरे नंबर पर पूर्वी एमसीडी है, जिसके ऊपर 179.07 करोड़ से ज्यादा का बिल बकाया है। पढिए मनीष मिश्रा की रिपोर्ट-
Written by: जनसत्ता
नई दिल्ली | Updated: June 19, 2024 04:38 IST
पानी के टैक्स का भुगतान करने में सरकारी दफ्तर बेपरवाह  विभागों पर कई हजार करोड़ पानी का बिल बकाया
प्रतीकात्मक तस्वीर
Advertisement

दिल्ली में पिछले कई दिनों से पानी को लेकर हाहाकार मचा है। इस मामले पर सियासत भी पूरी तरह से गरमाई हुई है। ऐसे में बात अगर पानी के बिलों के बकाए की करें तो दिल्ली में तमाम ऐसे सरकारी विभाग हैं जिन पर वर्षों से दिल्ली जल बोर्ड के कई हजार करोड़ रुपए की देनदारी बकाया है। आर्थिक बदहाली से जूझ रहे से बोर्ड को केंद्र सरकार से लेकर दिल्ली सरकार के तमाम कार्यालय ही पलीता लगा रहे हैं। आम आदमी पर छोटे-छोटे बकायों पर नोटिस जारी कर राजस्व की वसूली करने वाला दिल्ली जल बोर्ड इन विभागों पर बकाया करोड़ों रुपए की वसूली नहीं कर पा रहा है।

Advertisement

सूचना के अधिकार के तहत दिल्ली जल बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार से लेकर दिल्ली सरकार के तमाम कार्यालयों पर छह जून तक 31 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का पानी का बिल बकाया है। सालों से पानी के बिल का भुगतान नहीं करने वाले विभागों में दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए), दिल्ली पुलिस, भारतीय रेलवे प्रमुख रूप से शामिल हैं। इसके अलावा दिल्ली सरकार के भी कई ऐसे विभाग हैं, जिन्होंने सालों से पानी का बिल नहीं भरा है इन विभागों के ऊपर भी जल बोर्ड का हजारों करोड़ रुपए का बिल बकाया है। हैरान करने वाली बात ये है कि पानी के बिल बकाया वाले विभागों को जल बोर्ड की ओर से समय-समय पर रिमांडर और नोटिस भी भेजे जाते रहे हैं।

Advertisement

अकेले भारतीय रेलवे के 75 पानी के कनेक्शन हैं, जिन पर 11741 करोड़ से ज्यादा रुपए का पानी का बिल बकाया है। दिल्ली पुलिस पर जल बोर्ड की 2492.16 करोड़ रुपए की देनदारी है। इसके अलावा केंद्र सरकार के तहत आने वाले डीडीए पर भी 50.23 करोड़ का पानी का बिल बकाया है। स्वास्थ्य विभाग पर 2551 करोड़ रुपए से ज्यादा, दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड यानी ड्यूसिब पर 291.76 करोड़ रुपए की, जबकि डीएसआइआइडीसी के ऊपर 141.39 करोड़ और पीडब्लूडी पर 70.97 करोड़ रुपए के पानी के बिल की देनदारी है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो