होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

Cyclone Remal: साइक्लोन 'रेमल' से कोलकाता में भारी बारिश, कई इलाकों में भरा पानी, जानें ताजा अपडेट

Cyclone Remal Updates: पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में रेमल के पहुंचने के बाद 1 लाख से ज़्यादा लोगों को निकालकर सुरक्षित इलाकों में ले जाया गया है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Mohammad Qasim
नई दिल्ली | Updated: May 27, 2024 10:27 IST
चक्रवात रेमल से पश्चिम बंगाल के कई इलाके प्रभावित (Express Photo by Partha Paul)
Advertisement

 चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ रविवार आधी रात तक 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों से टकराया है। यहां इस तूफान के पहुंचने के बाद 1 लाख से ज़्यादा लोगों को निकालकर सुरक्षित इलाकों में ले जाया गया है।

चक्रवात के प्रभाव से पश्चिम बंगाल के कई तटीय इलाकों में लैंडफॉल जारी है। मौसम विभाग के एक अधिकारी जानकारी देते हुए कहा है कि चक्रवात ने बांग्लादेश के मोंगला के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से से होते हुए भारत के पश्चिम बंगाल तट को पार करना शुरू कर दिया है। जानकारी के मुताबिक तूफान अब उत्तर की ओर आगे बढ़ रहा है और धीरे-धीरे कमजोर भी होने लगा है।

Advertisement

क्या हैं ताजा अपडेट्स?

भारतीय तटरक्षक (Indian Coast Guard) चक्रवात रेमल के लैंडफॉल की बारीकी से निगरानी कर रहा है। इस दौरान एनडीआरएफ 14 टीमें भी तैनात हैं।

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने कहा, "राजभवन टास्क फोर्स अभी फील्ड विजिट से लौटा है। हम सभी को बहुत राहत है कि किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। रेमल चक्रवात कमजोर हो रहा है और बंगाल के लोग धैर्य और साहस के साथ इसका सामना करने में सक्षम हैं। अगर किसी मदद की जरूरत पड़ी तो हम नजर रख रहे हैं। मैं पश्चिम बंगाल के पूरे लोगों को उनकी एकजुटता के लिए धन्यवाद देता हूं।''

Advertisement

चक्रवात के प्रभाव पश्चिम बंगाल में रेल और हवाई सेवाएं निलंबित हो गईं हैं और कई ज़रूरी सेवाएं भी ठप हैं। चक्रवात के प्रभाव को देखते हुए पश्चिम बंगाल सरकार ने तटीय और आसपास के क्षेत्रों से लगभग 1.10 लाख लोगों को निकाल लिया है और उन्हें राहत शिविरों, स्कूलों और कॉलेजों जैसे सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है।

सरकार के एक अधिकारी ने जानकारी दी कि तटीय क्षेत्रों से 1.10 लाख लोगों को सुरक्षित आश्रयों में भेजा गया है। इन लोगों में से एक बड़ी संख्या दक्षिण 24 परगना जिले, विशेष रूप से सागर द्वीप, सुंदरबन और काकद्वीप से है।

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने भी लोगों सतर्क रहने की अपील की है। राज्यपाल ने यह भी कहा है कि वह हालात पर बारीकी से नजर रखे रहे हैं और केंद्र सरकार से मदद की स्थिति पर भी ध्यान लगाए हुए हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ से निपटने को लेकर की गई तैयारियों की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने गृह मंत्रालय से स्थिति की निगरानी करने और चक्रवात के आने के बाद समीक्षा करने तथा सेवाओं की बहाली के लिए आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए कहा है।

Advertisement
Tags :
Cyclonewest bangal
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement