scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Medha Patkar Defamation Case: नर्मदा बचाओ आंदोलन की कार्यकर्ता मेधा पाटकर दोषी करार, एलजी VK सक्सेना से जुड़ा मामला

Medha Patkar Defamation Case: वीके सक्सेना उस समय अहमदाबाद स्थित एनजीओ नेशनल काउंसिल फॉर सिविल लिबर्टीज के प्रमुख थे।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: May 24, 2024 20:01 IST
medha patkar defamation case  नर्मदा बचाओ आंदोलन की कार्यकर्ता मेधा पाटकर दोषी करार  एलजी vk सक्सेना से जुड़ा मामला
मेधा पाटकर और एलजी वीके सक्सेना। (इमेज- फाइल फोटो)
Advertisement

Medha Patkar Defamation Case: दिल्ली के एक कोर्ट ने शुक्रवार को सामाजिक कार्यकर्ता और नर्मदा बचाओ आंदोलन की नेता मेधा पाटकर को दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना द्वारा उनके खिलाफ दर्ज कराए गए मानहानि के मामले में दोषी ठहराया। मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट राघव शर्मा ने पाटकर को आपराधिक मानहानि का दोषी पाया।

Advertisement

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मेधा पाटकर को जिस मामले में दोषी करार दिया गया है वह करीब 20 साल पुराना है। पाटकर और दिल्ली एलजी वीके सक्सेना के बीच यह मामला 2003 से ही चल रहा है। तब मेधा पाटकर ने अपने और नर्मदा बचाओ आंदोलन के खिलाफ विज्ञापन प्रकाशित करने के लिए वीके सक्सेना के खिलाफ मामला दायर करवाया था। इसके बाद विनय कुमार सक्सेना मेधा पाटकर के खिलाफ टीवी चैनल पर मानिहानिकारक टिप्पणी करने का आरोप लगाते हुए दो केस दर्ज कराए थे।

Advertisement

पाटकर ने क्या लगाए आरोप

एक टीवी चैनल पर पैनल चर्चा में पाटकर ने आरोप लगाया था कि सक्सेना को गुजरात में मौजूद सरदार सरोवर निगम से सिविल कॉन्ट्रैक्ट मिले थे, जो सरदार सरोवर बांध का मैनेजमेंट करता है। इन सभी आरोपों को सक्सेना ने सिरे से खारिज कर दिया था। उनकी टिप्पणियों के बाद सरदार सरोवर निगम लिमिटेड ने गुजरात पुलिस को पत्र लिखकर उनके आरोपों का खंडन किया।

उन्होंने कहा कि सक्सेना ने निगम से पहले कभी भी किसी सिविल कॉन्ट्रैक्ट या किसी सप्लाई कॉन्ट्रैक्ट के लिए आवेदन नहीं किया, न ही निगम ने कभी भी उन्हें या उनके एनजीओ को कोई सिविल या कोई अन्य कॉन्ट्रैक्ट दिया।

साकेत कोर्ट ने क्या कहा

कोर्ट ने टिप्पणी करते हुए कहा कि मेधा पाटकर ने आईपीसी की धारा 500 के तहत अपराध किया है। इसके लिए उन्हें दोषी करार दिया जाता है। उनकी हरकतें जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण थीं। इसका मकसद केवल शिकायतकर्ता के नाम को खराब करना था। उनके कामों ने सही में लोगों की नजर में उनकी साख और प्रतिष्ठा को काफी नुकसान पहुंचाया है।

Advertisement

पाटकर ने अपने बयान में सक्सेना को कायर कहा और हवाला लेनदेन में उनकी संलिप्तता का भी आरोप लगाया था, ये न केवल मानहानिकारक थे, बल्कि नकारात्मक धारणाओं को भड़काने के लिए भी तैयार किए गए थे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो