scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

First Time MP in Lok Sabha: पहली बार चुनकर आए हैं 52% सांसद, BJP में 45% तो कांग्रेस में 60%, जानें अन्य दलों की स्थिति

आंकड़ों से पता चलता है कि अलग-अलग पृष्ठभूमि और अलग-अलग स्तर के राजनीतिक अनुभव और राजनीति से नजदीकी रखने वाले पहली बार सांसद चुने गए हैं।
Written by: जनसत्ता
नई दिल्ली | Updated: June 24, 2024 10:30 IST
first time mp in lok sabha  पहली बार चुनकर आए हैं 52  सांसद  bjp में 45  तो कांग्रेस में 60   जानें अन्य दलों की स्थिति
लोकसभा में पहली बार सांसद बनकर पहुंचने वाले जनता के प्रतिनिधियों का प्रतिशत। ( Source- PRS)
Advertisement

लोकसभा में पहली बार चुनकर आए सांसदों की संख्या एक ऐसा आंकड़ा बन गई है जिसे नियमित रूप से मूल्यांकित किया जाता है। इस बार, 280 सांसद पहली बार चुनकर आए हैं। यह कुल सांसदों की संख्या का 52 फीसद है, यानी सदन के आधे से अधिक। पिछली लोकसभा में 267 सदस्य पहली बार सांसद बने थे। 2014 में, जब सरकार बदली थी, तो निचले सदन में उथल-पुथल कहीं ज्यादा थी और 314 सदस्य पहली बार चुने आए थे, जो सदन की कुल संख्या का 58.8 फीसद था।

Advertisement

नए चेहरे उतारकर सत्ता विरोधी लहर से निपटने की कोशिश करती हैं पार्टियां

जानकारों का कहना है कि लोकसभा चुनाव के बाद औसतन 50 फीसद सदन में बदलाव होता है। दरअसल पार्टियां नए चेहरे उतारकर सत्ता विरोधी लहर से निपटने की कोशिश करती हैं। संसदीय शोध सेवा द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, भाजपा के 45 फीसद सांसद पहली बार लोकसभा में पहुंचे हैं। कांग्रेस के 60 फीसद सांसद नए हैं। तेलुगु देशम पार्टी, जो पहले से कहीं अधिक मजबूत होकर लौटी है और शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, जिसने खुद को चुनावों में मजबूत साबित किया है, दोनों के तीन-चौथाई सांसद नए हैं। यही हाल समाजवादी पार्टी का भी है।

Advertisement

अभिनेता, क्रिकेटर से लेकर न्यायाधीश तक सदन में पहली बार रखेंगे कदम

आंकड़ों से पता चलता है कि अलग-अलग पृष्ठभूमि और अलग-अलग स्तर के राजनीतिक अनुभव और राजनीति से नजदीकी रखने वाले पहली बार सांसद चुने गए हैं। चमकदार चेहरों में कंगना रनौत और अरुण गोविल, क्रिकेटर से राजनेता बने यूसुफ पठान और हाईकोर्ट के पूर्व जज अभिजीत गंगोपाध्याय हैं। ऐसे लोग भी हैं, जिन्होंने जमीनी स्तर के राजनेता के रूप में काम किया है और आगे की सीढ़ी चढ़ी है, जैसे मिताली बाग, जो जिला परिषद सदस्य थीं और पश्चिम बंगाल के आरामबाग से जीतीं। ऐसी ही भारती पारधी हैं, जो पहले सरपंच थीं और फिर मध्य प्रदेश की बालाघाट सीट से लोकसभा के लिए चुने जाने से पहले नगर परिषद की सदस्य थीं।

दूसरी ओर, कई युवा सांसद हैं जो अपने माता-पिता की राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ाना चाहते हैं। इनमें दिवंगत भाजपा की दिग्गज नेता सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज या प्रिया सरोज, जिन्होंने उत्तर प्रदेश के मछलीशहर निर्वाचन क्षेत्र से जीतकर 2014 के चुनावों में अपने पिता तूफानी सरोज की हार का बदला लिया या दिवंगत दलित नेता रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान, जिन्हें केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह मिली है। नए लोगों में दलित नेता चंद्रशेखर आजाद, या कांग्रेस की गेनीबेन नागाजी ठाकोर, जिन्होंने गुजरात में अपनी पार्टी का दस साल का चुनावी सूखा समाप्त किया, या भारत आदिवासी पार्टी के राजकुमार रोत, जो राजस्थान के बांसवाड़ा से जीते।

Advertisement

पहली बार लोकसभा में पहुंचने वाले सांसदों में कई युवा सांसद हैं, जिनमें सात की उम्र 30 वर्ष से कम है, तो कुछ ऐसे दिग्गज भी हैं जो पहली बार लोकसभा में पहुंचे हैं, जैसे पीयूष गोयल या भूपेंद्र यादव, जो राजग मंत्रिमंडल में मंत्री रह चुके हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो