scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Cyclone Remal: पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटीय क्षेत्र में 'रेमल' की लैंडफॉल प्रक्रिया जारी

साइक्लोन को देखते हुए पूर्वी और दक्षिणी पूर्वी रेलवे ने एहतियात बरतते हुए दक्षिण और उत्तर 24 परगना और पूर्व मेदिनीपुर जिले के तटीय जिलों में ट्रेन सेवाएं रद्द कर दी हैं।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: May 26, 2024 22:58 IST
cyclone remal  पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटीय क्षेत्र में  रेमल  की लैंडफॉल प्रक्रिया जारी
साइक्लोन रेमल। (इमेज- पीटीआई)
Advertisement

Cyclone Remal: भीषण चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ के लैंडफॉल की प्रक्रिया शुरू हो गई है। IMD द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, चक्रवाती तूफान रेमल पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों से टकरा गया है। इससे पहले साइकलोन की स्थिति को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समीक्षा बैठक की और अधिकारियों को जरूरी दिशानिर्देश दिए हैं।

मौसम विभाग ने कहा कि रेमल के तटों तक पहुंचने पर 110 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। साइक्लोन की वजह से पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में भारी बारिश और कोलकाता और उसके आसपास के इलाकों में भी बहुत तेज बारिश होने की उम्मीद है।

Advertisement

रेमल उत्तर की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। रविवार आधी रात तक मोंगला बंदरगाह के दक्षिण-पश्चिम के पास सागर द्वीप और खेपुपारा के बीच तटों को पार करने से पहले इसके और काफी तेज होने की संभावना है। कोलकाता में मौसम विभाग के प्रमुख सोमनाथ दत्ता ने कहा कि दक्षिण बंगाल के कई जिलों में रविवार शाम से 45 से 55 किलोमीटर घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। इससे कोलकाता, हावड़ा, हुगली और पूर्व मेदिनीपुर पर ज्यादा असर पड़ेगा। दत्ता ने आगे कहा कि रेमल नुकसान पहुंचाएगा, लेकिन यह 2020 में आए साइक्लोन अंफान के मुकाबले काफी कम होगा।

ट्रेन सेवाएं और एयरपोर्ट से उड़ाने रद्द

साइक्लोन को देखते हुए पूर्वी और दक्षिणी पूर्वी रेलवे ने एहतियात बरतते हुए दक्षिण और उत्तर 24 परगना और पूर्व मेदिनीपुर जिले के तटीय जिलों में ट्रेन सेवाएं रद्द कर दी हैं। कोलकाता एयरपोर्ट के अधिकारियों ने साइकलोन रेमल के संभावित असर की वजह से रविवार दोपहर से 21 घंटे के लिए उड़ान सेवाएं रद्द कर दी हैं। एएआई के प्रवक्ता ने कहा कि 394 उड़ानों का संचालन नहीं होगा।

बांग्लादेश के अधिकारियों ने भी की तैयारियां

बांग्लादेश के आपदा प्रबंधन और राहत मंत्री मोहम्मद मोहिबुर रहमान ने कहा कि अधिकारियों ने साइक्लोन सेंटर्स पर खतरे से निपटने के लिए सभी जरूरी तैयारियां को आखिरी रूप दे दिया है। मोहिबुर ने कहा कि जिला प्रशासन ने दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए तटीय जिलों में 4 हजार साइक्लोन सेंटर के साथ-साथ सामाजिक, शैक्षणिक और धार्मिक संस्थानों को अस्थायी आश्रयों में बदल दिया है। रेमल से निपटने के लिए साइक्लोन प्रिपरेशन प्रोग्राम तैयार किया गया है। इसमें 78 हजार से ज्यादा वॉलंटियर्स को अलर्ट मोड पर रखा है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो