होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

'मेरा निजी जीवन….', CJI डीवाई चंद्रचूड़ ने डाला वोट, कहा- मैंने अपने कर्तव्य का पालन किया

CJI DY Chandrachud: सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा, ' मेरा निजी जीवन भारतीय कानून-व्यवस्था और संविधान से जुड़ा हुआ है।'
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: May 25, 2024 17:53 IST
सीजेआई डी वाई चंद्रचूड़। (सोर्स - ANI/File)
Advertisement

CJI DY Chandrachud: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के छठे चरण में दिल्‍ली की 7 सीटों समेत 58 सीटों पर वोटिंग हो रही है। दिल्‍ली में भीषण गर्मी के बीच भी वोटर्स में उत्‍साह देखने को मिल रहा है, हालांकि मतदान वाले दूसरे राज्यों के मुकाबले यहां कुछ कम है। दिल्‍ली में शाम 5 बजे तक 54 प्रतिशत वोटिंग हुई है।

इसी बीच सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने भी राष्ट्रीय राजधानी में अपना वोट डाला। वोट डालने के बाद मीडिया से बात करते हुए सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि देश के सभी नागरिकों के अपने इस कर्तव्य का पालन करना चाहिए।

Advertisement

सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा, ' मेरा निजी जीवन भारतीय कानून-व्यवस्था और संविधान से जुड़ा हुआ है। आज मैंने अपना वोट डालकर बहुत विनम्र भाव से अपने कर्तव्य का पालन किया है। उन्होंने कहा कि इसलिए मैं पहले भी कह चुका हैं कि यह देश के हर एक नागरिक के लिए एक बहुत बड़ा कर्तव्य है।'

दिल्ली में यह पहला लोकसभा चुनाव है जब ‘आप’ और कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं और केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा को चुनौती दे रहे हैं। ‘आप’ ने पूर्वी दिल्ली सीट से कुलदीप कुमार को, पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा को, नई दिल्ली से सोमनाथ भारती को और दक्षिणी दिल्ली से सही राम पहलवान को मैदान में उतारा है।

Advertisement

वहीं, कांग्रेस ने चांदनी चौक से जेपी अग्रवाल, उत्तर-पूर्वी दिल्ली से कन्हैया कुमार और उत्तर-पश्चिम दिल्ली सीट से उदित राज को अपना प्रत्याशी बनाया है।

भाजपा ने मनोज तिवारी को उत्तर-पूर्वी दिल्ली से प्रत्याशी बनाया है और वह दिल्ली में अकेले मौजूदा सांसद हैं, जिन्हें पार्टी ने फिर से चुनाव मैदान में उतारा है।

भाजपा ने दक्षिणी दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी को, नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज को, पूर्वी दिल्ली से हर्ष दीप मल्होत्रा, उत्तर पश्चिमी दिल्ली से योगेन्द्र चंदोलिया, चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल और पश्चिमी दिल्ली से कमलजीत सहरावत को प्रत्याशी बनाया है।

दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर इस बार कुल 162 उम्मीदवार चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं। इनमें चांदनी चौक सीट पर 25, उत्तर-पूर्वी दिल्ली सीट पर 28, पूर्वी दिल्ली सीट पर 20, नई दिल्ली सीट पर 17, उत्तर-पश्चिमी दिल्ली सीट पर 26, पश्चिमी दिल्ली सीट पर 24 और दक्षिणी दिल्ली सीट पर 22 प्रत्याशी हैं।

Advertisement
Tags :
CJIJustice ChandrachudJustice DY ChandrachudLok sabhaSupreme Courtलोकसभा चुनाव 2024
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement