होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

Cyclone Remal: पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटीय क्षेत्र में 'रेमल' की लैंडफॉल प्रक्रिया जारी

साइक्लोन को देखते हुए पूर्वी और दक्षिणी पूर्वी रेलवे ने एहतियात बरतते हुए दक्षिण और उत्तर 24 परगना और पूर्व मेदिनीपुर जिले के तटीय जिलों में ट्रेन सेवाएं रद्द कर दी हैं।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: May 26, 2024 22:58 IST
साइक्लोन रेमल। (इमेज- पीटीआई)
Advertisement

Cyclone Remal: भीषण चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ के लैंडफॉल की प्रक्रिया शुरू हो गई है। IMD द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, चक्रवाती तूफान रेमल पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों से टकरा गया है। इससे पहले साइकलोन की स्थिति को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समीक्षा बैठक की और अधिकारियों को जरूरी दिशानिर्देश दिए हैं।

मौसम विभाग ने कहा कि रेमल के तटों तक पहुंचने पर 110 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। साइक्लोन की वजह से पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में भारी बारिश और कोलकाता और उसके आसपास के इलाकों में भी बहुत तेज बारिश होने की उम्मीद है।

Advertisement

रेमल उत्तर की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। रविवार आधी रात तक मोंगला बंदरगाह के दक्षिण-पश्चिम के पास सागर द्वीप और खेपुपारा के बीच तटों को पार करने से पहले इसके और काफी तेज होने की संभावना है। कोलकाता में मौसम विभाग के प्रमुख सोमनाथ दत्ता ने कहा कि दक्षिण बंगाल के कई जिलों में रविवार शाम से 45 से 55 किलोमीटर घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। इससे कोलकाता, हावड़ा, हुगली और पूर्व मेदिनीपुर पर ज्यादा असर पड़ेगा। दत्ता ने आगे कहा कि रेमल नुकसान पहुंचाएगा, लेकिन यह 2020 में आए साइक्लोन अंफान के मुकाबले काफी कम होगा।

ट्रेन सेवाएं और एयरपोर्ट से उड़ाने रद्द

साइक्लोन को देखते हुए पूर्वी और दक्षिणी पूर्वी रेलवे ने एहतियात बरतते हुए दक्षिण और उत्तर 24 परगना और पूर्व मेदिनीपुर जिले के तटीय जिलों में ट्रेन सेवाएं रद्द कर दी हैं। कोलकाता एयरपोर्ट के अधिकारियों ने साइकलोन रेमल के संभावित असर की वजह से रविवार दोपहर से 21 घंटे के लिए उड़ान सेवाएं रद्द कर दी हैं। एएआई के प्रवक्ता ने कहा कि 394 उड़ानों का संचालन नहीं होगा।

Advertisement

बांग्लादेश के अधिकारियों ने भी की तैयारियां

बांग्लादेश के आपदा प्रबंधन और राहत मंत्री मोहम्मद मोहिबुर रहमान ने कहा कि अधिकारियों ने साइक्लोन सेंटर्स पर खतरे से निपटने के लिए सभी जरूरी तैयारियां को आखिरी रूप दे दिया है। मोहिबुर ने कहा कि जिला प्रशासन ने दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए तटीय जिलों में 4 हजार साइक्लोन सेंटर के साथ-साथ सामाजिक, शैक्षणिक और धार्मिक संस्थानों को अस्थायी आश्रयों में बदल दिया है। रेमल से निपटने के लिए साइक्लोन प्रिपरेशन प्रोग्राम तैयार किया गया है। इसमें 78 हजार से ज्यादा वॉलंटियर्स को अलर्ट मोड पर रखा है।

Advertisement
Tags :
Cyclonewest bangal
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement