scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

'ये एक मिली-जुली सरकार है', सचिन पायलट बोले- भविष्य में क्या होगा मैं नहीं जानता हूं…

Sachin Pilot: सचिन पायलट ने कहा,'यह (एनडीए सरकार) एक मिली-जुली सरकार है और किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Mohammad Qasim
नई दिल्ली | Updated: June 26, 2024 14:14 IST
 ये एक मिली जुली सरकार है   सचिन पायलट बोले  भविष्य में क्या होगा मैं नहीं जानता हूं…
कांग्रेस नेता सचिन पायलट (ANI PHOTO)
Advertisement

लोकसभा स्पीकर पद के लिए लगातार दूसरी बार ओम बिरला को चुन लिया गया है। कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने उन्हें बधाई देते हुए कहा कि अब डिप्टी स्पीकर का पद परंपरा के मुताबिक विपक्ष को दिया जाना चाहिए।

Advertisement

मीडिया से बात करते हुए सचिन पायलट ने राहुल गांधी के सदन में विपक्ष के नेता बनाए जाने पर खुशी जताई और कहा कि इस फैसले से कांग्रेस और इंडिया गठबंधन में काफी उत्साह है। पायलट ने कहा कि लोकसभा में कांग्रेस की ताकत बढ़ गई है और बीजेपी मिली-जुली सरकार के साथ सत्ता में है। ऐसे में भविष्य में क्या होगा कुछ नहीं कहा जा सकता है।

Advertisement

'डिप्टी स्पीकर पद विपक्ष को दिया जाए'

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने डिप्टी स्पीकर पद विपक्ष को देने के सवाल पर कहा कि इस मामले में सरकर का रवैया ठीक नहीं रहा है और परंपरा के खिलाफ है। पायलट ने कहा,"अगर स्पीकर बिना सहमति से और बिना चुनाव के चुना जाता है तो डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को दिया जाता है। जब यूपीए की सरकार थी तब डिप्टी स्पीकर विपक्ष का था। मुझे पता नहीं है कि इसमें अंतिम निर्णय क्या लिया गया है लेकिन स्वस्थ परंपरा यही रही है।"

'मिली-जुली सरकार है, विपक्ष मजबूत हुआ'

सचिन पायलट ने कहा,"यह (एनडीए सरकार) एक मिली-जुली सरकार है और किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है। जब बीजेपी चुनाव में गई थी तब उनके पास 303 सांसद थे। लगभग 65 सांसद उनके कम हुए हैं। कांग्रेस पार्टी के तब 54 सांसद थे और आज 102 की संख्या है। हमारा संख्याबल दोगूना हुआ है। हमने जो बात रखी है, जनता के सामने जो मेनिफेस्टो बनाया है। जिन मुद्दों को लेकर हमने चुनाव लड़ने का काम किया उन्हें जनता ने पसंद किया है। भविष्य क्या होगा ये मैं नहीं जानता हूं क्योंकि दो सहयोगियों के साथ उनका (बीजेपी) गठबंधन हुआ है। क्या हालात बनेंगे कहना मुश्किल होगा।"

सचिन पायलट ने ओम बिरला के स्पीकर बनने को लेकर कहा,"वह हमारे राजस्थान से आते हैं, आज दूसरी बार उन्हें स्पीकर बनाया गया है, मैं उनसे सभी को साथ लेकर चलने का अनुरोध करूंगा।"

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो