scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

धूप में स्किन काली क्यों हो जाती है? पहले एक्सपर्ट से जानें कारण और फिर सनबर्न का तेजी से इलाज कैसे करें?

सनबर्न से आजकल बहुत से लोग परेशान रहते हैं, लेकिन क्या आपको पता है धूप में स्किन काली क्यों हो जाती है। इस सनबर्न का कारण क्या है और इसका तेजी से इलाज कैसे कर सकते हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।
Written by: pallavi kumari
नई दिल्ली | April 23, 2024 18:00 IST
धूप में स्किन काली क्यों हो जाती है  पहले एक्सपर्ट से जानें कारण और फिर सनबर्न का तेजी से इलाज कैसे करें
धूप में स्किन काली क्यों हो जाती है? जानते हैं इसका कारण और धूप में चेहरा काला पड़ जाए तो क्या करना चाहिए। (P.C. Pixabay)
Advertisement

गर्मियां यानी सनबर्न (sunburn) का मौसम। इस मौसम में तेज धूप से चेहरा जल जाता है और चेहरे से जुड़ी कई सारी समस्याएं होने लगती है। लोग धूप से आने के बाद जब हम अपना चेहरा देखते हैं तो सिर्फ रेडनेस नजर आती है। ज्यादातर लोग इसके लिए अलग-अलग उपायों को अपनाते हैं जबकि ये जानना जरूरी है कि इसका कारण क्या है। इन्हीं कारणों के बारे में जानने के लिए हमने Cosmetologist Ritu Khariyan, Skinlogics से बात की जिन्होंने इस स्थिति के बारे में विस्तार से बताया। तो, सबसे पहले जानते हैं धूप में स्किन काली क्यों हो जाती है।

Advertisement

धूप में स्किन काली क्यों हो जाती है-Why skin turns black in sunlight

Cosmetologist Ritu Khariya बताते हैं कि सनबर्न तब होता है जब त्वचा यूवी रेज (ultraviolet radiation) को अवशोषित कर लेती या अपने अंदर खींच लेती है। इससे धूप की वजह से स्किन में रेडनेस, दर्द और गंभीर मामलों में छाले होने लगते हैं। होता ये है जब यूवी रेज त्वचा में प्रवेश करती हैं, तो ये त्वचा कोशिकाओं के डीएनए को नुकसान पहुंचाती हैं जिससे उन कैमिकल्स का प्रोडक्शन शुरू हो जाता है जो दर्द और रेडनस की वजह बनती है। बिना सुरक्षा के लंबे समय तक धूप में रहना इससे सनबर्न का खतरा बढ़ जाता है और लंबे समय तक त्वचा को नुकसान भी हो सकता है। जैसे सबसे पहले एजिंग और स्किन कैंसर।

Advertisement

सनबर्न का तेजी से इलाज कैसे करें-Instant sunburn relief home remedy?

ठंडे पानी से नहाना धूप से झुलसी त्वचा को आराम दे सकता है। इसके बाद आप अपनी स्किन को एक मुलायम तौलिये से पोंछें और नमी बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजर जैसे एलोवेरा जेल लगाएं। साथ ही आप अपने चेहरे पर बर्फ भी लगा सकते हैं जो कि स्किन को आराम देने में मददगार है।

सनबर्न से कैसे करें बचाव-Prevention Tips

सनस्क्रीन लगाएं

जब सनबर्न की बात आती है तो बचाव जरूरी हो जाता है। बाहर जाने से पहले हमेशा कम से कम 30 एसपीएफ (SPF) वाला ब्रॉडस्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाएं। इसे फिर से लगाएं जब पसीना आ रहा हो या हर दो घंटे पर सनस्क्रीन लगाएं।

Advertisement

सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच बाहर निकलने से बचें

सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच जब यूवी रेज सबसे ज्यादा और सबसे मजबूत होती है। ऐसे में आपको बाहर रहना हो तो छाता का प्रयोग करें। इस दौरान सही कपड़े पहनकर निकलें। जैसे हल्के, लंबी बाजू वाले कपड़े पहनकर अपनी त्वचा की सुरक्षा करें। शर्ट, पैंट और चौड़ी किनारी वाली टोपियां पहनें।

Advertisement

हाइड्रेटेड रहें

सनबर्न त्वचा को निर्जलित कर सकता है, इसलिए इसकी भरपाई के लिए खूब पानी पिएं। हाइड्रेटेड त्वचा तेजी से ठीक होती है और छिलने का खतरा कम होता है। पेट्रोलियम या तेल-आधारित लोशन से बचें। एलोवेरा जेल जैसे विकल्पों का चुनाव करें। अंत में अपनी आंखों को यूवी किरणों से बचाने के लिए धूप का चश्मा पहनें। गर्मियों में सनबर्न से बचने के लिए आप इन उपायों को आजमा सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो