scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Lok Sabha Elections: क्या प्रधानमंत्री मोदी इसी तरह का देश चाहते हैं? जानिए एमपी कांग्रेस चीफ जीतू पटवारी ने क्यों पूछा यह सवाल

Khajuraho Lok Sabha Seat: सपा प्रत्याशी मीरा यादव का पर्चा निरस्त होने के बाद खजुराहो लोकसभा सीट इस वक्त चर्चा के केंद्र में है।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: April 07, 2024 14:45 IST
lok sabha elections  क्या प्रधानमंत्री मोदी इसी तरह का देश चाहते हैं  जानिए एमपी कांग्रेस चीफ जीतू पटवारी ने क्यों पूछा यह सवाल
Lok Sabha Elections: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ मध्य प्रदेश कांग्रेस चीफ जीतू पटवारी। (PTI)
Advertisement

Khajuraho Lok Sabha Seat: मध्य प्रदेश की खजुराहो लोकसभा सीट इस वक्त चर्चा का विषय बनी हुई है। यह सीट उस वक्त चर्चा में आई जब समाजवादी पार्टी की उम्मीदवार मीरा यादव का नामांकन फॉर्म रिटर्निंग ऑफिसर ने जांच के बाद खारिज कर दिया। कांग्रेस ने सीट शेयरिंग फॉर्मूले के तहत यह सीट सपा के लिए छोड़ दी थी। खजुराहो सीट को लेकर अब इंडिया गठबंधन के नेता भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर गंभीर आरोप लगा रहे हैं।

इसी बीच रविवार को मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रमुख जीतू पटवारी ने आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) खजुराहो लोकसभा सीट के कुछ उम्मीदवारों पर चुनाव मैदान से हटने का दबाव बना रही है।

Advertisement

हालांकि, भाजपा ने आरोपों को निराधार बताया और कहा कि इस तरह के दावे विपक्षी इंडिया गठबंधन गुट की आंतरिक साजिशों को छिपाने की कोशिश है।

रविवार को पत्रकारों से बात करते हुए पटवारी ने दावा किया कि ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक के उम्मीदवार आरबी प्रजापति जो एक पूर्व सरकारी अधिकारी हैं। उन्होंने उनसे मुलाकात की और कहा कि उन पर अपना नामांकन वापस लेने के लिए विभिन्न रणनीति के माध्यम से दबाव डाला जा रहा है।

मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रमुख जीतू पटवारी ने कहा, ''प्रजापति ने इस संबंध में चुनाव आयोग से शिकायत की है।'' कांग्रेस नेता ने कहा कि बीजेपी देश के सबसे बड़े चुनाव में उन हथकंडों का इस्तेमाल कर रही है, जो आम तौर पर पंचायत चुनाव में सुनने को मिलते हैं।

Advertisement

जीतू पटवारी ने आरोप लगाया कि जिला कलेक्टर (रिटर्निंग ऑफिसर) भाजपा कार्यकर्ता की तरह काम कर रहे हैं और उन्होंने सपा उम्मीदवार के फॉर्म को अमान्य कर दिया है और इस मुद्दे पर कानूनी लड़ाई लड़ी जाएगी… लेकिन शेष उम्मीदवारों पर दबाव डाला जा रहा है। मुझे जानकारी मिली है कि उनमें से कुछ का अपहरण कर लिया गया है, कुछ को भूमिगत होने के लिए मजबूर किया गया है, कोई भी सार्वजनिक डोमेन में नहीं आ सकता है।

Advertisement

पटवारी ने कहा कि क्या (राज्य) भाजपा अध्यक्ष बिहारी शैली में चुनाव लड़ना चाहते हैं, मैं आपसे क्षमा चाहता हूं, फिल्मी शैली की तरह कि (उम्मीदवारों) का अपहरण किया जाता है, पैसे के साथ खरीदा जाता है, धमकाया जाता है, प्रशासन के माध्यम से परेशान किया जाता है। पटवारी ने यह भी पूछा कि क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी तरह का देश चाहते हैं। कांग्रेस नेता ने मांग की कि भारत का चुनाव आयोग उम्मीदवारों को सुरक्षा प्रदान करे।

बता दें, कांग्रेस ने इंडिया गठबंधन के घटक दलों के बीच सीट बंटवारे के समझौते के तहत खजुराहो लोकसभा सीट समाजवादी पार्टी (सपा) को दी है।
हालांकि, सपा उम्मीदवार मीरा यादव का नामांकन फॉर्म शुक्रवार को रिटर्निंग ऑफिसर ने खारिज कर दिया, क्योंकि उन्होंने 'बी' फार्म पर हस्ताक्षर नहीं किए थे। साथ ही एक पुरानी मतदाता सूची की प्रति भी जमा की थी। स्क्रूटनी के बाद इस सीट पर मौजूदा सांसद और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा समेत 14 उम्मीदवार मैदान में हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 चुनाव tlbr_img2 Shorts tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो