scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Security in Ayodhya: 10 हजार जवान, स्नाइनपर तैनात, AI ड्रोन से निगरानी... अयोध्या में जी20 सम्मेलन से भी तगड़े हैं सुरक्षा इंतजाम

पिछले साल सितंबर के दूसरे सप्ताह में दिल्ली में हुए जी20 सम्मेलन में दुनिया के शीर्ष नेताओं की सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड्स (NSG), एंटी टेरर, एंटी सबोटाज, एंटी ड्रोन टॉस्क, हाउस इंटरवेंशन, स्नाइपर्स टीमें आदि तैनात की गई थीं।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: संजय दुबे
नई दिल्ली | Updated: January 22, 2024 11:25 IST
security in ayodhya  10 हजार जवान  स्नाइनपर तैनात  ai ड्रोन से निगरानी    अयोध्या में जी20 सम्मेलन से भी तगड़े हैं सुरक्षा इंतजाम
प्राण प्रतिष्ठा समारोह की सुरक्षा के लिए सीनियर आईपीएस अफसरों की ड्यूटी लगाई गई है।
Advertisement

सोमवार को अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर देश-दुनिया की नजर लगी हुई है। इस भव्य समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आरएसएस के मुखिया मोहन भागवत समेत 8 हजार से ज्यादा अतिथि और संत-महात्मा पहुंच रहे हैं। इससे अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था कुछ महीने पहले दिल्ली में हुए जी-20 सम्मेलन जैसी कड़ी कर दी गई है। 10 हजार से ज्यादा जवान, स्नाइनपर्स, AI ड्रोन से निगरानी आदि की व्यवस्था की गई है। उत्तर प्रदेश पुलिस के विशेष महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने कहा कि रामनगरी में सुरक्षा के सभी इंतजाम किए गए हैं। प्राण प्रतिष्ठा समारोह की सुरक्षा के लिए ऐसे अत्याधुनिक तकनीकों से युक्त बख्तरबंद गाड़ियां तैनात की गई हैं, जो केमिकल, न्यूक्लियर और माइंस जैसे हमलों से निपटने में भी सक्षम हैं।

Advertisement

सिक्यूरिटी में CAPF, NSG स्नाइपर्स की टीमें भी लगाई गई हैं

उन्होंने कहा, "केंद्रीय गृह मंत्रालय की मांग के अनुसार, शहर में सीएपीएफ की सात कंपनियां, दो एंटी-ड्रोन सिस्टम और दो एनएसजी स्नाइपर टीमें तैनात की गई हैं। हमने 25 वीआर कारों, 10 वाहन-माउंटेड जैमर और छह वाहन-माउंटेड एक्स रे बैगेज स्कैनर के लिए एक अनुरोध भी रखा है, जिसे यूपी सरकार ने केंद्र को भेजा था।"

Advertisement

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से जुड़ी पूरी कवरेज यहां पढ़ें

पिछले साल सितंबर के दूसरे सप्ताह में दिल्ली में हुए जी20 सम्मेलन में दुनिया के शीर्ष नेताओं की सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड्स (NSG), एंटी टेरर, एंटी सबोटाज, एंटी ड्रोन टॉस्क, हाउस इंटरवेंशन, स्नाइपर्स टीमें आदि तैनात की गई थीं। इतने बड़े आयोजन में सुरक्षा व्यवस्था बड़ी चुनौती थी।

प्रशांत कुमार ने कहा, "प्राण-प्रतिष्ठा समारोह की सुरक्षा के लिए 17 पुलिस अधीक्षक, 24 सहायक पुलिस अधीक्षक (आईपीएस 2020-21 बैच), 44 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, 140 पुलिस उपाधीक्षक, 208 निरीक्षक, 1196 उप निरीक्षक, 83 सहायक उप निरीक्षक, 4,350 पुलिस अधिकारी, 590 कांस्टेबल, 16 ट्रैफिक इंस्पेक्टर, 130 ट्रैफिक सब-इंस्पेक्टर, 325 ट्रैफिक अधिकारी, 540 ट्रैफिक कांस्टेबल और अतिरिक्त पुलिस अधिकारियों के साथ 26 पीएसी कंपनियां पहले ही अयोध्या में आवंटित की जा चुकी हैं।"

Advertisement

उन्होंने बताया कि राजकीय रेलवे पुलिस (GRP) के दो निरीक्षक, 40 उप-निरीक्षक, 150 अधिकारी, 30 महिला कांस्टेबल और एक कंपनी पीएसी तैनात की गई है। कुमार ने कहा, “टेंट सिटी में, सुरक्षा के लिए विशेष व्यवस्था की गई है और अग्रिम अग्नि सुरक्षा व्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण स्थलों की पहचान की गई है। अधिकारियों को उच्च दृश्यता सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया गया है, और वरिष्ठ अधिकारियों को फ्लैग मार्च, चेकिंग और पैदल गश्त सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।"

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो